औद्योगिक विस्तार के लिए गंभीर दिखे डीएम, निरीक्षण के क्रम में महाप्रबंधक को दिए निर्देश ..

योजनाओं के शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया गया. सभी पदाधिकारियों को बैंकवार/प्रखण्डवार कार्य आवंटन करते हुए साप्ताहिक रूप से समीक्षा करने का निदेश दिया गया.




..



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141




- पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल किया जिला उद्योग केंद्र का निरीक्षण
- उद्योगों के विकास के लिए बैंकों से समन्वय स्थापित करने की कही बात

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल के द्वारा मंगलवार को जिला उद्योग केन्द्र का निरीक्षण एवं उद्योग विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा उद्योग विभाग के बियाडा स्थित कार्यालय परिसर में की गई. जहां उन्होंने जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक के साथ समीक्षा के क्रम में यह पाया योजनाओं का शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त नहीं हो सका है. ऐसे उन्होंने उद्योगों के विस्तार के लिए आवश्यक कदम उठाने की बात कही.

निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा कार्यालय का रंग-रोगन कराने एवं पुराने सामग्रियों को नीलाम/निस्तारित करने तथा कार्यालय के सभी पंजियों का संधारण सुचारू रूप से किए जाने का निर्देश दिया गया.

इसके उपरांत महाप्रबंधक, अग्रणी जिला प्रबंधक एवं बैंक समन्यवकों के साथ समीक्षा के क्रम में जिला पदाधिकारी द्वारा योजनाओं के शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए निर्देशित किया गया. सभी पदाधिकारियों को बैंकवार/प्रखण्डवार कार्य आवंटन करते हुए साप्ताहिक रूप से समीक्षा करने का निदेश दिया गया.

बैंक प्रबंधकों को अपने स्तर से भी विभिन्न योजना अन्तर्गत आवेदनों का सृजन करने तथा लंबित आवेदनों पर निश्चित समय में कार्रवाई करने हेतु निर्देशित किया गया.

जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को निर्देश दिया गया कि सभी उद्योग मित्रों के साथ साप्ताहिक समीक्षा करते हुए उनका व्यक्तिगत लक्ष्य निर्धारित करेंगे एवं आगामी बैठक में उपलब्धि असंतोषजनक पाए जाने की स्थिति में चयनमुक्त करने की कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे.
पी.एम.एफ.एम0ई.योजना अंतर्गत आवंटित कुल लक्ष्य 190 के विरूद्ध 74 आवेदनों की स्वीकृति के साथ बक्सर जिला का राज्य में प्रथम स्थान है. जिस पर जिलाधिकारी द्वारा संतोष व्यक्त किया गया.

पी.एम.ई.जी.पी. योजना अंतर्गत कुल लक्ष्य 272 के विरूद्ध 49 आवेदनों की स्वीकृति के साथ जिला का राज्य में पांचवा स्थान है.

जेड सर्टिफिकेशन में बक्सर जिले का स्थाना आठवां है. उद्यम पंजीयन में आवंटित लक्ष्य 33,575 के विरूद्ध 14,187 पंजीकरण के साथ जिला का स्थान पंद्रहवा है. जिला पदाधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप प्रगति प्राप्त करना सुनिश्चित करेंगे.

लक्ष्य के विरुद्ध विभिन्न योजनाओं में उपलब्धि नहीं होने के कारण सभी संबंधित से स्पष्टीकरण करने तथा जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक को भी अपना वस्तु स्थिति स्पष्ट करने का निर्देश दिया गया.

महाप्रबंधक एवं सभी उद्योग विस्तार पदाधिकारी को नियमित रूप से बैंक जाकर आवेदनवार समेकित प्रतिवेदन तैयार करने का निदेश दिया गया. समीक्षात्मक बैठक के पश्चात जिला पदाधिकारी बक्सर के द्वारा जिला उद्योग केन्द्र, बक्सर के प्रांगण में वृक्षारोपण किया गया.






Post a Comment

0 Comments