कुछ ही घंटों में गंगा पार कर सकती है खतरे का निशान, प्रशासन ने बढ़ाई सतर्कता, आपातकालीन संपर्क नंबर जारी ..

जिला प्रशासन ने गंगा नदी में बढ़ते जलस्तर के कारण निजी नावों के परिचालन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. गंगौली-ज्ञानेश्वर मिश्र सेतु को जाने वाली एप्रोच रोड पर तेज बहाव और जलस्तर की वृद्धि को देखते हुए अंचल प्रशासन ने सड़क को तुरंत बैरिकेडिंग करके बंद कर दिया है. 








- जल स्तर की लगातार की जा रही है निगरानी
- सुरक्षा एवं चिकित्सा के भी तमाम इंतजाम, लोगों से सतर्कता की अपील

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : बक्सर जिले में गंगा नदी के जलस्तर में अचानक तेजी आई है, जिससे तटवर्ती इलाके जलमग्न हो गए हैं और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. केंद्रीय जल आयोग के अनुसार सुबह 6 बजे गंगा जा जलस्तर 60.24 मीटर पर है. अगले कुछ घंटों में गंगा का जलस्तर खतरे के निशान 60.32 मीटर को पार कर जाएगा. जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि इस स्थिति को देखते हुए सुरक्षा और राहत के उपाय किए गए हैं. जलस्तर की बढ़ोतरी के कारण इलाहाबाद और डाउनस्ट्रीम में गंगा का जलस्तर बढ़ रहा है. बक्सर जिला प्रशासन ने गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए सभी तटवर्ती इलाकों में सतर्कता बरतना शुरु कर दिया है और जिला नियंत्रण कक्ष भी सक्रिय है. उधर जिला पदाधिकारी अंशुल अग्रवाल के साथ-साथ दोनों अनुमंडल के अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा अन्य पदाधिकारी भी लगातार तटबन्धों की सुरक्षा तथा बचाव के अन्य कार्यों पर नजर बनाए हुए हैं.

अंचल बक्सर, इटाढी, चौसा, और चक्की में स्थिति सामान्य बनी हुई है. सिमरी अंचल के गंगौली, राजपुर परसनपाह और ब्रह्मपुर अंचल के उतरी नैनीजोर पंचायतों में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की लगातार निगरानी की जा रही है. बढ़ते जलस्तर को देखते हुए बक्सर के नाथ बाबा घाट और रामरेखा घाट पर गृहरक्षकों और चौकीदारों की तैनाती की गई है. घाटों पर बांस के बल्ले से बैरिकेडिंग की गई है और सतत निगरानी सुनिश्चित की जा रही है.

जिला प्रशासन ने गंगा नदी में बढ़ते जलस्तर के कारण निजी नावों के परिचालन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. गंगौली-ज्ञानेश्वर मिश्र सेतु को जाने वाली एप्रोच रोड पर तेज बहाव और जलस्तर की वृद्धि को देखते हुए अंचल प्रशासन ने सड़क को तुरंत बैरिकेडिंग करके बंद कर दिया है. बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की सतत निगरानी की जा रही है.

बाढ़ प्रभावित इलाकों के लिए नौकाओं का इंतजाम :

बाढ़ प्रभावित लोगों की सहायता के लिए जिला प्रशासन ने स्थानीय नावों के परिचालन की व्यवस्था की है. सिमरी अंचल के गंगौली पंचायत के श्रीकांत राय के डेरा में 08 नावें, राजपुर परसनपाह पंचायत के तवकल राय के डेरा में 01 नाव, और ब्रह्मपुर अंचल के उतरी नैनीजोर के ढाबी बांध और गजाधर डेरा के पास कुल 05 नावें परिचालित की जा रही हैं.

स्वास्थ्य सेवाओं के के बारे में दी गई यह जानकारी :

बक्सर जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, अनुमंडलीय अस्पताल डुमरांव और सदर अस्पताल बक्सर में कुल 23 आवश्यक और जीवन रक्षक दवाएं उपलब्ध हैं.

जिला प्रशासन ने की यह अपील :

सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी ने बताया कि जिला प्रशासन बक्सर के सभी निवासियों से अपील करता है कि बाढ़ प्रभावित तटवर्ती इलाकों में सतर्कता बरतें और नदी के किनारे जाने से परहेज करें. गंगा नदी में नाव के माध्यम से यात्रा करने से भी बचें। जिला स्तर पर 24×7 आपदा नियंत्रण कक्ष में तीन पालियों में कर्मी कार्यरत हैं. किसी भी जानकारी या राहत के लिए दूरभाष नंबर 06183-223333 पर संपर्क किया जा सकता है.












Post a Comment

0 Comments