मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना : आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी, रोजगार और परिवहन में सुधार ..

11वें चरण की समय सीमा को विस्तार देते हुए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और परिवहन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए योजना को और प्रभावी बना दिया है. अब आवेदन की अंतिम तिथि 27 सितंबर से बढ़ाकर 15 अक्टूबर 2024 कर दी गई है, जिससे शेष बचे 12500 लक्ष्यों के लिए जिलावार रिक्तियों का निर्धारण किया गया है.


 








  • समयावधि में विस्तार से ग्रामीणों को मिलेगी नई राहत
  • राज्यभर में 44754 लाभार्थियों को योजना का लाभ, जिलावार रिक्तियां जारी

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के 11वें चरण की समय सीमा को विस्तार देते हुए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और परिवहन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए योजना को और प्रभावी बना दिया है। अब आवेदन की अंतिम तिथि 27 सितंबर से बढ़ाकर 15 अक्टूबर 2024 कर दी गई है, जिससे शेष बचे 12500 लक्ष्यों के लिए जिलावार रिक्तियों का निर्धारण किया गया है।

जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि जिन पंचायतों में रिक्तियां उपलब्ध हैं, वहां के योग्य लाभार्थी अब 15 अक्टूबर तक योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह विस्तार उन इच्छुक आवेदकों के लिए राहत लेकर आया है, जो किसी कारणवश पूर्व में आवेदन करने से वंचित रह गए थे। सचिव परिवहन विभाग, बिहार, संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे शत प्रतिशत योग्य आवेदकों को चयनित करें।

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना: रोजगार और कनेक्टिविटी में सुधार

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का उद्देश्य राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न करना और गांवों को बेहतर परिवहन सुविधाओं से जोड़ना है। इस योजना के तहत अब तक 44754 लाभार्थियों को लाभ दिया जा चुका है, जिससे शहरों और गांवों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है।मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के 11वें चरण की समय सीमा को विस्तार देते हुए सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार और परिवहन सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए योजना को और प्रभावी बना दिया है. अब आवेदन की अंतिम तिथि 27 सितंबर से बढ़ाकर 15 अक्टूबर 2024 कर दी गई है, जिससे शेष बचे 12500 लक्ष्यों के लिए जिलावार रिक्तियों का निर्धारण किया गया है.

जिला परिवहन पदाधिकारी ने कहा : 

जिला परिवहन पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि जिन पंचायतों में रिक्तियां उपलब्ध हैं, वहां के योग्य लाभार्थी अब 15 अक्टूबर तक योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं. यह विस्तार उन इच्छुक आवेदकों के लिए राहत लेकर आया है, जो किसी कारणवश पूर्व में आवेदन करने से वंचित रह गए थे. सचिव परिवहन विभाग, बिहार, संजय कुमार अग्रवाल ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे शत प्रतिशत योग्य आवेदकों को चयनित करें.

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना : रोजगार और कनेक्टिविटी में सुधार

मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना का उद्देश्य राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के नए अवसर उत्पन्न करना और गांवों को बेहतर परिवहन सुविधाओं से जोड़ना है. इस योजना के तहत अब तक 44754 लाभार्थियों को लाभ दिया जा चुका है, जिससे शहरों और गांवों के बीच कनेक्टिविटी में सुधार हुआ है.

11वें चरण के अंतर्गत शेष बचे लक्ष्य के विरुद्ध जिलावार रिक्तियों की घोषणा की गई है. बक्सर जिले में कुल 30 रिक्तियां उपलब्ध हैं. आवेदक केवल उन्हीं पंचायतों और कोटियों के लिए आवेदन कर सकेंगे, जहां रिक्तियां घोषित की गई हैं. जिला प्रशासन जल्द ही पंचायतवार और कोटिवार रिक्तियों की सूची जारी करेगा. यदि किसी पंचायत या कोटि के लिए आवेदन प्राप्त होते हैं, जहां रिक्तियां नहीं हैं, तो ऐसे आवेदन स्वतः निरस्त हो जाएंगे.

आवेदन प्रक्रिया और पात्रता

योजना के तहत प्रत्येक पंचायत से सात योग्य लाभार्थियों का चयन किया जाएगा, जिनमें से चार अनुसूचित जाति/जनजाति और तीन अत्यंत पिछड़ा वर्ग से होंगे. ये लाभार्थी वाहन खरीद पर अनुदान का लाभ उठा सकेंगे. सामान्य सवारी वाहन, ई-रिक्शा, और एंबुलेंस की खरीद पर अनुदान दिया जाएगा.

4 से 10 सीटर वाहन और एम्बुलेंस खरीदने पर अनुदान का लाभ मिलेगा. वाहन खरीदने पर अनुदान की राशि 50% या अधिकतम 1 लाख रुपये तक होगी, जबकि एंबुलेंस के लिए यह राशि अधिकतम 2 लाख रुपये तक हो सकती है.

महत्वपूर्ण तिथियां :

- आवेदन की अंतिम तिथि : 15 अक्टूबर 2024

- पंचायतवार एवं कोटिवार वरीयता सूची का निर्माण : 16 से 18 अक्टूबर 2024

- चयन सूची का प्रकाशन : 24 अक्टूबर 2024

- आपत्ति आमंत्रण : 25 अक्टूबर से 4 नवंबर 2024

- आपत्ति निराकरण : 5 नवंबर 2024

- अंतिम चयनित सूची का प्रकाशन : 11 नवंबर 2024

- चयन पत्र तामिला : 12 से 19 नवंबर 2024

- अनुदान आवेदन : 20 नवंबर से लगातार


मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के इस नए विस्तार से ग्रामीणों को न केवल रोजगार के नए अवसर प्राप्त होंगे, बल्कि गांवों से शहरों तक परिवहन की बेहतर सुविधाएं भी मिलेंगी. योजना की समय सीमा बढ़ने से अधिकाधिक लोग इस अवसर का लाभ उठा सकेंगे.






Post a Comment

0 Comments