वाटर कॉरिडोर के लिए अब किसानों की जमीन नहीं लेगी एसटीपीएल ..

रेल कॉरिडोर को लेकर किसी नए विकल्प पर अभी चर्चा नहीं हुई है, लेकिन जिस प्रकार से किसान अपनी मांग को लेकर डटे हुए हैं ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि उसके लिए भी प्रशासन जल्द ही कोई दूसरा मार्ग तलाशने शुरुआत कर सकता है.










- जमीन देने में आनाकानी कर रहे थे प्रभावित किसान
- गंगा पंप नहर कैनाल की जमीन से जाएगी वॉटर पाइपलाइन

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : चौसा में निर्माणधीन थर्मल पावर प्लांट की रेल और वाटर कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण के मामले पर लगातार किसानों और कंपनी के बीच टकराव की स्थिति उत्पन्न हो जा रही है. ऐसे में जिला प्रशासन के सहयोग से अब वाटर कॉरिडोर के लिए अलग मार्ग बनाए जाने की पहल शुरू कर दी गई है. अब गंगा पंप नहर कैनाल के रास्ते वाटर कॉरिडोर बनाया जाएगा. इसके लिए जल्द ही गंगा पंप नहर कैनाल के अधिकारियों से अनापत्ति प्रमाण पत्र मिल जाएगा जिसके बाद निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा. 

आधिकारिक सूत्रों से मिली इस जानकारी के मुताबिक बुधवार को केंद्रीय मंत्री सह बक्सर सांसद एवं अधिकारियों के बीच बैठक के दौरान मंत्री ने जब गतिरोध समाप्त करने का निर्देश दिया तो अधिकारियों ने बताया कि थर्मल पावर प्लांट तक गंगा का पानी ले जाने के लिए अब सरकारी जमीन का प्रयोग किया जाएगा. ऐसे में मुआवजे को लेकर किसानों की जो आपत्ति थी वह दूर हो जाएगी. और थर्मल पावर प्लांट के निर्माण में भी तेजी आएगी. हालांकि रेल कॉरिडोर को लेकर किसी नए विकल्प पर अभी चर्चा नहीं हुई है, लेकिन जिस प्रकार से किसान अपनी मांग को लेकर डटे हुए हैं ऐसे में यह उम्मीद जताई जा रही है कि उसके लिए भी प्रशासन जल्द ही कोई दूसरा मार्ग तलाशने शुरुआत कर सकता है.


रेल और वाटर कॉरिडोर के लिए जमीन देने में किस कर रहे आनाकानी :

बता दें कि चौसा में निर्माणधीन 1320 मेगावाट थर्मल पावर प्लांट में जिन किसानों की भूमि गई है उनके द्वारा उचित मुआवजा नहीं दिए जाने का आरोप लगाया जाता रहता है. हालांकि कंपनी का कहना है कि मुख्य निर्माण स्थल के प्रभावित 99 फीसद किसानों ने मुआवजा ले लिया है, लेकिन अब वह रेल और वाटर कॉरिडोर के लिए अपनी जमीन दिए जाने में आना-कानी कर रहे हैं. जिसके कारण थर्मल पावर प्लांट के निर्माण में परेशानी आ रही है. प्रशासन के सकारात्मक रवैये से उम्मीद जगी है कि जल्द ही निर्माण कार्य पूरी गति के साथ शुरू होकर जल्द ही पूर्ण भी हो जाएगा.
















Post a Comment

0 Comments