सिमरी में बन रहा सर्व सुविधा संपन्न पंचायत सरकार भवन, जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण ..

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पंचायत सरकार भवन में वर्षा जल संचयन की व्यवस्था की जाए. इसके अलावा, उन्होंने युवाओं और विद्यार्थियों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना करने पर जोर दिया, ताकि ग्रामीण इलाकों में भी तकनीकी और शैक्षिक संसाधनों का उचित उपयोग हो सके.

यहां क्लिक कर बने भाजपा सदस्य :https://narendramodi.in/bjpsadasyata2024/OW54NX







- निर्माण कार्यों का लिया जायजा, दिए आवश्यक निर्देश
- वर्षा जल संचयन तथा डिजिटल लाइब्रेरी की भी व्यवस्था

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : जिला प्रशासन द्वारा सिमरी प्रखंड के राजपुर परसनपाह में निर्माणाधीन पंचायत सरकार भवन का शनिवार को निरीक्षण किया गया. जिलाधिकारी अंशुल अग्रवाल ने मौके पर पहुंचकर निर्माण कार्यों की प्रगति का जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए. यह भवन सर्व सुविधा संपन्न होगा.

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों से बातचीत की और वर्तमान में चल रहे कार्यों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की. जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत सरकार भवन के निर्माण का फिनिशिंग कार्य और चारदीवारी का निर्माण चल रहा है. इस पर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि भवन को जल्द से जल्द पूर्ण किया जाए और इसमें सभी पंचायत स्तरीय कार्यालयों एवं सेवाओं का संचालन सुनिश्चित किया जाए.

उन्होंने कहा कि पंचायत सरकार भवन को पंचायत की गतिविधियों और ग्रामीण सेवाओं के प्रभावी क्रियान्वयन का केंद्र बनाना चाहिए. इसके लिए सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को समय-समय पर कार्य का अनुश्रवण (सुपरविजन)करने का निर्देश भी दिया.

बिजली आपूर्ति और अन्य व्यवस्थाएं :

जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी (BDO) सिमरी को निर्देशित किया कि पंचायत सरकार भवन में बिजली की वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए. इसमें सोलर पैनल और इनवर्टर जैसी व्यवस्थाओं को प्राथमिकता देने के लिए कहा गया है. इसके साथ ही, भवन के लिए पर्याप्त क्षमता वाले विद्युत ट्रांसफार्मर की स्थापना हेतु संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित करने का भी निर्देश दिया गया.

जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि भवन के लिए जरूरी फर्नीचर की व्यवस्था नियमानुसार संबंधित मदों से की जाए, ताकि इसे जल्द से जल्द कार्यशील बनाया जा सके.

वर्षा जल संचयन और डिजिटल लाइब्रेरी की व्यवस्था :

भविष्य को ध्यान में रखते हुए, जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पंचायत सरकार भवन में वर्षा जल संचयन की व्यवस्था की जाए. इसके अलावा, उन्होंने युवाओं और विद्यार्थियों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना करने पर जोर दिया, ताकि ग्रामीण इलाकों में भी तकनीकी और शैक्षिक संसाधनों का उचित उपयोग हो सके.

अन्य सेवाएं और सुविधाएं :

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि भवन में CSC (कॉमन सर्विस सेंटर), डाकघर, जीविका कार्यालय जैसी सेवाओं का भी संचालन सुनिश्चित किया जाए. साथ ही, सरपंच द्वारा कचहरी कार्यों के निष्पादन हेतु एक अलग कमरा भी उपलब्ध कराया जाएगा.

प्रखंड विकास पदाधिकारी सिमरी को पंचायत स्तर पर लोक सेवाओं के लिए आवेदन प्राप्त करने के लिए आवश्यक कर्मियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने को कहा गया. साथ ही कर्मियों के रोस्टर को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया, ताकि पंचायत भवन में सभी सेवाएं सुचारू रूप से संचालित हो सकें.

भवन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के निर्देश :

पंचायत सरकार भवन की सुरक्षा के लिए अनुमंडल पदाधिकारी डुमराँव और अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी डुमराँव को आवश्यक व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए.

निरीक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त डॉ महेंद्र पाल, अनुमंडल पदाधिकारी डुमराँव, जिला पंचायत राज पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी सिमरी, अंचलाधिकारी सिमरी समेत अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे.









Post a Comment

0 Comments