जीविका के साथ ही अल्पावास गृह की संवासिने भी बनाएंगी डबल फिल्टर्ड रीयूजेबल मास्क ..

ऐसे में सभी संस्थाएं एक साथ मिलकर मास्क का निर्माण करेंगी. बताया जा रहा है कि, संवासिनों के द्वारा मास्क बनाए जाने से उन्हें को भी मेहनताने के स्वरूप में कुछ राशि प्राप्त हो जाएगी जो उनके लिए काफी उपयोगी साबित होगी. वहीं, लोगों को भी बेहतर क्वालिटी का मास्क मिल सकेगा.

- जिला पदाधिकारी अमन समीर के निर्देश पर लिया गया फैसला
- बड़ी संख्या में आवश्यकता को देखते हुए बनवाए जा रहे हैं मास्क

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: कोरोना संकट काल में मास्क की अहमियत काफी बढ़ गई है. संक्रमण के इस दौर में हर व्यक्ति का मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है. ऐसे में महंगे तथा सिंगल यूज़ मास्क एक तरफ जहां लोगों की जेब पर भारी पड़ सकते हैं वहीं, दूसरी तरफ उनका सही ढंग से निस्तारण नहीं किए जाने के कारण वह संक्रमण के वाहक बन सकते हैं. 

ऐसे में बक्सर जिला पदाधिकारी अमन समीर के निर्देशानुसार केंद्रीय कारा, जीविका के बाद अब अल्पावास गृह की संवासिनों को मास्क बनाए जाने का बड़ा ऑर्डर प्रदान किया गया है. बताया जा रहा है कि, केंद्रीय कारा जीविका के साथ ही अल्पावास गृह की संवासिने भी बेहतर ढंग का सूती कपड़े से बना हुआ रीयूजेबल मास्क बना रही हैं. 

 पुलिसकर्मियों, सफाई कर्मियों तथा प्रशासनिक अधिकारियों के बीच वितरित किए गए हैं मास्क:

हाल के दिनों में संवासिनों के द्वारा बनाए गए मास्क बक्सर एसपी के माध्यम से पुलिसकर्मियों तथा नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी के माध्यम से सफाई कर्मियों एवं आपदा विभाग के द्वारा प्रशासनिक अधिकारियों को प्रदान किया गया था. जिसके बाद मास्क की क्वालिटी को देखते हुए जिला पदाधिकारी के निर्देश पर बड़े पैमाने मास्क बनाए जाने का ऑर्डर अल्पावास गृह को प्रदान किया गया है.

अत्याधिक जरूरत के मद्देनजर प्रशासन ने लिया फैसला, संवासिनों को मिलेगी आर्थिक  मदद:

बताया जा रहा है कि, जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों, पुलिसकर्मियों, सफाई कर्मी तथा स्वास्थ्य कर्मियों के लिए मास्क की अत्याधिक आवश्यकता है. इसके साथ ही पंचायतों में वितरण किए जाने के लिए भी मास्क की जरूरत पड़ रही है. ऐसे में सभी संस्थाएं एक साथ मिलकर मास्क का निर्माण करेंगी. बताया जा रहा है कि, संवासिनों के द्वारा मास्क बनाए जाने से उन्हें को भी मेहनताने के स्वरूप में कुछ राशि प्राप्त हो जाएगी जो उनके लिए काफी उपयोगी साबित होगी. वहीं, लोगों को भी बेहतर क्वालिटी का मास्क मिल सकेगा.

पूर्व निर्धारित दर पर ही अलग-अलग रंगों तथा डिजाइन में बनाए जाएंगे मास्क:

महिला विकास निगम के द्वारा प्रायोजित तथा मोनालिसा प्रशिक्षण एवं कल्याण संस्थान के अंतर्गत संचालित अल्पावास गृह के संचालक विनोद कुमार सिंह बताते हैं कि, संवासिनों के द्वारा डबल लेयर सूती कपड़े से मास्क बनाया जा रहा है जो कि, बेहद आरामदायक एवं आसानी से धोकर दोबारा प्रयोग में लाया जा सकता है. इसके अतिरिक्त मास्क को अलग-अलग रंगों तथा डिजाइन में भी बनाया जा रहा है. जिन्हें जीविका के लिए निर्धारित दर पर ही दिया जाएगा.

कहते हैं अधिकारी: 

मास्क की आवश्यकता को देखते हुए अल्पावास गृह की संवासिनों के द्वारा भी मास्क बनवाया जाएगा, जिसे फिर आवश्यकतानुसार विभिन्न जगहों पर वितरित किया जाएगा.

अमन समीर
जिला पदाधिकारी














Post a Comment

0 Comments