गोबर गैस को ईंधन धन के रूप में इस्तेमाल करेंगे ग्रामीण, डीएम ने किया योजना का भूमि पूजन ..

ग्रामीणों में काफी उत्साह दिखा. तपती धूप में भी ग्रामीण अधिकारियो के साथ खड़ा होकर उनके सहयोग करते दिखाई दिए. इस अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के निर्माण की कुल लागत राशि 7 लाख 49 हज़ार 769 रुपये है. 

 







- लोहिया स्वच्छता मिशन के तहत बना अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का डीएम ने किया उद्घाटन
- अब बिहार का  हर गांव भी बनेगा स्मार्ट

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल के द्वारा बक्सर प्रखंड के जगदीशपुर पंचायत अंतर्गत  कुल्हड़िया ग्राम में लोहिया स्वच्छता  बिहार अभियान अंतर्गत अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन किया गया. साथ ही गोबर धन योजना के लिए जिलाधिकारी ने नारियल फोड़कर विधि-विधान के साथ भूमि पूजन किया. जिसको लेकर ग्रामीणों में काफी उत्साह दिखा. तपती धूप में भी ग्रामीण अधिकारियो के साथ खड़ा होकर उनके सहयोग करते दिखाई दिए. इस अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के निर्माण की कुल लागत राशि 7 लाख 49 हज़ार 769 रुपये है. इसके माध्यम से दो दर्जन से ज्यादा घरों में गोबर गैस ईंधन के रूप में उपलब्ध होगा. मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार मिश्रा समेत तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे.

ग्रामीण इलाके के कचड़े को संग्रहित कर किया जाएगा निस्तारण :

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत गांव से निकलने वाले कचरा को अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई के माध्यम से सभी तरह के कचरे को अलग अलग चैंबर में रख कर उसका निस्तारण किया जाएगा. अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई प्रत्येक वार्ड से स्वच्छता कर्मियों द्वारा पैडल रिक्शा से कचरा का उठाव एवं उसका पृथक्करण का कार्य किया जाएगा. इसके लिए 14 रिक्शा उपलब्ध कराए गए हैं.

गोबर धन योजना पशुपालक किसानों के लिए बनेगा वरदान :

जगदीशपुर पंचायत में गोबर धन योजना का भूमि पूजन का कार्य किया गया. इसमें गोबर से बायो गैस का प्लांट तैयार किया जाएगा. जिससे 20-25 परिवारों को घर-घर गैस की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी. इसमें जैविक खाद भी तैयार किया जाएगा. भविष्य में यह योजना सतत रूप से चलता रहे, जिसको लेकर ग्रामीणों से भी बातचीत कर सहयोग मांगा गया. यह योजना ग्रामीण इलाके के पशुपालक किसानों के लिए वरदान साबित होगा, जिनके पशु के गोबर भी अब धन के रूप में उन्हें लाभान्वित करेगा. 









Post a Comment

0 Comments