प्रभार में चल रहे खनन विभाग ने अवैध बालू कारोबारियों को दी खुली छूट ..

कार्रवाई के दौरान  चार ट्रकों को पकड़ा गया था जिनमें से तीन ओवरलोडेड पाए गए थे जिन पर जुर्माना लगाया गया हालांकि, खनन अधिकारी के रहने पर बालू के अवैध भंडारण तथा उसके चालान आदि की भी जांच होती है. पर यह कार्य प्रभावित हो रहा है.
चौसा में खुलेआम जा रहा ओवरलोडेड ट्रक

- जिले की सड़कों पर लगातार जारी है ओवरलोडेड बालू ट्रकों का परिचालन
- सरकारी नियमों की अवहेलना के साथ ही खराब हो रही सड़कों की सेहत

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: बक्सर में खनन पदाधिकारी के स्थानांतरण तथा नए पदाधिकारी का पदस्थापन नहीं होने के कारण एक तरफ जहां खनन विभाग छापेमारी अभियान आदि नहीं चला पा रहा वहीं, दूसरी तरफ खनन विभाग किस सुस्ती अवैध बालू कारोबारियों के लिए बड़ी छूट साबित हो रही है. सभी कारोबारी सरकारी नियमों की अवहेलना करते हुए आराम से ओवरलोडेड बालू ट्रकों को मंगा कर उत्तर प्रदेश भेज मुनाफाखोरी कर रहे हैं. ऐसे में एक तरफ जहां सरकारी नियम की अवहेलना हो रही है वहीं, सड़कों की सेहत भी खराब हो रही है. 

बताया जा रहा है कि बार-बार विभिन्न माध्यमों से सूचना मिलने के के बाद परिवहन विभाग के द्वारा डीटीयू मनोज कुमार रजक के नेतृत्व में छापेमारी अभियान चलाकर चार ट्रकों को पकड़ा गया था. लेकिन, खनन पदाधिकारी के नहीं रहने के कारण यह अभियान पूरी गति नहीं पकड़ सका है. ऐसे में जब तक खनन विभाग में नए पदाधिकारी नहीं आते हैं माना जा रहा है. तब तक ओवरलोडेड ट्रकों से बालू के आवागमन का कार्य चलता रहेगा.

बताया जा रहा है कि बक्सर में नवादा से धर्मवीर कुमार खनन निरीक्षक के रूप में पदस्थापित किए गए हैं. हालांकि,वह भोजपुर में भी खनन निरीक्षक के प्रभार में भी रहेंगे. बताया जा रहा है कि तकरीबन 10 दिन पूर्व खनन निरीक्षक सुनील कुमार के स्थानांतरण के पश्चात जिला आपूर्ति पदाधिकारी को इस विभाग का प्रभार दिया गया है. हालांकि, प्रभार के दौरान वह बहुत ज्यादा सक्रिय नहीं दिखाई दे रहे, जिसका फायदा बालू के अवैध कारोबारी उठा रहे हैं. बताया जा रहा है कि जिले के सभी सीमाओं से बालू के ओवरलोड ट्रक आसानी से उत्तर प्रदेश में भेजे जा रहे हैं.

लिपिक तथा अन्य कर्मियों के भरोसे चल रहा है कार्यालय:

बताया जा रहा है कि बक्सर स्थित खनन विभाग का कार्यालय लिपिक तथा अन्य कार्यालय कर्मी चला रहे हैं. ऑफिस में लिपिक के अतिरिक्त डाटा एंट्री ऑपरेटर, कार्यपालक सहायक, आईटी बॉय तथा एक समूह घ के कर्मी पदस्थापित हैं. इन्हीं के भरोसे कार्यालय का संचालन हो रहा है. हालांकि, लिपिक रविरंजन से बात करने पर उन्होंने बताया कि जल्द ही नए पदाधिकारी का आगमन जल्द ही हो जाने की संभावना है.

अवैध कारोबारियों पर कार्रवाई में बाधक बन रही पदरिक्ति: 

बताया जा रहा है कि खनन विभाग द्वारा कोई कार्रवाई नहीं किए जाने के बावजूद परिवहन विभाग के द्वारा ओवरलोड ट्रकों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है. हालांकि, खनन पदाधिकारी के नहीं रहने के कारण राजस्व का काफी ह्रास हो रहा है. परिवहन पदाधिकारी मनोज कुमार रजक बताते हैं कि उनके द्वारा  इसी हफ्ते में की गई कार्रवाई के दौरान  चार ट्रकों को पकड़ा गया था जिनमें से तीन ओवरलोडेड पाए गए थे जिन पर जुर्माना लगाया गया हालांकि, खनन अधिकारी के रहने पर बालू के अवैध भंडारण तथा उसके चालान आदि की भी जांच होती है. पर यह कार्य प्रभावित हो रहा है.

कहते हैं अधिकारी:

खनन पदाधिकारी के नहीं रहने पर बालू के अवैध भंडारण तथा चालान आदि की जांच नहीं हो पा रही है. हालांकि, उम्मीद जताई जा रही है कि सोमवार तक नए अधिकारी पदभार ग्रहण कर लेंगे.

मनोज कुमार रज़क
जिला परिवहन पदाधिकारी











Post a Comment

0 Comments