बक्सर का विकास : ग्रामीण बाजार से मनरेगा तक, दिशा समिति की महत्वपूर्ण बैठक

सभी विभागों के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई, जिसमें मुख्य रूप से ग्रामीण हाट बाजारों के निर्माण और मनरेगा योजना के कार्यों पर चर्चा की गई. डुमराँव प्रखंड के कोरानसराय और इटाढी प्रखंड के कुकुढा पंचायतों में ग्रामीण हाट बाजारों के निर्माण कार्य की समीक्षा की गई, जिसमें पाया गया कि इन बाजारों में लगभग 100 दुकानें लगाई जाती हैं.












  • -समाहरणालय सभाकक्ष में दिशा समिति की बैठक संपन्न
  • ग्रामीण हाट बाजार, मनरेगा योजना और सामाजिक सुरक्षा पर विशेष जोर

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : सांसद सुधाकर सिंह की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गई. इस बैठक में जिले की विभिन्न विकास योजनाओं और परियोजनाओं की समीक्षा की गई और संबंधित विभागों को आवश्यक निर्देश दिए गए. बैठक में बक्सर सदर विधायक संजय कुमार तिवारी उर्फ मुन्ना तिवारी, राजपुर विधायक विश्वनाथ राम, ब्रह्मपुर विधायक शंभू नाथ यादव के साथ-साथ कई जनप्रतिनिधि अथवा उनके प्रतिनिधि एवं सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे.

बैठक की शुरुआत में सांसद ने पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों के अनुपालन की समीक्षा की. इसके बाद, सभी विभागों के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की गई, जिसमें मुख्य रूप से ग्रामीण हाट बाजारों के निर्माण और मनरेगा योजना के कार्यों पर चर्चा की गई. डुमराँव प्रखंड के कोरानसराय और इटाढी प्रखंड के कुकुढा पंचायतों में ग्रामीण हाट बाजारों के निर्माण कार्य की समीक्षा की गई, जिसमें पाया गया कि इन बाजारों में लगभग 100 दुकानें लगाई जाती हैं.

इसके अलावा, ब्रह्मपुर प्रखंड में मनरेगा योजना के अंतर्गत गलत फोटो अपलोड करने के मामले की समीक्षा की गई. इस पर कार्यक्रम पदाधिकारी के वेतन से 10 प्रतिशत कटौती का दंड लगाया गया और भविष्य में पुनरावृत्ति की स्थिति में कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गई. वहीं, पंचायत रोजगार सेवक का अनुबंध रद्द कर दिया गया और पंचायत तकनीकी सहायक को भविष्य में सभी योजनाओं का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश दिया गया.

सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और शहरी विकास पर जोर :

बैठक में जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग की योजनाओं पर भी विशेष चर्चा की गई. बताया गया कि सभी पात्र लाभुकों को योजनाओं से आच्छादित करने के लिए 02 सितंबर से 07 सितंबर 2024 तक प्रखंड स्तर पर शिविर का आयोजन किया गया था. इसमें पेंशनधारियों को उनके उम्र के अनुसार प्रतिमाह 400 से 500 रुपये तक की राशि सीधे बैंक खाते में जमा की जा रही है.

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) की समीक्षा के दौरान बताया गया कि इस योजना के तहत 400.44 लाख रुपये का आवंटन किया गया था, जिसमें से 378.39 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं. बक्सर नगर परिषद क्षेत्र में स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत सभी 1937 लाभुकों के लिए शौचालय निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. इसके अलावा, शहर में 18 सामुदायिक और 8 सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण भी पूरा हो चुका है, जिससे बक्सर को ओडीएफ प्लस घोषित किया गया है.

नगर परिषद डुमराँव द्वारा सूचित किया गया कि 182 चापाकलों के पास सोख्ता का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है, जबकि 36 चापाकलों के पास यह कार्य प्रगति पर है. ठोस और तरल अपशिष्ट प्रबंधन के तहत 136 ग्राम पंचायतों में से 128 में अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का निर्माण पूर्ण हो चुका है. तीन इकाइयों का निर्माण अभी भी जारी है, और पांच पंचायतों को पास की इकाइयों से टैग किया गया है.

राजस्व विभाग की उपलब्धियां और नई योजनाएं :

राजस्व विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि आधार सीडिंग में बक्सर जिला राज्य स्तर पर चौथे स्थान पर है. ‘अभियान बसेरा 2’ के तहत अब तक भूमिहीन परिवारों को 463 पर्चों का वितरण किया जा चुका है, और शेष 3064 पर्चों का वितरण किया जाना है. निर्देश दिया गया कि पात्र लाभुकों का शीघ्र चयन कर उन्हें पर्चों का वितरण सुनिश्चित किया जाए.

अंत में, बैठक में बताया गया कि कूड़ा-कचरा भंडारण के लिए नगर पंचायत ब्रह्मपुर में भूमि का हस्तांतरण किया गया है. इसके अलावा, बक्सर और डुमराँव में बस अड्डा निर्माण के लिए भी भूमि चयन की प्रक्रिया चल रही है.

बैठक का समापन सभी योजनाओं के समयबद्ध और प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देशों के साथ हुआ, ताकि जिले के विकास कार्यों को और गति मिल सके.








Post a Comment

0 Comments