वीडियो : चौसा थर्मल पावर प्लांट निर्माण से हजारों लोगों को मिला रोजगार, बढ़ी बाज़ारों की भी रौनक ..

नौजवानों को रोजगार प्रदान किया है. जिसमें अखौरीपुर गोला, बघेलवा, बहादुरपुर, बनारपुर, बेचनपुरवा, चौसा, चुनी, कनक नारायणपुर, कथातर, खिलाफतपुर, कोचाढ़ी, महुवारी, मोहनपुरवा, न्यायीपुर, पवनी, सिकरौल सहित अनेक गांव शामिल हैं.






- भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के पूरा होने के बाद और भी तेज होगी विकास की गति
- प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से स्थानीय लोगों को हो रहा काफी फायदा

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिले के चौसा में बना रहे थर्मल पावर प्लांट ने जिले में रोजगार के द्वार खोल दिए हैं यहां हजारों लोग अभी से ही प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से लाभान्वित हो रहे हैं. रोजगार को प्रोत्साहन देने के उदेश्य से प्रोजेक्ट प्रभावित क्षेत्रों के 1265 नौजवानों को रोजगार प्रदान किया है. जिसमें अखौरीपुर गोला, बघेलवा, बहादुरपुर, बनारपुर, बेचनपुरवा, चौसा, चुनी, कनक नारायणपुर, कथातर, खिलाफतपुर, कोचाढ़ी, महुवारी, मोहनपुरवा, न्यायीपुर, पवनी, सिकरौल सहित अनेक गांव शामिल हैं.

थर्मल पावर प्लांट ने वर्तमान में प्रोजेक्ट प्रभवित गांवों से तथा बक्सर जिले के अन्य गांवों से 1250 से ज्यादा लोगों को रोजगार प्रदान किया है. यह संख्या एल एन्ड टी और एसटीएपील के द्वारा कॉन्ट्रैक्ट पर रखे कर्मचारियों को जोड़ कर है. इसके अतिरिक्त अप्रत्यक्ष रुप से स्वरोजगार के माध्यम से भी लगभग 700-800 लोग लाभान्वित हो रहे हैं.

परियोजना से संबंधित करीब 5000 अधिकारी और कर्मचारी हर महीने लगभग रु. 5 करोड़ यहाँ के लोकल मॉर्केट में खर्च करते हैं. जिससे कई तरह के छोटे-बड़े व्यवसायी यथा सब्जी, दूध विक्रेता तथा अन्य रेहड़ी वाले लाभान्वित होते हैं. 

पूर्व जिला परिषद सदस्य डॉ मनोज यादव कहते हैं कि बक्सर के विकास में चौथा थर्मल पावर प्लांट की स्थापना एक मील का पत्थर साबित होगी. इसके निर्माणा शुरु होने भर से रोजगार के अवसर तो बढ़े ही है, हाल-फिलहाल में ही आर एंड आर पॉलिसी के तहत क्षेत्र में विकास के कई कार्य हुए हैं. चाहे वह चौसा लड़ाई के मैदान के कायाकल्प की बात हो या फिर च्यवन मुनि के आश्रम के समीप सामुदायिक भवन बनाने की बात कंपनी पर चढ़कर क्षेत्र के विकासई के लिए अपनी भागीदारी दे रही है. निर्माण कार्य में किसानों के मुआवजे को लेकर जो अड़चनें आ रही थी उसका भी हल करीब करीब हो गया है. मुआवजे के भुगतान को लेकर एलएआर न्यायालय में जो मामला था उसके लिए भी शिविर लगाकर जल्द ही भुगतान हो जाएगा. निश्चय ही इस पावर प्लांट की स्थापना से अपना क्षेत्र उत्तरोत्तर विकास करेगा.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments