वीडियो : उत्सवी माहौल में चल रही राष्ट्रीय लोक अदालत की कार्यवाही, दो हज़ार मामलों के निष्पादन का लक्ष्य ..

बताया कि निश्चित रूप से इस तरह के आयोजनों से लोगों को काफी सहूलियत होती है. उन्होंने कहा कि अधिवक्ता संघ की तरफ से सभी अधिवक्ता मामलों का निष्पादन में सहयोग कर रहे हैं. उम्मीद है मामलों के निष्पादन का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है वह पूरा हो जाएगा.







- बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के द्वारा हुआ है आयोजन
- दिन में 10:00 बजे जिला एवं सत्र न्यायाधीश एवं जिला पदाधिकारी ने किया उद्घाटन

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देशानुसार राष्ट्रीय लोक आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह अध्यक्ष विधिक सेवा प्राधिकार आनंद नंदन सिंह तथा जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल, अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह विधिक सेवा प्राधिकार सचिव विवेक राय, प्रभारी पुलिस अधीक्षक अशफाक अंसारी, व्यवहार न्यायालय अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष बबन ओझा, महासचिव विन्देश्वरी प्रसाद पांडेय ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. मौके पर मंच संचालन अधिवक्ता विष्णु दत्त द्विवेदी ने किया.

लोक अदालत के उद्घाटन के पश्चात इसके बारे में जानकारी देते हुए जिला एवं सत्र न्यायाधीश ने कहा कि यहां ज्यादा से ज्यादा सुलहनीय वादों का निष्पादन किया जा सकता है. जिसके लिए आम जनमानस से आने की अपील की गई है. मामल के निष्पादन के लिए 12 बेंचों का गठन किया गया है. 

अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह विधिक सेवा प्राधिकार सचिव विवेक राय ने बताया कि यहां प्री लिटिगेटेड ओर पेंडिंग दोनों तरह के मामलों का निष्पादन किया जा रहा है. वादकारियों को सूचना दी गई है उम्मीद है कि लक्ष्य के अनुरूप मामलों का निष्पादन हो जाएगा. लंबित मामलों में वादकारियों का आना आवश्यक होता है. लेकिन किसी कारण से यदि वह नहीं आ पाए तो उनके प्रतिनिधियों के द्वारा भी मामले में सुलह की जा सकती है. इसके अतिरिक्त बैंकों के पदाधिकारी से भी मिलकर उन्हें ज्यादा से ज्यादा मामलों का निष्पादन में सहयोग करने को कहा जा रहा है.

अधिवक्ता संघ के महासचिव विन्देश्वरी प्रसाद पांडेय ने बताया कि निश्चित रूप से इस तरह के आयोजनों से लोगों को काफी सहूलियत होती है. उन्होंने कहा कि अधिवक्ता संघ की तरफ से सभी अधिवक्ता मामलों का निष्पादन में सहयोग कर रहे हैं. उम्मीद है मामलों के निष्पादन का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है वह पूरा हो जाएगा.

बिजली कंपनी साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड की तरफ से पहुंचे सहायक अभियंता शिव कुमार ने बताया कि तकरीबन 400 मामलों के निष्पादन का लक्ष्य रखा गया है. ज्यादातर मामले बिजली चोरी से संबंधित आए हुए हैं. उम्मीद है कि लक्ष्य के अनुरूप सभी मामलों का निष्पादन कर दिया जाएगा


12 बेंचों पर हो रही अलग-अलग मामलों की सुनवाई : 

जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह विधिक सेवा प्राधिकार अध्यक्ष आनंद नंदन सिंह की अध्यक्षता में कुल 12 पीठों का गठन किया गया है. जिसमें एक न्यायिक पदाधिकारी, एक पैनल अधिवक्ता और एक पीठ लिपिक लोक अदालत से संबंधित कार्य करेंगे.  सुलहनीय वादों को चिह्नित कर इन्हे निष्पादित करने के लिए प्रथम पीठ में अपर जिला एवं  सत्र नायाधीश प्रभाकर दत्त मिश्रा, पैनल अधिवक्ता संजय कुमार चौबे, मोटर वाहन दुर्घटना अधिनियम, विवाह विच्छेद, संबंधित साथ ही भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया से संबंधित वाद का निस्तारण करेंगे. द्वितीय पीठ में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश मनकामेश्वर प्रसाद चौबे एवं पैनल अधिवक्ता के रूप में शेषनाथ ठाकुर कार्य करेंगे, जो भूमि अधिग्रहण से संबंधित मामले, साथ ही सर्विस से संबंधित पेंशन के मामले, साथ ही इंडियन बैंक एवं बैंक ऑफ़ बड़ौदा से संबंधित मामलों का निष्पादन करेंगे. तीसरी पीठ में अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश विवेक राय और पैनल अधिवक्ता के रूप में कुमार मानवेंद्र कार्य करेंगे. जो एल & टी फाइनेंशियल सर्विसेज, उज्जैन स्मॉल फाइनेंस बैंक, आरोहण बैंक, एचडीएफसी, आईडीबीआई, एक्सिस बैंक, साथ ही आइसीआइसीआइ बैंक से संबंधित मामलों का निष्पादन करेंगे. चौथी पीठ में अपर जिला एवम सत्र न्यायाधीश प्रेमचंद वर्मा वहीं पैनल अधिवक्ता के रूप में श्रीमती प्रीति कुमारी कार्य करेंगी. जो दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक, बक्सर से संबंधित मामले एवं जिला न्यायाधीश, साथ ही अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश के न्यायालय में लंबित सुलहनीय वादों का निष्पादन करेंगे. पांचवी पीठ में मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी देवराज बक्सर एवं पैनल अधिवक्ता के रूप में जितेंद्र कुमार सिन्हा कार्य करेंगे जो बिजली से संबंधित न्यायालय में लंबित सुलहनिय वादों का को साथ ही अपराधिक मामले, खनन, मजदूरी, माप तौल एवं वन विभाग से संबंधित मामलों का निष्पादन करेंगे. छठी पीठ में अवर न्यायाधीश डुमरांव राकेश कुमार राकेश  एवं पैनल अधिवक्ता के रूप में विद्यासागर तिवारी कार्य करेंगे. जो ग्राम कचहरी से संबंधित मामले, साथ ही अवर न्यायाधीश चतुर्थ के न्यायालय के आपराधिक मामलों का निष्पादन करेंगे. सातवीं पीठ में अवर न्यायाधीश डुमरांव रघुवर प्रसाद वहीं, पैनल अधिवक्ता दीपिका कुमारी केसरी पैनल अधिवक्ता के रूप में काम करेंगे. 


जो पंजाब नेशनल बैंक, बक्सर एवं डुमरांव साथ ही सेंट्रल बैंक आफ इंडिया, से संबंधित मामले का निष्पादन करेंगे. आठवीं पीठ में अनुमंडल न्यायिक दंडाधिकारी कमलेश सिंह देव जबकि पैनल अधिवक्ता के रूप में आरती कुमारी काम करेंगे. जो यूको बैंक, केनरा बैंक एवं अनुमंडल  न्यायालय में लंबित सुलहनीय मामलों का निष्पादन करेंगे. नवीं पीठ में प्रथम श्रेणी दंडाधिकारी प्रीति आनंद और पैनल अधिवक्ता के रूप में सत्य प्रकाश पांडेय कार्य करेंगे. जो इंडियन ओवरसीज बैंक साथ ही अपने न्यायालय के लंबित सुलहनीय वादो का निष्पादन करेंगे. दसवीं पीठ में न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी सुश्री रंजना दूबे, जबकि पैनल अधिवक्ता के रूप में ज्योति प्रकाश कार्य करेंगे. वह दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक से संबंधित डुमरांव अनुमंडल के सभी मामलों का निष्पादन करेंगे. ग्यारहवीं पीठ में न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी सुश्री विष्णु प्रिया, जबकि पैनल अधिवक्ता के रूप में राम लखन पाल कार्य करेंगे. जो न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी के न्यायालय में लंबित मामलों का निष्पादन करेंगे. बारहवीं बेंच में न्यायिक दंडाधिकारी प्रथम श्रेणी प्रतीक मिश्रा और पैनल अधिवक्ता के रूप में रंजन कुमार सिंह कार्य करेंगे. जो अपने ही न्यायालय के सुलहनीय वादों का निष्पादन करेंगे.

वीडियो : 









Post a Comment

0 Comments