वीडियो : डुमरांव, रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन उन्नयन कार्य का पीएम करेंगे उद्घटान, निरीक्षण को पहुंचे डीआरएम ..

बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के 508 अमृत भारत स्टेशनों के उन्नयन का शिलान्यास करेंगे. इसमें बक्सर संसदीय क्षेत्र के तीन स्टेशन हैं. दुर्गावती, रघुनाथपुर और डुमरांव को उन्नयन के लिए प्रथम चरण में चुना गया है. वहीं चौसा को दूसरे चरण में लिया गया है. 






- डीआरएम ने लिया कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा
- केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे भी रहेंगे उद्घाटन कार्यक्रम में मौजूद

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : अमृत भारत योजना के तहत जिले के डुमरांव और रघुनाथपुर रेलवे स्टेशनों का उन्नयन किया जाना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को देश के 508 रेलवे स्टेशनों के साथ-साथ इन दोनों रेलवे स्टेशन के उन्नयन योजना का वर्चुअल उद्घाटन करेंगे. स्थानीय सांसद सह केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार चौबे उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान डुमरांव में उपस्थित रहेंगे, जिसके लिए वहां मंच बनकर तैयार हो गया है. इसी बीच शनिवार को दानापुर रेल मंडल के डीआरएम जयंत चौधरी ने रघुनाथपुर और डुमरांव रेलवे स्टेशनों का जायजा लिया तथा कल आयोजित होने वाले कार्यक्रम को लेकर मातहतों को दिशा-निर्देश दिए.

कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए सांसद अश्विनी चौबे ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश के 508 अमृत भारत स्टेशनों के उन्नयन का शिलान्यास करेंगे. इसमें बक्सर संसदीय क्षेत्र के तीन स्टेशन हैं. दुर्गावती, रघुनाथपुर और डुमरांव को उन्नयन के लिए प्रथम चरण में चुना गया है. वहीं चौसा को दूसरे चरण में लिया गया है. बक्सर संसदीय क्षेत्र के सर्वाधिक चार रेलवे स्टेशनों को उक्त योजना के अंतर्गत लिया गया है. सांसद के मुताबिक बक्सर स्टेशन को भी वर्ल्ड क्लास बनाया जा रहा है. इससे पर्यटन के दृष्टिकोण से काफी लाभ मिलेगा.

क्या होगा बदलाव?

स्टेशन के पुर्नविकास में उत्तरी, दक्षिणी ओर नए भवन का निर्माण जिसमें पीआरएस, यूटीएस, वेटिंग हॉल और अन्य सुविधाएं विकसित की जाएंगी. इसके साथ ही 12 मीटर चौड़े फुट ओवरब्रिज का निर्माण जिससे सभी प्लेटफॉर्म जुड़ सकेंगे. स्टेशन के दोनों तरफ फ्लैग पोस्ट का निर्माण. 18x12 मीटर आकर के पीपी शेल्टरों का प्लेटफार्म पर इंस्टालेशन, प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर कैफेटेरिया के साथ प्रतिक्षालय का निर्माण. पार्किंग स्थल को 2000 वर्ग मीटर में विकसित करने की योजना और सर्कुलेटिंग एरिया में एक पे एंड यूज टॉयलेट का निर्माण किया जा रहा है. इसके साथ ही प्लेटफॉर्म पर पर्याप्त संख्या में शौचालयों के निर्माण की योजना बनाई गई है.

डुमरांव रेलवे प्लेटफार्म के बाहर मंच बनाने के लिए रोक दिया गया आवागमन : 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल उद्घाटन के दौरान बक्सर सांसद डुमरांव रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहेंगे, जहां विशाल मंच बनाया जा रहा है. मंच बनाने के लिए प्लेटफार्म पर जगह नहीं होने की सूरत में प्लेटफार्म के बाहर सड़क पर आवागमन बंद कर दिया गया और वहां मंच का निर्माण शुरु करा दिया गया. आवागमन बंद रहने के कारण स्थानीय लोगों को भी परेशानी हुई और लोगों ने इसका विरोध किया लेकिन उनकी सुनने वाला वहां कोई नहीं था.

वीडियो : 












Post a Comment

0 Comments