वीडियो : भूमि सर्वे विशेष शिविर: दस्तावेज और प्रपत्र भरने की मिल रही सम्पूर्ण जानकारी, बहनों का नाम जोड़ना अनिवार्य ..

सर्वे के कार्य को निबटाने के लिए एक तरफ जहां ऑनलाइन व्यवस्था की गई है वहीं ऑफलाइन भी कागजात जमा कराए जा रहे हैं. सदर प्रखंड कार्यालय परिसर में एक विशेष शिविर लगाया गया है जहां सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के साथ-साथ कानूनगों एवं अमीन लोगों की सहायता के लिए मौजूद हैं. 










- कागजात जमा करने के बाद निरीक्षण करने पहुंचेगी टीम
- वंशावली के लिए परेशानी उठाने की कोई आवश्यकता नहीं

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर : जिले में सर्वे का काम तेजी से किया जा रहा है. सर्वे के कार्य को निबटाने के लिए एक तरफ जहां ऑनलाइन व्यवस्था की गई है वहीं ऑफलाइन भी कागजात जमा कराए जा रहे हैं. सदर प्रखंड कार्यालय परिसर में एक विशेष शिविर लगाया गया है जहां सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी के साथ-साथ कानूनगों एवं अमीन लोगों की सहायता के लिए मौजूद हैं. इसके अतिरिक्त यदि आप चाहे तो घर बैठे सारी जानकारियां वेबसाइट https://dlrs.bihar.gov.in/Raiyat_2t_details.aspx पर अपलोड कर सकते हैं. जानकारी के साथ दिए गए मोबाइल फोन नंबर पर संपर्क कर अमीन तथा सर्वे की टीम जमीन का निरीक्षण करेंगे और सर्वे का काम पूरा करेंगे.

मौके पर मौजूद अमीन सौरभ राज और अमीषा सिंह ने बताया कि भूमि सर्वे को लेकर लोगों में जो भ्रांतियां हैं वह दूर होनी चाहिए. इसके लिए ख़ातियानी जमीन होने पर खतियान, जमीन की अद्यतन रसीद, व वंशावली देनी होगी. खास बात यह है कि वंशावली सादे कागज पर स्वयं बना सकते हैं. अगर जमीन कबाला लिया है तो कबाला का कागज और अद्यतन रसीद देनी होगी. 

प्रपत्र - 2 में क्या भरें?

सर्वे के दौरान मुख्य रूप से दो प्रपत्र लगाए जा रहे हैं उनमें प्रपत्र-2 में जमीन के जीवित वंशज के नाम दिए जाएंगे साथ ही खाता-खेसरा व क्षेत्रफल की चर्चा भी करनी होगी. जमीन का किस्म (यथा- धनहर, मकान अथवा परती) भी लिखना होगा. लगान रसीद में दी गई जमाबंदी संख्या भी लिखनी होती है. प्रपत्र तीन में वंशावली की जानकारी देनी होती है लेकिन इसकी जगह पर सादे कागज पर भी खुद से ही वंशावली बनाकर दी जा सकती है.

जमीन पर चल रहा है केस तो उसका भी करना होगा जिक्र :

जमीन अगर खतियानी है तो फॉर्म में खतियानी लिखना है और अगर कबाला लिया है तो कबाला लिखना होगा. इसके साथ ही सबसे महत्वपूर्ण बात यह है अगर जमीन से जुड़ा कोई मामला न्यायालय में चल रहा है तो फार्म में 11 नंबर कॉलम में अभियुक्ति के स्थान पर केस नंबर (वाद संख्या) लिख देना है और उस केस एक छाया प्रति भी लगा देनी है.

जमा किए गए कागजात वेबसाइट पर होंगे अपलोड :

उन्होंने कहा कि यहां जितने भी लोग अपने कागजात जमा करेंगे उन्हें विभाग की वेबसाइट पर अपलोड किया जाएगा यदि लोग स्वयं ऑनलाइन आवेदन कर दे तो उन्हें यहां आने की भी जरूरत नहीं होगी. सारी जानकारियां ऑनलाइन अपडेट करने के पश्चात जमीन का वेरीफिकेशन होगा फिर कागजातों का मिलान किया जाएगा .

बहनों का नाम भी भरना है जरूरी :

अमीन ने बताया कि जो भी प्रपत्र जमा कर रहे हैं उसमें बहनों का नाम देना आवश्यक है. अगर बहन मृत है तो कोष्ठ में मृत और विवाहित हैं तो कोष्ठ में विवाहित लिखना होगा.

आवश्यक लिंक :

अपने गांव में बिहार विशेष भूमि सर्वेक्षण की स्थिति जानने के लिए क्लिक करें: https://dlrs.bihar.gov.in/SurveyStatus.aspx

बिहार विशेष भूमि सर्वेक्षण प्रक्रिया, विभिन्न चरणों और प्रपत्रों को जानने के लिए क्लिक करें: https://dlrs.bihar.gov.in/Manual

अपने गांव में अपनी जमीनों का ऑनलाइन स्वघोषणा पत्र जमा करने के लिए क्लिक करें: https://dlrs.bihar.gov.in/Raiyat_2t_details.aspx

बिहार विशेष भूमि सर्वेक्षण के प्रत्येक चरण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए क्लिक करें:

वीडियो : 













Post a Comment

0 Comments