प्लास्टिक कचरे के बदले हरियाली बाँट रहे इंजीनियर अंकित राय ..

ऐसे में वह लोगों से यदि चार प्लास्टिक बोतल लेते हैं तो उनमें से तीन का उपयोग व वह चौक-चौराहों तथा सार्वजनिक जगहों को सजाने के लिए करेंगे तथा एक बोतल में सजावटी पौधे अथवा फूल के पौधों का रोपण कर बोतल देने वाले व्यक्ति को वापस करेंगे. 

- प्लास्टिक की बोतलों के बदले हरे-भरे पौधे प्रदान करने का चलाया अभियान
- नगर को हरा-भरा तथा स्वच्छ बनाने की इच्छा को लेकर कर रहे हैं काम

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: प्लास्टिक युगीन सभ्यता में प्लास्टिक कचरा पर्यावरण के लिए एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. इस तरह के कचरे से जल तथा वायु दोनों तरह का प्रदूषण हो रहा है. प्लास्टिक के कचरे के पुनर्चक्रण को लेकर इसको सरकारी स्तर पर विभिन्न योजनाएं प्रस्तावित तो हैं लेकिन धरातल पर वह साकार होती नहीं दिखती. ऐसे में पेशे से इलेक्ट्रिकल इंजीनियर तथा मूल रूप से नगर के धोबी घाट मोहल्ले के रहने वाले अंकित राय ने एक नया अभियान चलाकर नगर वासियों को प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति दिलाते हुए पर्यावरण को हरा-भरा बनाने का प्रण लिया है। वह लोगों को प्लास्टिक की बोतलों के बदले हरे-भरे पौधे प्रदान करेंगे.

अंकित बताते हैं कि, वह गाजियाबाद में कॉन्ट्रैक्ट बेसिस पर नौकरी करते हैं. जहां युवाओं के एक समूह के द्वारा प्लास्टिक की बोतलों तथा कचरे को रिसाइकल करने के साथ-साथ साफ-सफाई तथा पर्यावरण संरक्षण के संदर्भ में अनेकों कार्य किए जाते हैं. लॉक डाउन के दौरान जब वह बक्सर पहुंचे तो अपने शहर की स्थिति को देखकर उन्होंने यहां भी इस तरह के अभियान को चलाए जाने की आवश्यकता महसूस की. जिसके बाद प्रारंभिक स्तर पर उन्होंने बोतलों को इकट्ठा करने तथा उसमें पौधे लगाकर लोगों को वापस करने का कार्य शुरू कर दिया है.

प्लास्टिक की खाली बोतल दीजिए, पौधे प्राप्त कीजिए:

उन्होंने बताया कि, उनकी योजना प्लास्टिक कचरे से जिले को मुक्ति दिलाने की है लेकिन प्रारंभिक चरण में वह सबसे पहले प्लास्टिक की बोतलों प्रयोग सौंदर्यीकरण के लिए करने के साथ-साथ हरियाली को बढ़ाने के लिए करना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि, फेसबुक, व्हाट्सएप तथा अन्य माध्यमों से उन्होंने लोगों से अपील की है कि, वह उन्हें घर में बेकार पड़े प्लास्टिक की खाली बोतल प्रदान करें जिन बोतलों को वह लेकर उसमें पौधारोपण कर उन्हें वापस करेंगे. साथ सार्वजनिक जगहों पर भी इन पौधों को प्लास्टिक के बोतलों में लगाकर रखा जाएगा. अंकित के इस प्रयास से एक तरफ जहां प्लास्टिक के बोतलों का फिर से इस्तेमाल हो जाएगा वहीं, पर्यावरण में प्रदूषण भी फैलने से रुकेगा. इसके साथ ही लोगों के घरों तथा नगर के अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी हरियाली की छंटा दिखेगी.

अंकित राय ने बताया कि, लोग अपने घरों को तो सजा लेते हैं लेकिन, बाहरी परिवेश को सजाने संवारने के प्रति विशेष रूचि नहीं दिखाते हैं. ऐसे में वह लोगों से यदि चार प्लास्टिक बोतल लेते हैं तो उनमें से तीन का उपयोग व वह चौक-चौराहों तथा सार्वजनिक जगहों को सजाने के लिए करेंगे तथा एक बोतल में सजावटी पौधे अथवा फूल के पौधों का रोपण कर बोतल देने वाले व्यक्ति को वापस करेंगे. वर्तमान में अपने खर्च से वह पौधा वितरण का कार्य कर रहे हैं जो लोग उन्हें सहयोग करना चाहे वह उनसे जुड़ सकते हैं. उन्होंने बताया कि उन्होंने अब तक तकरीबन 10 लोगों के बीच पौधों का वितरण किया है.

लोगों के कर्तव्य बोध को जगा कर स्वच्छ परिवेश बनाने का करेंगे प्रयास:

अंकित बताते हैं कि, भविष्य में उनकी योजना है कि, प्लास्टिक के कचरे के पुनर्चक्रण के लिए प्लांट आदि भी स्थापित किया जाए जिससे कि, पर्यावरण को पूरी तरह से प्लास्टिक कचरे से मुक्त कराया जा सके. साथ ही नगर की साफ-सफाई को लेकर लोगों के कर्तव्यबोध को भी वह जगाने का काम करेंगे. जिसके लिए वह वॉल पेंटिंग वगैरह भी कराएंगे, जिससे एक स्वच्छ व सुंदर परिवेश बनाया जा सके. अंकित ने बताया कि, जो लोग भी पुराने बोतल देकर उनसे पौधे प्राप्त करना चाहते हैं. अथवा उनके अभियान में उनके सहयोगी बनना चाहते हैं वह उन्हें मोबाइल नंबर 8340541447 पर संपर्क कर सकते हैं.














Post a Comment

0 Comments