सामाजिक, आर्थिक व सांस्कृतिक विकास में ग्रामीण हाट का होगा बड़ा योगदान : डीएम

सडक के किनारे फुटकर विक्रेता के द्वारा दुकान लगाने से यातायात भी प्रभावित होता है. प्रतिदिन सामानों की बिक्री की जाती है, परंतु चबूतरा एवं शेड नहीं रहने के कारण बरसात के दिनों एवं धूप में स्थानीय क्रेताओं एवं विक्रेताओं को परेशानियों का सामना करना पडता है.




..



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141



- कोरानसराय में किया गया ग्रामीण हाट का उद्घाटन
- 100 दुकानदारों के दुकान लगाने की जगह, कचरे से बनेगी खाद

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : "आने वाले समय में ग्राम पंचायत का सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक विकास में ग्रामीण हाट का बडा योगदान होगा. इस ग्रामीण हाट से ग्राम पंचायत को राजस्व की भी प्राप्ति होगी." ये कहना है जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल का. वह कोरानसराय प्रखंड में मनरेगा के द्वारा बनाए गए ग्रामीण हाट के उद्घाटन के दौरान बोल रहे थे. इसके पूर्व मुखिया कांति देवी एवं पंचायत समिति सदस्य श्रीमती सरोज कुमार गोंड के साथ जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल की उपस्थिति में ग्रामीण हाट का उदघाटन किया गया.

डीएम ने बताया कि ग्रामीण हाट योजना में 05×08 फीट एवं 06×08 फीट 100 दुकान को तैयार किया गया है. जिससे 100 स्थानीय दुकानदार लाभाविन्त होंगे. 20 से अधिक जीविका की महिलाएं अपनी दुकान लगाकर अपने परिवार की आजीविका सुनिश्चित करेंगी. इसके साथ ही नडेप का निर्माण किया गया है. नडेप में सड़ी-गली सब्जी एवं फल का निस्तारण किया जायेगा. जिससे कम्पोस्ट तैयार किया जायेगा.

ग्रामीण हाट के निर्माण से आस-पास के पांच ग्राम पंचायतों के स्थानीय 100 दुकानदार और कृषक लाभाविन्त होंगे. वहीं 2000 से अधिक ग्रामीण जनता क्रय-विक्रय कर लाभ उठा पायेगी. यह योजना ग्रामीणों के आजीविका संर्बद्धन के लिये अत्यंत ही उपयोगी है. 

डीएम ने बताया कि कोरान सराय में सडक के किनारे एवं खाली मैदान में अव्यवस्थित तरीके से विक्रेता दैनिक बाजार लगाकर सामानों की बिक्री करते हैं. सडक के किनारे फुटकर विक्रेता के द्वारा दुकान लगाने से यातायात भी प्रभावित होता है. प्रतिदिन सामानों की बिक्री की जाती है, परंतु चबूतरा एवं शेड नहीं रहने के कारण बरसात के दिनों एवं धूप में स्थानीय क्रेताओं एवं विक्रेताओं को परेशानियों का सामना करना पडता है. ग्रामीण हाट के रखरखाव हेतु समिति का गठन किया गया है जो ग्रामीण हाट का देखभाल करेगी.

उदघाटन समारोह में उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल, अनुमंडल पदाधिकारी डुमरांव, प्रखंड विकास पदाधिकारी डुमरांव, कार्यक्रम पदाधिकारी मनरेगा, स्थानीय लाभुक एवं अन्य लोग उपस्थित थे.






Post a Comment

0 Comments