वीडियो : वैवाहिक वर्षगांठ पर दंपति ने एक-दूसरे को दिया अनोखा उपहार, समाज के लिए बने प्रेरणास्रोत ..

कहा कि कहा जाता है कि पर्यावरण हमारे भौतिक शरीर का विस्तार है और हमारा भौतिक शरीर भी किसी से बनता है ऐसे में पर्यावरण की रक्षा हर किसी का दायित्व है.




..



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141



- पिछले 21 वर्षों से लगातार वैवाहिक वर्षगांठ पर कर रहे पौधारोपण
- दूसरों को भी देते हैं पौधों का उपहार

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : वैवाहिक वर्षगांठ पर लोग अपने जीवनसाथी को कई तरह के उपहार देते हैं, लेकिन एक ऐसे दंपति है जो अपनी पहली वैवाहिक वर्षगांठ से 21वीं वर्षगांठ तक लगातार एक दूसरे को सुखद जीवन एवं स्वच्छ पर्यावरण का उपहार देते चले आ रहे हैं. आज उनकी इस पहल की सर्वत्र प्रशंसा हो रही है. साथ ही उनसे कई लोग प्रेरणा भी ले रहे हैं.

बक्सर के प्रसिद्ध व्यवसायी परिवार पांडेय ब्रदर्स के सदस्य तथा आर्ट ऑफ लिविंग जैसी संस्था से जुड़े दंपति दीपक व वर्षा पांडेय अपनी शादी की प्रत्येक वर्षगांठ पर अपने स्वजनों के साथ पौधरोपण करते हैं. उनका यह मानना है कि आज के समय में जब लोगों को स्वास्थ्य से  लेकर पर्यावरण के असंतुलन से जुड़ी तमाम तरह की परेशानियों से जूझना पड़ रहा है, ऐसे में पर्यावरण की रक्षा कर हम न सिर्फ स्वयं बल्कि आने वाली पीढ़ियों को स्वस्थ जीवन का वरदान दे सकते हैं. 

शनिवार को अपनी शादी की 21वीं वर्षगांठ पर दीपक पांडेय तथा वर्षा पांडेय ने जिला मुख्यालय के नेहरू स्मारक उच्च विद्यालय के प्रांगण के साथ-साथ पांडेय पट्टी रेलवे क्रॉसिंग से लेकर बाजार समिति तक सड़क के दोनों किनारे तकरीबन 50 पौधों का रोपण स्वयं तथा जिले के कई गणमान्य लोगों के साथ मिलकर किया.

मौके पर दीपक पांडेय ने बताया कि वह लगातार कई वर्षों से न सिर्फ शादी की वर्षगांठ बल्कि जन्मदिन तथा अन्य अवसरों पर भी पौधरोपण करते हैं. हाल ही में उनके प्रतिष्ठान तनिष्क में आयोजित चिकित्सा दिवस सम्मान समारोह में उन्होंने सभी चिकित्सकों को तुलसी के पौधों का उपहार दिया, जिसकी चिकित्सकों ने भी खूब सराहना की. उन्होंने कहा कि अब तक सबके सहयोग से हज़ारों पौधों का रोपण हुआ लेकिन लोगों की जागरूकता के आभाव के कारण कारण पौधे वृक्ष नहीं बन सके. हालांकि आगे भी योजना है कि इसी तरह से पौधारोपण किया जाता रहे. उन्होंने कहा कि अन्य लोगों को भी प्रकृति का कर्ज उतारने के लिए अपने जीवन काल में विभिन्न अवसरों पर पौधारोपण अवश्य करते रहना चाहिए.

वर्षा पांडेय ने कहा कि कहा जाता है पर्यावरण हमारे भौतिक शरीर का विस्तार है और हमारा भौतिक शरीर भी किसी से बनता है ऐसे में पर्यावरण की रक्षा हर किसी का दायित्व है. आज जिस तरह से गर्मी बढ़ रही है, पानी की कमी हो रही है, ग्लोबल वार्मिंग देखने को मिल रही है ऐसे हम सभी को आगे आकर पौधारोपण करना चाहिए. सबसे खास बात यह है कि अपने लिए तो सभी जीते हैं लेकिन प्रकृति की रक्षा कर न सिर्फ स्वयं बल्कि पूरी मानवता के लिए जिया जा सकता है.

वीडियो : 







Post a Comment

0 Comments