योग आज वैश्विक आंदोलन बन गया है: अश्विनी चौबे

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान का असर है कि पूरी दुनिया योगमय हो गई है. भारत के प्रस्ताव पर दुनिया के 180 से ज्यादा देशों का एक साथ योग करना ऐतिहासिक है. 2014 में जब यूएन जनरल एसम्ब्ली में योग दिवस का प्रस्ताव आया, तो बड़ी संख्या में देशों ने इसे समर्थन दिया था. 





- बक्सर में गंगा तट पर शहरवासियों के साथ किया योग
- केंद्रीय मंत्री ने कहा पूरी दुनिया हो गई योगमय

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर शहरवासियों के साथ योग कर नियमित रूप से योगाभ्यास करने का आह्वान किया. उन्होंने कहा कि आज योग वैश्विक आंदोलन बन गया है. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान का असर है कि पूरी दुनिया योगमय हो गई है. भारत के प्रस्ताव पर दुनिया के 180 से ज्यादा देशों का एक साथ योग करना ऐतिहासिक है. 2014 में जब यूएन जनरल एसम्ब्ली में योग दिवस का प्रस्ताव आया, तो बड़ी संख्या में देशों ने इसे समर्थन दिया था. 


केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने कहा कि इस बार योग दिवस का थीम वसुधैव कुटुम्बकम के लिए योग है. केंद्रीय मंत्री श्री चौबे ने स्कूली बच्चों, विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों व बड़ी संख्या में शहरवासियों के साथ योग किए. उन्होंने पौधारोपण किया. सभी से नियमित रूप से पौधा लगाने की अपील की. इस मौके पर डीएम अंशुल अग्रवाल सहित जिला प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद थे.

क्रीड़ा भारती, भोजपुर विभाग, जिला बक्सर इकाई अपने मातृ संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संयुक्त तत्वावधान में सती घाट पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के शुभ अवसर पर बक्सर के सैकड़ों स्वयंसेवकों एवं नागरिकों के साथ योगाभ्यास किया. सह जिला शारीरिक प्रमुख अविनाश कुमार ने अपने सहयोगी अमरनाथ वर्मा के साथ योग प्रशिक्षक की भूमिका में उपस्थित सैकड़ों नागरिक बंधुओं को बड़ा ही कुशलता पूर्वक योगाभ्यास कराया. उन्होंने प्राणायाम, कपालभाति, भ्रामरी, वज्रासन, शवासन, ताड़ासन इत्यादि योगासन कराया. साथ ही एक संकल्प दोहराया गया. "अपनी मातृभूमि को पुनः विश्व गुरु के आसन पर प्रतिष्ठित करने के लिए अपने व्यक्तिगत योगदान हेतु योग आधारित जीवन शैली अपनाने का संकल्प लेता हूं" इस संकल्प को  उपस्थित सभी प्रतिभागियों द्वारा  दोहराया गया.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यवाह राजेंद्र जी ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस ऐतिहासिक दिवस को पूरे विश्व के लोगों के लिए शारीरिक, मानसिक और आत्मिक संतुष्टि के लिए वरदान बताया. योगाभ्यास से मन और भावनाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन होते हैं, जिससे व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन दोनों बदलते जाते हैं. योग का शाब्दिक अर्थ है 'जोड़ना'. जनमानस को राष्ट्र धर्म का बोध भी होना चाहिए. क्रीड़ा भारती के भोजपुर विभाग संयोजक सह स्मृति कॉलेज के निदेशक डॉ रमेश कुमार ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समय और परिस्थितियों के प्रभाव से जीवन में आहार,विहार, आचार, विचार में जो विकृतियां पनपती जा रही हैं, उनके प्रति जनमानस को चेताने और कुयोग को सुयोग में बदलने का अवसर है. यह "वसुधैव कुटुंबकम" की भावना को एक बार फिर चरितार्थ करने का सशक्त आधार है.


इस कार्यक्रम में सह जिला संघचालक राधा कृष्ण, जिला प्रचारक अंशुमन, प्रो. रासबिहारी शर्मा, जिला प्रचार प्रमुख राजेश सिंह,जिला व्यवस्था प्रमुख मुन्ना केशरी , राहुल कुमार , गौरव कुमार ,सोनू वर्मा , आलोक पांडे , अनिल श्रीवास्तव , आशुतोष ओझा , अमरनाथ वर्मा , रविकांत श्रीवास्तव , हीरालाल , मोहन , विकास , विजय ,राज रौशन , बजरंगी सनातन , अक्षय ओझा ,राजकुमार, विवेक , सोनू, आलोक, ऋषभ सहित सैकड़ों स्वयंसेवक एवं नागरिक उपस्थित थे. अंत में शांति मंत्र के पाठ से कार्यक्रम को समाप्त किया गया.









Post a Comment

0 Comments