धान अधिप्राप्ति की समस्याओं को लेकर डीएम से मिले पैक्स अध्यक्ष ..

किसानों की कठिनाईयों एवं धान अधिप्राप्ति में होने वाली समस्या पर विचार विमर्श किया गया. विचारोपरान्त कई विषयों पर अध्यक्षों द्वारा सर्वसम्मति से इस विषय से डीएम को अवगत कराने के लिए उन्हें एक मांग पत्र सौंपा गया.







- वर्ष 2023-24 में होने वाली समस्याओं के लिए डीएम को दिया मांग पत्र
- अध्यक्ष भारत भूषण सिंह के नेतृत्व में हुई बैठक

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : पैक्स अध्यक्ष संघ के तत्वाधान में अध्यक्ष भारत भूषण सिंह के नेतृत्व में व्यापार मंडल, बक्सर के प्रांगण में जिले के सभी अध्यक्षों के साथ सभा का आयोजन किया गया, जिसमें किसानों की कठिनाईयों एवं धान अधिप्राप्ति में होने वाली समस्या पर विचार विमर्श किया गया. विचारोपरान्त कई विषयों पर अध्यक्षों द्वारा सर्वसम्मति से इस विषय से डीएम को अवगत कराने के लिए उन्हें एक मांग पत्र सौंपा गया.

डीएम को दिए गए आवेदन में यह बताया गया कि वर्ष 2022-23 जिस समिति का शतप्रतिशत C.M.R. जमा हो है उसके गन्नी बैग का पैसा अविलम्ब वियुक्त किया जाए. धान अधिप्राप्ति के बाद C.C. का पैसा ब्याज सहित पूर्णतः जमा हो गया तो समिति के हिस्से का पैसा समिति को वापस किया जाए. अरवा एवं उसना का सम्बद्धता मिल के साथ सभी समिति के लक्ष्य निर्धारण के अनुसार एक साथ ही किया जाए. विगत वर्ष 2022-2023 में शतप्रतिशत C.M.R. जमा के पश्चात् उस समिति को वर्ष 2023-24 के अधिप्राप्ति का पूर्णतः अधिकार होना चाहिए. अतः वंचित समितियों को अधिप्राप्ति करने का पुनः आदेश दिया जाए. 

धान अधिप्राप्ति से सम्बन्धित किसी भी बाद राशि का भुगतान समिति के बचत खाते में ही किया जाए, न कि विशेष खाते में. अरवा एवं उसना चावल का लक्ष्य स्पष्ट करते हुए सभी समितियों को अधिप्राप्ति के लक्ष्य के अनुसार ही अरवा एवं उसना लक्ष्य का निर्धारण किया जाए ताकि C.M. R. समय पर जमा हो सके.

इसके अतिरिक्त मिल का बॉयलर एवं ड्रायर के वास्तविक क्षमता के अनुसार ही पैक्सों को मिल के साथ सम्बद्धता की जाए. मिल क्षमता रिर्पोट भी समितियों के समक्ष स्पष्ट किया जाए. मिलर द्वारा धान प्रत्येक पैक्स से प्रति क्विंटल पर 5-7 किलोग्राम ज्यादा लिया जाता है. इसको रोक लगाते हुए मिलरों को आदेश दिया जाए. मानक के अनुसार धान लेकर C.M.R. समिति को प्रस्तुत करें, ताकि समिति एवं किसानों का हित हो सके. 

कुछ पैक्सों का लक्ष्य कम किया गया है, उसे पूर्व के लक्ष्य के अनुसार किया जाए, ताकि किसान इसका लाभ उठा सके. धान अधिप्राप्ति वर्ष 2020-21 से आज तक जो भी पैसा पैक्स और व्यापार मंडल का राज्य खाद्य निगम बक्सर के पास बकाया है उसका समिति के बचत खाते में अविलंब भुगतान किया जाए. धान अधिप्राप्ति वर्ष 2023-24 में बायोमैट्रिक लगाने से मजदूर, किसान एवं वृद्ध किसान का अंगूठा लगाने के कारण दिक्कत होने की संभावना है. अतः इसकी वैकल्पिक व्यवस्था की जाए. 

बिहार राज्य खाद्य निगम, बक्सर C.M.R. का पैसा 48 घंटा के अन्दर समिति के खाता में भुगतान करें, जैसे कि समिति द्वारा किसानों के खातें में 48 घंटा के अन्दर किसानों का भुगतान किया जाता हैं. इससे समिति को अनावश्यक ब्याज से बचाया जा सकता हैं.

इस मांग पत्र की प्रतिलिपि जिला सहकारिता पदाधिकारी, राज्य खाद्य निगम के प्रबंधक तथा सेंट्रल कोऑपरेटिव बैंक के प्रबंध निदेशक को भी दी गई है.






Post a Comment

0 Comments