नगर के रिहायशी इलाके में 100 करोड़ रुपये मूल्य की सरकारी जमीन पर अतिक्रमण ..

अब कोयला आना बंद हो गया तथा धीरे-धीरे समय के साथ नई सड़क को बनाए जाने के बाद इसका नामकरण पीपरपांती रोड के नाम से कर दिया गया. बाद में सरकार ने कभी इस ओर ध्यान ही नहीं दिया. नतीजा यह हुआ कि करोड़ों रुपये मूल्य की जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया.

पीपरपांती रोड में जिस जगह पर था रास्ता वहां हो रहा है निर्माण
- स्थानीय निवासी ने अनुमंडलीय लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के समक्ष दिया आवेदन
- बताया, अंचल कर्मियों की मिलीभगत से दस्तावेजों में भी की गई है छेड़छाड़

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: नगर परिषद क्षेत्र में सरकारी जमीन का अतिक्रमण कर लिए जाने का मामला प्रकाश में आया है. बताया जा रहा है कि जिस जमीन का अतिक्रमण कर लिया गया है. उसकी वर्तमान कीमत तकरीबन 100 करोड़ रुपये है. मामले में जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए पीपी रोड़ निवासी पंकज कुमार सिंह ने अनुमण्डल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के यहां आवेदन दिया है.

आवेदन मिलने के पश्चात मामले को लेकर प्रशासनिक प्रशासनिक अधिकारियों के भी कान खड़े हो गए हैं. बताया जा रहा है कि एक तरफ जहां जिला प्रशासन पीपरपांती रोड समेत नगर के विभिन्न इलाकों में अतिक्रमण हटाए जाने की मुहिम चलाने जा रहा है. वह इस तरह का मामला सामने आने के बाद प्रशासन के इस अभियान को और भी बल मिलेगा.

पूर्व में कोयलवा घाट रोड के नाम से जाना जाता था पीपी रोड:

आवेदनकर्ता ने अपने आवेदन में बताया है कि नगर के अलका सिनेमा के सामने स्थित रोड को पूर्व में कोइलवा घाट के रूप में यहां पूर्व में बाहरी इलाके के लोग जहाज घाट पर कोयला लेकर आते थे. इसी मार्ग से कोयला शहर के अन्य हिस्सों में पहुंचाया जाता था. अब कोयला आना बंद हो गया तथा धीरे-धीरे समय के साथ नई सड़क को बनाए जाने के बाद इसका नामकरण पीपरपांती रोड के नाम से कर दिया गया. बाद में सरकार ने कभी इस ओर ध्यान ही नहीं दिया. नतीजा यह हुआ कि करोड़ों रुपये मूल्य की जमीन पर अतिक्रमण कर लिया गया.

अंचल कर्मियों की मिलीभगत से जमीन के दस्तावेजों में भी की गई है छेड़छाड़:

पंकज कुमार सिंह ने बताया कि प्रशासनिक सुस्ती का फायदा उठाते हुए स्थानीय निवासियों के द्वारा वर्षों से सरकारी जमीन का अतिक्रमण धड़ल्ले से किया जा रहा है. यहीं नहीं सरकारी कर्मियों की मिली भगत से अंचल कार्यालय के दस्तावेजों में छेड़छाड़ का प्रयास किया जा रहा है. ताकि उक्त भूमि पर अपना मालिकाना हक कायम कर सके. उन्होंने बताया कि अब भी कई लोगों के द्वारा धड़ल्ले से निर्माण कार्य तेजी से जारी है.

मामले को गंभीरता से ले रहे हैं अनुमंडल पीजीआरओ:

वहीं, दूसरी ओर अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी इस मामले को गंभीरता से ले रहे हैं. मामला दर्ज होने के साथ ही उन्होंने विभिन्न बिंदुओं पर पड़ताल शुरू कर दी है. बताया जा रहा है कि जल्द ही इस मामले में ऐसे अतिक्रमणकारियों के सूची अनुमंडल कार्यालय से मांगी जाएगी. जिन्होंने सरकारी जमीन का अतिक्रमण कर लिया है. आवेदन कर्ता ने अपने आवेदन के साथ पुराने नक्शे को भी उपलब्ध कराया है.

कहते हैं अधिकारी:
पीपी रोड में गंगा किनारे की जमीन खासमहाल की जमीन है जिसको वहां रह रहे लोगों ने लीज पर लिया था. जिनका लीज़ समाप्त हो जाएगा उन्हें उसका नवीनीकरण भी कराना होगा. हालांकि, दस्तावेजों में छेड़छाड़ का मामला सामने आता है तो उसकी जांच कराई जाएगी.
कृष्ण कुमार उपाध्याय,
अनुमंडल पदाधिकारी, बक्सर











Post a Comment

0 Comments