वीडियो : मानदेय वृद्धि समेत कई मांगों को लेकर जीविका कार्यकर्ताओं ने शुरु की अनिश्चितकालीन हड़ताल ..

कहा कि यदि उनके मानदेय को बढ़ाने के साथ ही उन्हें पहचान पत्र निर्गत करने और उनका बीमा सुरक्षा दिए जाने की मांग नहीं पूरी की गई तो वह सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे.










- बक्सर नगर के रामलीला मंच पर आयोजित की बैठक
- मानदेय वृद्धि पहचान पत्र जारी करने और बीमा सुरक्षा की है मांग

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : बिहार प्रदेश जीविका कैडर संघ की बैठक नगर के रामलीला मंच पर की गई, जिसकी अध्यक्षता संघ के जिलाध्यक्ष शिवजी पासवान ने की. बैठक को संबोधित करते हुए चिलहरी से पहुंची रोशनी कुमारी ने कहा कि 02 सितम्बर 2024 को जीविका प्रबंधन द्वारा जारी संशोधित सामुदायिक कैडर मानदेय कार्यालय आदेश कैडरों के साथ छलावा है. ऐसे में कैडर अब सड़क पर उतर कर आर-पार के मूड में है. उन्होंने कहा कि यदि उनके मानदेय को बढ़ाने के साथ ही उन्हें पहचान पत्र निर्गत करने और उनका बीमा सुरक्षा दिए जाने की मांग नहीं पूरी की गई तो वह सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल करेंगे.

मौके पर तमाम कैडरों ने शपथ ली कि सरकार ने कैडर मानदेय पॉलिसी नहीं बदला तो हम 2025 के बिहार विधानसभा चुनाव में सरकार बदल देंगे. वक्ताओं ने कहा कि "जीविका" मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एक महत्वाकांक्षी परियोजना है. जिसने बिहार कि सूरत बदलने का हरसंभव प्रयास किया. ग्रामीण क्षेत्रों में बदलाव की बयार जो आज दिख रही है उसमें जीविका का एक बड़ा योगदान हैं, लेकिन बड़े दुख के साथ कहना पड़ रहा हैं कि आज जीविका में कार्यरत लगभग 1.5 लाख कैडरों का मानदेय भुगतान पद्धति बिल्कुल बंधुआ मजदूर वाली है. जिसमें 90% महिला कैडर शामिल हैं. जीविका प्रबंधन से कई बार अनुरोध करने पर भी अभी तक कोई पहल नहीं हो पायी है, जिससे जीविका कैडरों के बीच जीविका प्रबंधन और सरकार के प्रति असंतोष व्याप्त है.

महिला कैडरों ने कहा कि सभी कैडर अल्प मानदेय पर काम करने वाले गरीब तबके के लोग हैं. उनके सामने आर्थिक समस्या उत्पन्न हो गई है. इसलिए कैडर मानदेय भुगतान हेतु जारी आदेश को अबिलम्ब बदला जाए. 

इसके साथ ही ग्रामीण इलाकों में जब जीविका कार्यकर्ता जाते हैं तो वहां लोग उनसे यह पूछते हैं कि वह कैसे माने की वह जीविका कार्यकर्ता हैं क्योंकि उनके पास तो कोई पहचान पत्र भी नहीं है. साथ ही साथ लगातार विभिन्न तरह के कार्यों को निष्पादित करते समय दुर्घटनाओं की भी आशंका बनी रहती है. ऐसे में बीमा सुरक्षा भी आवश्यक है. मौके पर कार्यालय आदेश की प्रति जलाकर प्रतिकार किया गया.

इस मौके पर अमरेश कुमार, दिनेश कुमार, संगीता सिंह, बिनीता कुमारी, मंजुला देवी सहित सैकड़ों जीविका कैडर और उपस्थित थी.

वीडियो : 













Post a Comment

0 Comments