नाइलिट को मिला डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा : नया सत्र और पाठ्यक्रमों की शुरुआत ..

कहा कि नाइलिट पिछले 32 वर्षों से कंप्यूटर प्रशिक्षण के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्था रही है. पूरे भारत में 48 केंद्रों पर लाखों छात्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं.











- बक्सर में भी मौजूद है विश्वविद्यालय का सेंटर
- बीसीए, एमसीए और बीटेक के पाठ्यक्रम होंगे शुरु

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (नाइलिट) को डीम्ड विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान किया है. यह विश्वविद्यालय भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में एक स्वायत्त विश्वविद्यालय होगा. 

विश्वविद्यालय का मुख्य कैंपस रोपड़ (पंजाब) में स्थित है और देश भर में इसके 11 अन्य कैंपस होंगे. बक्सर नगर के आइटीआई फील्ड के समीप भी इसका भवन बनाया गया है. जहां अलग-अलग तरह के कोर्स कराए जाते हैं.

नाइलिट डीम्ड विश्वविद्यालय के बिहटा स्थित कैंपस में नए सत्र की शुरुआत की गई है. पटना (बिहटा) कैंपस के कार्यकारी निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) नितिन कुमार पुरी ने बताया कि वर्तमान सत्र में बीसीए (BCA), एमसीए (MCA) और बीटेक (कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग) के पाठ्यक्रम शुरू किए जा रहे हैं. इसके साथ ही कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रॉनिक्स में पीएचडी (PhD) के पाठ्यक्रम भी शुरू किए जा रहे हैं. अगले साल से आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में बी.टेक के पाठ्यक्रम भी शुरू किए जाएंगे.

प्रोफेसर पुरी ने कहा कि नाइलिट पिछले 32 वर्षों से कंप्यूटर प्रशिक्षण के क्षेत्र में एक प्रमुख संस्था रही है. पूरे भारत में 48 केंद्रों पर लाखों छात्र गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं.

उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय के रूप में मान्यता मिलने के बाद संस्था और बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने में सक्षम होगी. नाइलिट विश्वविद्यालय के पटना कैंपस द्वारा देश के अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों से समन्वय स्थापित कर औद्योगिक संस्थानों की मांग के अनुसार छात्रों के लिए विशेष प्रशिक्षण की व्यवस्था की जाएगी. नाइलिट पटना विश्वविद्यालय शीघ्र ही बिहार में एक अग्रणी तकनीकी संस्थान के रूप में अपनी पहचान स्थापित करेगा.

डीम्ड यूनिवर्सिटी क्या है?

डीम्ड यूनिवर्सिटी या मानद विश्वविद्यालय भारत में उच्च शिक्षा के संस्थानों को दी गई एक मान्यता है. यह भारत में एक विशेष प्रकार का विश्वविद्यालय है. जिन संस्थानों को मानद विश्वविद्यालय घोषित किया जाता है, वे विश्वविद्यालय के शैक्षिक स्तरों और विशेषाधिकारों का उपयोग करते हैं. मानद विश्वविद्यालय शिक्षा के किसी विशिष्ट क्षेत्र में उच्च स्तर पर कार्य करने वाले संस्थान होते हैं.

डीम्ड विश्वविद्यालय की स्थिति प्राप्त संस्थान न केवल अपने पाठ्यक्रम को निर्धारित करने की पूरी स्वायत्तता प्राप्त करते हैं, बल्कि प्रवेश नीति, पाठ्यक्रमों के शुल्क और छात्रों के लिए निर्देश भी बनाने के लिए स्वतंत्र होते हैं.












Post a Comment

0 Comments