भीषण गर्मी में आपदा प्रबंधन विभाग का अलर्ट, श्मशान घाट पर बढ़ी भीड़, नगर परिषद ने की पेयजल की व्यवस्था ..

उन्होंने श्मशान घाट का निरीक्षण किया और तत्काल वहां पर पानी का टैंकर लगा दिया है. जल्द ही वहां चापाकल भी लगाया जाएगा. इसके साथ ही नगर के अन्य जगहों पर भी प्याऊ के जगह पर चापाकल लगाने का प्रस्ताव बोर्ड में पारित हुआ है. उसे भी जल्द ही मूर्त रूप दिया जाएगा.






- मुख्य पार्षद के तरफ से कराई गई पेयजल की व्यवस्था 
- लोगों को दी गई घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : भीषण गर्मी के बीच आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट जारी किया है जिसमें बक्सर के साथ-साथ अरवल, औरंगाबाद, भोजपुर, कैमूर तथा रोहतास में अति भीषण लू चलने की संभावना व्यक्त की है तथा लोगों को दिन में 10:00 से 3:00 बजे के बीच धूप में नहीं निकलने की सलाह दी है. श्मशान घाट पर पहुंचने वाले शवों की संख्या में इजाफा हो गया है. ऐसे में वहां पहुंचने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए नगर परिषद के द्वारा वहां अन्य इंतजामों के साथ-साथ पेयजल की व्यवस्था कराई गई है. जल्द ही वहां चापानल भी लगाने की भी योजना है. यह कहना है मुख्य पार्षद कमरुन्निसा के प्रतिनिधि नियामतुल्लाह फरीदी का. 

उन्होंने बताया कि पिछले कुछ दिनों से यह शिकायत मिल रही थी कि श्मशान घाट पर अव्यवस्था फैली हुई है. जानकारी मिलने के बाद उन्होंने श्मशान घाट का निरीक्षण किया और तत्काल वहां पर पानी का टैंकर लगा दिया है. जल्द ही वहां चापाकल भी लगाया जाएगा. इसके साथ ही नगर के अन्य जगहों पर भी प्याऊ के जगह पर चापाकल लगाने का प्रस्ताव बोर्ड में पारित हुआ है. उसे भी जल्द ही मूर्त रूप दिया जाएगा.

110 तक पहुंची शवदाह की संख्या :

श्मशान घाट पर प्रतिदिन शवदाह के लिए दूरदराज से लोग पहुंचते हैं. बक्सर के साथ-साथ सीमावर्ती जिलों से भी लोग यहां पहुंचते हैं और मुक्तिधाम में अपने स्वजनों का शव दाह करते हैं. आम दिनों में जहां 30 से 35 मृतकों का शवदाह प्रतिदिन होता था, अब यह संख्या 90 से 110 तक पहुंच गई है.

रेड क्रॉस के सचिव ने भी लोगों से कि एहतियात बरतने की अपील :

रेड क्रॉस के सचिव डॉ श्रवण कुमार तिवारी ने कहा के भीषण गर्मी से बचाव के लिए यह जरूरी है कि चिकित्सकों अथवा आपदा प्रबंधन विभाग के द्वारा जो निर्देश दिए गए हैं उनका अक्षरस: अनुपालन हो. उन्होंने कहा कि विशन गर्मियों में पक्षियों को काफी परेशानी होती है. ऐसे में हर व्यक्ति के द्वारा घरों में उनके लिए पानी अवश्य रखा जाए.

अत्यावश्यक होने पर ही घर से निकले, बरतें एहतियात :

मुख्य पार्षद प्रतिनिधि ने कहा कि मौसम का मिजाज बेहद सख्त है बक्सर में 43 डिग्री तक तापमान बना रहा है ऐसे में दिन में 10:00 बजे से लेकर शाम को 4:30 बजे तक अत्यावश्यक होने पर ही घर से बाहर निकले और अगर निकलना ही हो तो सिर ढककर निकले. दिन में ज्यादा से ज्यादा पानी अथवा तरल पदार्थ पीते रहे. जिससे कि लू का असर ना हो. 

कहते हैं चिकित्सक :

चिकित्सक डॉ राजीव झा का कहना है कि तमाम एहतियात बरतने के बाद भी यदि लू लग जाए तो व्यक्ति के शरीर को ठंडे पानी से धोते और पोछते रहें और उसे तुरंत ही नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में लेकर पहुंचे. उन्होंने कहा कि लू लगने पर 106 डिग्री तक बुखार जा सकता है. ऐसे में दहशत से नहीं बल्कि समझदारी से काम लें.









Post a Comment

0 Comments