हरिओम ने बचाए विलुप्ति के कगार पर पहुंच चुके गिद्ध के प्राण ..

इस बात की जानकारी दी वह तुरंत मौके पर पहुंचे और उसे उठाकर रेस्क्यू सेंटर लाया जहां से उसे मांस के कुछ टुकड़े खिलाकर तथा उसके पैरों की मालिश कर उसकी थकान को दूर किया. तकरीबन एक घंटे तक आराम करने के बाद गिद्ध पुनः अपने गंतव्य की ओर उड़ चला.







- लंबी उड़ान के कारण थककर सड़क पर गिरा था गिद्ध
- उठाकर कराया भोजन पैरों की मालिश करने के बाद किया रवाना

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : बक्सर में बेसहारा पशु पक्षियों के लिए रेस्क्यू सेंटर चलाने वाले हरिओम ने देशभर में लगभग विलुप्ति के कगार पर पहुंच चुके एक गिद्ध के प्राण बचाए. उन्होंने लंबे तक सफर से थक चुके विशालकाय गिद्ध को न सिर्फ त्वरित उपचार प्रदान किया बल्कि उसे सुरक्षित बचाकर पुनः उसके सफर पर रवाना कर दिया. 

इस बाबत जानकारी देते हुए हरिओम ने बताया कि यह चुरामनपुर में गिरा पड़ा हुआ था. संभवतः लंबी उड़ान के कारण वह थक गया था और थक कर जमीन पर गिर गया था. जैसे ही स्थानीय लोगों ने उन्हें इस बात की जानकारी दी वह तुरंत मौके पर पहुंचे और उसे उठाकर रेस्क्यू सेंटर लाया जहां से उसे मांस के कुछ टुकड़े खिलाकर तथा उसके पैरों की मालिश कर उसकी थकान को दूर किया. तकरीबन एक घंटे तक आराम करने के बाद गिद्ध पुनः अपने गंतव्य की ओर उड़ चला.

यहां बता दे कि गंभीर विलुप्तप्राय हो चुके गिद्ध संरक्षण के लिए देशभर में कई उपाय किए जा रहे हैं. ऐसे में हरिओम के द्वारा गिद्ध को बचाने का यह कार्य वाकई सराहनीय है. उन्होंने बताया कि उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को इस बात की सूचना दी थी. लेकिन उनके आने में काफी विलंब हो गया, तब तक गिद्ध अपनी उड़ान उड़ चुका था.








Post a Comment

0 Comments