लंबे इंतजार के बाद जनता को मिला नया गंगा सेतु, आवागमन के साथ व्यापार को लगे पंख ..

अब भरौली गोलम्बर से फोरलेन सड़क 17.2 किलोमीटर करीमुद्दीनपुर के आगे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ेगी इस सड़क का निर्माण भी जल्द ही शुरू हो जाएगा. सड़क निर्माण करने वाली कंपनी ने अपना प्लांट यूपी के गोविन्दपुर में लगाना शुरू कर दिया है.





 






- 2014 से ही भारी वाहनों का परिचालन था बंद
- सीधी कनेक्टिविटी से व्यापारियों को मिल रहा सीधा लाभ

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : कई वर्षों के लम्बे इंतजार के बाद बिहार व यूपी को जोड़ने वाले नए गंगा सेतु का लोकपर्ण हो गया है. इसके साथ ही एनएच 922 पर भैसहा के पास बने टोल प्लाजा का उदघाटन भी हो चुका है. एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर शेखर सिंह ने बताया कि लोकापर्ण के साथ ही नया पुल जनता को समर्पित कर दिया गया है. अब इस पुल पर भारी वाहनों का आवागमन शुरू हो गया है. इस पुल के चालू होने यूपी के बलिया के लिए कोलकाता, रांची, पटना, बक्सर की बसों का परिचालन शुरु हो जाएगा. 



दरअसल, यूपी-बिहार को जोड़ने वाले वीर कुंवर सिंह सेतु के जर्जर होने के बाद 12 मई 2014 को जिला प्रशासन द्वारा पुल के दोनों तरफ लोहे की बैरिकेडिंग कर दी गई थी तभी से भारी वाहनों का आवागमन बंद हो गया था. जिसके कारण बड़े वाहनों को डेढ़ से दो सौ किलोमीटर की अधिक दूरी तय करनी पड़ती थी. कोरोना काल से पहले ही इस पुल का निर्माण शुरु हो गया था. लेकिन संक्रमण काल मे निर्माण कार्य बाधित हुआ शुरु होने में विलम्ब हुआ.


पुल बनाने वाली कंपनी एसपी सिंगला के अधिकारियों ने बताया कि पुल जनता को समर्पित कर दिया गया है. अब पटना से लखनऊ की दूरी कम समय में तय की जा सकती है. बिहार एवं उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की नजर भी नए पुल पर थी. पुल शुरु होने के बाद यूपी के बालियां से कोलकाता, रांची, धनबाद, पटना और बक्सर आदि स्थानों के लिए बसों का संचालन शुरू हो जाएगा.

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से कनेक्टिविटी का काम शुरु

पुल पर आवागमन शुरु होने का इंतजार लोगों को काफी दिनों से था. इससे व्यापार को बढ़ावा मिलेगा तथा सब्जी की खेती करने वाले किसानों को भी इसका लाभ मिलेगा. अब भरौली गोलम्बर से फोरलेन सड़क 17.2 किलोमीटर करीमुद्दीनपुर के आगे पूर्वांचल एक्सप्रेस वे से जुड़ेगी इस सड़क का निर्माण भी जल्द ही शुरू हो जाएगा. सड़क निर्माण करने वाली कंपनी ने अपना प्लांट यूपी के गोविन्दपुर में लगाना शुरू कर दिया है.

यूपी में भी सस्ता हो जाएगा बालू :

इस पुल मे चालू होने के बाद बिहार और यूपी के बीच परिवहन व उद्योग धंधों को पंख लगेगा. सबसे अधिक फायदा लाल बालू के व्यवसाय को मिलेगा. इस पुल के शुरु होने के बाद अब यूपी के व्यापारियों बक्सर गोलंबर के पास से महंगा बालू खरीदने की मजबूरी नहीं रह जाएगी. बल्कि बालू लदी ट्रकें अब यूपी तक चली जाएगी. इसके अलावे बक्सर से बलिया व गाजीपुर के बीच भारी वाहनों का परिचालन भी बेरोकटोक हो सकेगा.

टोल टैक्स शुरू, वाहनों से शुल्क किया गया निर्धारित :

वही भैंसहा के पास बने टोल टैक्स को भी शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही इस टोल प्लाजा पर चार पहिया तथा भारी वाहनों से लिया जाने वाला टैक्स की राशि भी निर्धारित कर दी गई है. एनएचएआई के प्रोजेक्ट मैनेजर शेखर सिंह ने कहा कि इस टोल प्लाजा पर बक्सर नंबर व आरसी पर बक्सर के पता वाले चार पहिया वाहनों से 330 रूपए का मासिक शुल्क लिया जाएगा. जिसकी वैधता माह के एक तारीख से लेकर 29 तारीख तक होगी. उन्हें 30 तारीख को फिर से रिचार्ज कराना पड़ेगा. जिसमें वाहन चालक 940 बार अप डाउन कर सकेंगे. जबकि दूसरे जिले व राज्य के नंबर वाले वहानों से निर्धारित शुल्क वसूला जाएगा. पास बनवाने के लिए उन्हें आधार कार्ड के साथ आरसी बुक भी लाना होगा.






Post a Comment

0 Comments