वीडियो : आस्था के चार दिवसीय अनुष्ठान के लिए भगवान भास्कर की प्रतिमाओं का निर्माण अंतिम चरण में ..

विभिन्न गंगा घाटों पर भगवान भास्कर की प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं. जिनका काफी श्रद्धा भाव से लोग पूजन करते हैं. प्रतिमाओं के निर्माण का कार्य दशहरे के 5 दिन के बाद से ही शुरू कर दिया जाता है जो कि छठ के पहले अर्घ्य से पूर्व ही सम्पन्न करना होता है. 







- नगर के सोहनी पट्टी कुमार टोली में तेजी से हो रहा प्रतिमाओं का निर्माण कार्य
- 17 नवंबर से शुरू हो रहा है चार दिवसीय महा अनुष्ठान

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : छठ पर्व के मद्देनजर बक्सर के सोहनी पट्टी के कुम्हार टोली में भगवान भास्कर एवं उनके सात अश्वों की प्रतिमाओं का निर्माण जोर-शोर से जारी है. दरअसल, छठ के दौरान विभिन्न गंगा घाटों पर भगवान भास्कर की प्रतिमाएं स्थापित की जाती हैं. जिनका काफी श्रद्धा भाव से लोग पूजन करते हैं. प्रतिमाओं के निर्माण का कार्य दशहरे के 5 दिन के बाद से ही शुरू कर दिया जाता है जो कि छठ के पहले अर्घ्य से पूर्व ही सम्पन्न करना होता है. 


मूर्तिकार अंकित कुमार प्रजापति ने बताया कि उनकी कई पीढियां प्रतिमा निर्माण के इस कार्य को करती आ रही हैं. नई पीढ़ी भी इस परंपरा को आगे बढ़ा रही है. मूर्तिकार उमाकांत प्रजापति ने बताया की दशहरे के 5 दिन बाद से ही प्रतिमाओं का निर्माण शुरू कर दिया गया था जो कि अब अंतिम चरण में है.

बता दें कि आस्था का चार दिवसीय महाअनुष्ठान 17 नवंबर से शुरू हो रहा है. 19 नवंबर को पहला अर्घ्य और 20 नवंबर को दूसरा अर्घ्य देने के साथ ही पूजा संपन्न हो जाएगी. ऐसे में गंगा घाटों पर 18 नवंबर को प्रतिमाएं स्थापित करनी हैं जिनके लिए मूर्तिकार दिन-रात कार्य कर रहे हैं.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments