लापरवाह अधिकारियों और कर्मियों पर गिरी गाज, डीएम ने मांगा स्पष्टीकरण, वेतन भी कटा ..

अनुपस्थित रहने पर उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई. इतना ही नहीं कर्मियों के एक दिन का वेतन भी काटा गया. डीएम की इस कार्रवाई के बाद 12 बजे लेट नहीं और 3 बजे भेंट नहीं की संस्कृति पर चल रहे कर्मियों के बीच हड़कम्प मच गया.




..



हमारा पता : पाहवा होंडा, सत्यदेवगंज के समीप, बैंक ऑफ इंडिया के सामने, कॉल करें : 9661141141



- चौगाईं अंचल व प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे थे डीएम
- अंचल कार्यालय में साफ सफाई नहीं होने पर भी डीएम ने बताया खेद

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल के द्वारा चौगाईं प्रखंड एवं अंचल कार्यालय के साथ ही कृषि कार्यालय औचक निरीक्षण किया गया. साथ ही कई अधिकारियों तथा कर्मियों के अनुपस्थित रहने पर उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई. इतना ही नहीं कर्मियों के एक दिन का वेतन भी काटा गया. डीएम की इस कार्रवाई के बाद 12 बजे लेट नहीं और 3 बजे भेंट नहीं की संस्कृति पर चल रहे कर्मियों के बीच हड़कम्प मच गया.

निरीक्षण के क्रम में प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी उपस्थित नहीं थे एवं अंचल अधिकारी विलंब से उपस्थित हुए. बगैर किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने के संबंध में स्पष्टीकरण समर्पित करने का निर्देश दिया गया. उपस्थिति पंजी का निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि कर्मी दीपक पाण्डेय एवं मुक्ति नारायण पाठक द्वारा उपस्थिति दर्ज नहीं की गया है एवं कार्यालय से बगैर किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित है. इस संबंध में संबंधित कर्मी के एक दिन के वेतन की कटौती करते हुए स्पष्टीकरण समर्पित करने का निर्देश दिया गया.

तत्पश्चात जिला पदाधिकारी द्वारा आरटीपीएस काउंटर, चौगाई का औचक निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के दौरान वहाँ उपस्थित आमजनों से पूछताछ के क्रम में उमेश सिन्हा के द्वारा बताया गया कि आरटीपीएस काउंटर पर ऑफलाईन के माध्यम से आवेदन नहीं लिया जा रहा है. उपस्थित कार्यपालक सहायक से पृच्छा किए जाने पर कोई स्पष्ट जानकारी नहीं देने के कारण एवं ऑफलाईन आवेदन नहीं लेने के कारण स्पष्टीकरण समर्पित करने का निर्देश दिया गया. साथ प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी चौगाई को अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया.

प्रखंड कृषि कार्यालय के औचक निरीक्षण के क्रम में कोई भी कर्मी उपस्थित नहीं थे. उपस्थित नहीं रहने के कारण प्रखंड में आने वाले किसानों को विभिन्न प्रकार के कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है. इस संबंध में प्रखंड में पदस्थापित प्रखंड कृषि पदाधिकारी, कृषि समन्वयक, प्रखंड तकनीकी प्रबंधक इत्यादि को अनुपस्थित के संबंध में स्पष्टीकरण समर्पित करने का निर्देश दिया गया.


नये प्रखंड भवन निर्माण के संबंध में पृच्छा किए जाने पर अंचलाधिकारी चौगाई द्वारा बताया गया कि इस हेतु भूमि चिन्हित कर लिया गया है. तत्पश्चात चिन्हित भूमि का निरीक्षण किया गया. अंचलाधिकारी, चौगाई द्वारा बताया गया कि कुछ रैयतदारों से भूमि उपलब्ध नहीं कराया जा रहा है. इस संबंध में अंचल निरीक्षक से पूछताछ करने पर स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई एवं ऐसा प्रतीत हुआ कि इस कार्य में रूचि नहीं ली जा रही है. निर्देशित किया गया कि 24 घंटे के अंदर अंचल निरीक्षक एवं अंचलाधिकारी चौगाई चिन्हित भूमि का विस्तृत विवरणी तैयार कर अद्योहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे.

निरीक्षण के क्रम में अंचल कार्यालय में साफ-सफाई का अत्यंत अभाव पाया गया. जिस पर जिला पदाधिकारी द्वारा खेद व्यक्त करते हुए प्रतिदिन साफ-सफाई कराने हेतु प्रखंड विकास पदाधिकारी चौगाई एवं अंचलाधिकारी चौगाई को निर्देश दिया गया.

तत्पश्चात जिला पदाधिकारी बक्सर द्वारा प्रखंड चौगाई, पंचायत मुरार के जन वितरण प्रणाली दुकान पर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य कार्ड योजना अंतर्गत किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया गया.

निरीक्षण के क्रम में जन वितरण प्रणाली विक्रेता को संबद्ध शत प्रतिशत लाभुकों का आयुष्मान कार्ड एवं ई केवाईसी कराने हेतु आपूर्ति निरीक्षक, चौगाई एवं अनुमंडल पदाधिकारी डुमरांव को निर्देश दिया गया.






Post a Comment

0 Comments