शिक्षा, साहित्य और हिंदी सिनेमा में किन्नरों के योगदान पर हुई चर्चा ..

बेबीनार संध्या 4:00 बजे से 6:00 बजे तक ज़ूम ऐप के माध्यम से संपन्न हुआ. ऑनलाइन संगोष्ठी (वेबीनार) की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ राम चौधरी ने की. विमर्श का विषय "शिक्षा, साहित्य और हिंदी सिनेमा में किन्नर विमर्श" रहा. 

- जीडी मिश्रा इंस्टीट्यूट ऑफ हायर स्टडीज के द्वारा आयोजित किया गया वेबीनार
- देश विदेश के लेखक साहित्यकार तथा प्रबुद्ध जन हुए शामिल

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जीडी मिश्रा इंस्टीट्यूट ऑफ हायर स्टडीज बक्सर में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संगोष्ठी (बेबीनार) का आयोजन हिंदी कल्चरल सेंटर जापान के सहयोग से किया गया.  बेबीनार संध्या 4:00 बजे से 6:00 बजे तक ज़ूम ऐप के माध्यम से संपन्न हुआ. ऑनलाइन संगोष्ठी (वेबीनार) की अध्यक्षता कॉलेज के प्राचार्य डॉ राम चौधरी ने की. विमर्श का विषय "शिक्षा, साहित्य और हिंदी सिनेमा में किन्नर विमर्श" रहा. 

इस विषय पर भारत के अलावा अनेक देशों के प्रोफेसर शोधार्थी एवं विशेषज्ञों ने अपने अपने शोध पत्र एवं लेख को पढ़ा तथा मुख्य अतिथि जापान में रह रही साहित्यकार डॉ रमा शर्मा ने आधुनिक शिक्षा में किन्नर की प्रासंगिकता पर व्याख्यान प्रस्तुत किया. अतिथि वक्ता के रूप में सिमरन सिंह रही एवं विशेष उपस्थिति साहित्यकार मीरा परीदा की रही. साहित्य, हिंदी सिनेमा में उन्होंने किन्नरों की भूमिका पर प्रकाश डाला. मुख्य वक्ता के रूप में साहित्यकार महेंद्र भीष्म, मॉस्को के संपादक सुशील आजाद, उपन्यासकार डॉ मोनिका देवी, प्रति प्रसाद तथा तेजस पूनिया ने किन्नरों की शिक्षा साहित्य एवं हिंदी सिनेमा पर विशेष प्रकाश डाला. कार्यक्रम के समापन पर वेबीनार के संयोजक अमित कुमार दूबे ने सभी को धन्यवाद एवं आभार ज्ञापित किया.













Post a Comment

0 Comments