निर्जला एकादशी : गंगा स्नान को उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, आचार्य ने दूर किया उपवास और पारण का भ्रम ..

बक्सर में उत्तरायणी गंगा का जल सबसे पवित्र माना जाता है. ऐसे में न सिर्फ जिले बल्कि सीमावर्ती राज्य उत्तर प्रदेश तथा देश के अन्य भागों से भी लोग यहां गंगा स्नान को पहुंचते हैं. निर्जला एकादशी में श्रद्धालु अन्न और जल दोनों का त्याग कर देते हैं और 24 घंटे तक उपवास रखते हैं.




..





- गंगा घाट पर सुबह से उमड़ रही है श्रद्धालुओं की भीड़
- नगर व गंगा घाटों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को निर्जला एकादशी के नाम से जाना जाता है. स्नान के उपरांत जगत के पालनहार श्री हरि विष्णु तथा माता लक्ष्मी की पूजा आज की जाती है. निर्जला एकादशी को गंगा स्नान के लिए लाखों लोगों की भीड़ विभिन्न गंगा घाटों पर उमड़  पड़ी है. विश्व प्रसिद्ध श्री रामरेखा घाट से लेकर तमाम गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं का तांता सुबह से लगा हुआ है. बक्सर में उत्तरायणी गंगा का जल सबसे पवित्र माना जाता है. ऐसे में न सिर्फ जिले बल्कि सीमावर्ती राज्य उत्तर प्रदेश तथा देश के अन्य भागों से भी लोग यहां गंगा स्नान को पहुंचते हैं. निर्जला एकादशी में श्रद्धालु अन्न और जल दोनों का त्याग कर देते हैं और 24 घंटे तक उपवास रखते हैं.

निर्जला एकादशी की तिथि को लेकर हो रहे भ्रम पर आचार्य कृष्णानंद शास्त्री पौराणिक जी महाराज ने प्रकाश डाला है और यह बताया है कि गृहस्थ आश्रम में रह रहे लोग सोमवार को ही निर्जला एकादशी का व्रत करेंगे. जबकि वैष्णव मंगलवार को यह व्रत करेंगे. उन्होंने बताया कि निर्जला एकादशी व्रत को लेकर नियम है कि कितने दंड तक रहने पर कौन लोग व्रत करेंगे? सोमवार को 58 दंड 10 पल तक एकादशी है. उन्होंने कहा कि 56 दंड से अधिक होने पर केवल गृहस्थ ही एकादशी करने के अधिकारी होते हैं. जबकि वैष्णव यह एकादशी नहीं करते. रविवार की रात 2:55 से एकादशी शुरु हो गई है. यानी कि सोमवार के सूर्योदय के दो घंटा 22 मिनट पहले ही एकादशी शुरू हो गई. इस हिसाब से आज सूर्योदय एकादशी में हुआ है. यह मंगलवार के सूर्योदय से 45 मिनट पहले 4:30 तक रहेगा. जो लोग आज निर्जला एकादशी व्रत कर रहे हैं, वह मंगलवार की सुबह 5:14 के बाद पारण करेंगे.


उधर, गंगा स्नान को लेकर घाटों पर उमड़ी भीड़ के मद्देनजर प्रशासन के द्वारा पर्याप्त संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है, साथ ही घाटों पर गोताखोरों को भी लगाया गया है. ट्रैफिक जाम की समस्या ना हो इसके लिए ट्रैफिक पुलिस भी कार्य कर रही है.






Post a Comment

0 Comments