अनलॉक - 1.0 में आज से शर्तों के साथ शुरू हो रहा ट्रेनों का परिचालन, बक्सर में रुकेंगी आधा दर्जन ट्रेनें ..

बताया कि, सोमवार से सामान्य यात्रियों के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा. इस क्रम में ट्रेनों को देश की राजधानी से लेकर बड़े शहरों को जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि, लॉकडाउन में बढ़ती रियायत के साथ यात्रियों का दबाव भी बढ़ने लगा है. इसे देखते हुए छोटी दूरी की शताब्दी ट्रेन एवं अन्य यात्री ट्रेनों के परिचालन पर भी विचार किया जा रहा है. 

- प्लेटफॉर्म तथा ट्रेन में भी करना होगा सोशल एवं फिजिकल डिस्टेंसिंग का अनुपालन, मास्क अनिवार्य
- खुलेंगे फूड प्लाजा पर बैठकर खाने की नहीं होगी अनुमति

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर : कोरोना वायरस सक्रमण को लेकर लगभग दो महीने से देश में लॉकडाउन लागू है. ऐसे में बक्सर स्टेशन नियमित यात्रियों से वीरान पड़ा है. सोमवार से आंशिक रूप से कुछ नियमित ट्रेनों का परिचालन शुरू होने जा रहा है. इनमें श्रमजीवी जैसी महत्वपूर्ण ट्रेन भी शामिल है, जो 22 मार्च के बाद पहली बार बक्सर में रुकेगी और दिल्ली के लिए रवाना होगी. हालांकि, कोविड 19 को लेकर यात्रा के दौरान कुछ गाइडलाइन का पालन करना होगा. इसे लेकर रविवार को स्टेशन पर तैयारियों को अंतिम रूप दिया गया.


देश की लाइफ लाइन कही जानेवाली रेलवे धीरे-धीरे यात्री सेवाओं की ओर बढ़ने लगी है. ट्रेनों से यात्रा करनेवाले यात्रियों को रेलवे स्टेशन दो घंटे पहले पहुंचना होगा. ट्रेन के आगमन से पूर्व यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी. साथ ही मास्क पहनना अनिवार्य होगा  ना सिर्फ  प्लेटफॉर्म पर पर की ट्रेन की बोगियों में भी  फिजिकल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करना होगा. रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि, ये ट्रेनें पूरी तरह आरक्षित होंगी. जिनमें एसी और गैर एसी श्रेणियां होंगी. सामान्य डिब्बों में भी बैठने के लिए सिटिंग सीट का आरक्षण लेना होगा. रेलवे ने एक जून से चलने वाली 200 ट्रेनों की सूची जारी कर दी है. जिसकी टिकट की बुकिग 22 मई से शुरू हो गई है. इसमें दानापुर रेलमंडल में दो दर्जन ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. जिसमें आधा दर्जन जोड़ी ट्रेनों को बक्सर स्टेशन पर ठहराव किया गया है.

इस बाबत दानापुर रेल मंडल के जनसम्पर्क पदाधिकारी संजय कुमार ने बताया कि, सोमवार से सामान्य यात्रियों के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा. इस क्रम में ट्रेनों को देश की राजधानी से लेकर बड़े शहरों को जोड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि, लॉकडाउन में बढ़ती रियायत के साथ यात्रियों का दबाव भी बढ़ने लगा है. इसे देखते हुए छोटी दूरी की शताब्दी ट्रेन एवं अन्य यात्री ट्रेनों के परिचालन पर भी विचार किया जा रहा है. स्टेशनों पर फूड प्लाजा खोलने की मिली अनुमति रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर खानपान बिक्री इकाइयों को खोले जाने की अनुमति दे दी है. लेकिन, साथ ही कहा है कि फूड प्लाजा, जलपान वस्तुओं को केवल लेकर जाने (टेक-अवे) की अनुमति होगी. वहां बैठकर खाने की व्यवस्था नहीं की जाएगी. आदेश में कहा गया कि इन इकाइयों में पैक किया हुआ सामान, जरूरी सामान, दवाइयां आदि की दुकानें तथा बुक स्टॉल आदि शामिल हैं.

बक्सर में इन ट्रेनों का होगा ठहराव

. दानापुर-बंगलुरू संघमित्रा एक्सप्रेस

. राजगीर-नई दिल्ली श्रमजीवी एक्सप्रेस

. हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस

. दानापुर-सिकंदराबाद सिकंदराबाद एक्सप्रेस

. मुंबई-पटना कुर्ला एक्सप्रेस

. मुंबई-पाटलिपुत्र लोकमान्यतिलक एक्सप्रेस

. पुणे-दानापुर पुणे एक्सप्रेस

नोट- सभी नियमित ट्रेनों को अभी स्पेशल ट्रेनों का दर्जा दिया गया है, इसलिए ट्रेन संख्या में पहला अंक एक को बदलकर जीरो किया है, जैसे श्रमजीवी एक्सप्रेस का अप में नंबर 12391 है, लेकिन कोविड 19 प्रतिबंधों के दौरान इस ट्रेन का नंबर 02391 कर दिया गया है.













Post a Comment

0 Comments