जिले में स्थानीय मजदूरों से ही कार्य लेना अनिवार्य, मध्यम एवं कुटीर उद्योग स्थापित करने वालों का स्वागत : डीएम

जिला के सभी कार्य विभाग के अभियंताओं को स्थानीय कार्य में स्थानीय मजदूरों को अनिवार्य रूप से लेने का निदेश दिया. जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि, जिले के अथवा राज्य के बाहर से सामान्य ढंग के कार्यों के लिए मजदूरों को लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

- जिला पदाधिकारियों ने चेंबर ऑफ कॉमर्स बैंक अधिकारी हो तथा प्रबुद्ध जनों के साथ की बैठक
- दी जानकारी, जिले में पहुंचे हैं 40 हज़ार से ज्यादा श्रमिक स्थानीय स्तर पर है रोजगार की दरकार


बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला पदाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में राज्य के बाहर से आने वाले कामगार/मजदूरों के स्किल मैपिंग से संबंधित बैठक समाहरणालय सभागार में आयोजित की गई. बैठक में भाग लेने के लिए विशेष रूप से चैम्बर ऑफ कामर्स के प्रतिनिधि, प्रमुख व्यवसायीगण, चौसा थर्मल पॉवर के निर्माण से संबंधित कम्पनी के प्रतिनिधिगण एवं जिला के अन्य महत्वपूर्ण उद्योगपतियों को आंमत्रित किया गया था. बैठक को सम्बोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने जानकारी दी कि, अब तक लगभग चालीस हजार कामगार/मजदूर अन्य राज्यों से बक्सर जिला आए हैं. इन सबों का स्किल मैपिंग करवाया गया है. इनमें से कुछ अलग-अलग विधायों में पारंगत कुशल श्रमिक हैं एवं कुछ मेहनतकश मजदूर हैं. अगर इन सबों को यहीं स्थायी कार्य मिल जाए तो ये सभी लोग पुनः आजीविका हेतु अन्य जगहों पर नहीं जाऐंगे. इससे इनके कष्ट एवं दुखों का निवारण किया जा सकता है. 


जिले में कुटीर उद्योग की असीम संभावना को देखते हुए उद्योगपतियों को आगे बढ़कर नया उद्योग खोलने का आहावन भी किया गया. सरकार के तरफ से सभी तरह की सुविधाओं को उपलब्ध कराने का आशवासन भी दिया गया. लीड बैंक के पदाधिकारी को नया उद्योग स्थापित करने वाले इच्छुक लोगों को बैंक से ऋण दिलवाने में अन्य बैंको को निदेशित करने को भी कहा गया. 

जिला के सभी कार्य विभाग के अभियंताओं को स्थानीय कार्य में स्थानीय मजदूरों को अनिवार्य रूप से लेने का निदेश दिया. जिला पदाधिकारी ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि, जिले के अथवा राज्य के बाहर से सामान्य ढंग के कार्यों के लिए मजदूरों को लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इस तरह के प्रथम बैठक में विचारों के आदान-प्रदान के साथ जल्द भी अगली बैठक में ठोस निर्णय लिए जाने का संकेत भी दिया गया. बैठक में उप विकास आयुक्त अरविंद कुमार, जिला स्तरीय पदाधिकारीगण, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी चैम्बर ऑफ कॉमर्स के प्रतिनिधिगण, जिला के प्रमुख व्यायसायीगण उपस्थित थे.














Post a Comment

0 Comments