कोरोना की जंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही महिला अल्पावास गृह की संवासिनें, बना रही डिज़ायनर मास्क ..

संक्रमण से लड़ाई में अपना योगदान देना शुरू कर दिया है. संवासिनों के द्वारा अनेक रंगो तथा डिजाइनों में मास्क निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है. खास बात यह है कि, यह मास्क उनके द्वारा जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य कर्मियों को निशुल्क प्रदान किया.

- कोरोना संकट काल में देश के प्रति निभा रही अपना कर्तव्य
- विभिन्न विभागों तथा इलाकों में किया जा रहा वितरित

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: कोरोना संकटकाल में हर भारतीय देश तथा समाज के लिए अपना कर्तव्य निभाने के लिए अपनी वचनबद्धता को कायम रखे हुए है. लोग जहाँ राशन आदि का वितरण कर जरूरतमंदों की सेवा कर रहे हैं वहीं, वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए बेहद जरूरी माना जाने वाला मास्क का निर्माण भी जेल के कैदियों तथा जीविका के सदस्यों के द्वारा किया जा रहा है. इसी बीच अल्पावास गृह में रह रही संवासिनों ने भी वायरस संक्रमण से लड़ाई में अपना योगदान देना शुरू कर दिया है. संवासिनों के द्वारा अनेक रंगो तथा डिजाइनों में मास्क निर्माण का कार्य तेजी से किया जा रहा है. खास बात यह है कि, यह मास्क उनके द्वारा जिला प्रशासन तथा स्वास्थ्य कर्मियों को निशुल्क प्रदान किया.


इस बाबत जानकारी देते हुए अल्पावास गृह के संचालक विनोद सिंह बताते हैं कि, टीवी तथा समाचार पत्रों में कोरोना संकट की खबरों को लगातार देखने सुनने के बाद संवासिनों द्वारा स्वयं यह इच्छा जताई है कि, वह भी वैश्विक महामारी के विरुद्ध लड़ाई में देश के लिए अपना योगदान देंगी. उन्होंने यह बताया कि यदि उन्हें कपड़ा तथा अन्य संसाधन उपलब्ध करा दिया जाए तो वह भी वॉशेबल मास्क बना सकती हैं. बाद में उनकी इच्छा के अनुरूप मोनालिसा प्रशिक्षण एवं कल्याण संस्था की सदस्य कावेरी सिंह प्रशिक्षण पुनर्वास पदाधिकारी प्रीति बाव्या कुमारी, साधना कुमारी, परामर्शी प्रियंका वर्मा, सहायक आकृति कुमारी, महिला पुलिसकर्मी रिंकू कुमारी, चौकीदार मधुलिका देवी तथा रसोईया सुशीला देवी और आदेशपाल पूनम कुमारी के सहयोग से मास्क निर्माण का कार्य युद्ध स्तर पर शुरु हो गया.

विभिन्न रंगों तथा डिजाइनों में बन रहे मास्क:

विनोद कुमार सिंह ने बताया कि लोगों में मास्क लगाने की आदत विकसित करने के लिए विभिन्न रंगों तथा डिजाइन में मास्क बनाए जा रहे हैं. बनाए गए मास्क भूमि उप समाहर्ता सह आपदा प्रबंधन पदाधिकारी प्रभात कुमार तथा बालगृह, शांति नगर के इलाकों तथा किला मैदान के पास रह रहे लोगों के बीच वितरित किए गए हैं. इसके अतिरिक्त अभी भी युद्धस्तर पर मास्क बनाने का कार्य चल रहा है जो अन्य विभागों में भी दिए जाएंगे.













Post a Comment

0 Comments