मुख्यमंत्री की योजना से जुड़े युवा, दिया यह संदेश ..

अपने जन्मदिवस पर पौधे इसलिए लगाएं क्योंकि पर्यावरण को संरक्षित रखना केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं बल्कि हर व्यक्ति का यह कर्तव्य बनता है कि वह पर्यावरण की रक्षा के लिए अपना फर्ज निभाए.

- जिले के अलग-अलग इलाक़ों में चलाया गया वृक्षारोपण अभियान
- युवाओं ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर टॉप न्यूज बक्सर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के महत्वकांक्षी जल जीवन हरियाली योजना के साथ लोगों का जुड़ाव बढ़ता जा रहा है विभिन्न अवसरों पर लोग वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण की योजना को बढ़ावा दे रहे हैं इसी क्रम में जिले के दो अलग-अलग इलाकों में युवाओं ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया इटाढ़ी प्रखंड के पानापुर गांव में अपने जन्म दिवस के मौके पर नीरज कुमार नामक युवक ने पौधे लगाकर अपना जन्म दिवस मनाया मौके पर उनके साथ अतुल राज प्रकाश कुमार गुड्डू कुमार आदि उपस्थित रहे उन्होंने कहा कि मैंने अपने जन्मदिवस पर पौधे इसलिए लगाएं क्योंकि पर्यावरण को संरक्षित रखना केवल सरकार की जिम्मेदारी नहीं बल्कि हर व्यक्ति का यह कर्तव्य बनता है कि वह पर्यावरण की रक्षा के लिए अपना फर्ज निभाए.

उधर, डुमराँव नगर के छठिया पोखरा स्थित प्राचीन तालाब के समीप युवा समाजसेवी अजय राय द्वारा वृक्षारोपण किया गया. मौके पर उन्होंने तख्तियों पर पर्यावरण संरक्षण के संदेश लिखें ताकि अधिक से अधिक लोग जागरूक हो सके. अजय ने बताया कि कुल पांच  पौधे लगाए गए हैं  जिसमे की चार फलदार और एक छायादार शामिल है। वही पौधे के सुरक्षित रखने के लिए इसके इर्द-गिर्द बांस से भी घेराव किया गया है

अजय राय का कहना है कि प्रकृति ने हमें अनेक सुंदर उपहार दिये गये हैं उनमें से पेड़ हमारे लिए अत्यन्त महत्वपूर्ण उपहार हैं. हमारे स्वास्थ्य एवं समृद्धि का पेडों से बहुत गहरा सम्बन्ध है. पेड़ प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष दोनों तरह से हमारे लिए अत्यंत उपयोगी हैं. इसलिए पर्यावरण को संतुलित रखने व स्वस्थ जीवन जीने के लिए पौधरोपण करना जरूरी है. कार्यक्रम का नेतृत्व कर कर रहे दीपू मेहता और दिनेश प्रसाद ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण से तात्पर्य पर्यावरण की सुरक्षा करना है. उन्होंने कहा कि वृक्ष-वनस्पतियों का मानव जीवन में अत्यधिक महत्व है. वे मनुष्य के लिए अत्यंत उपयोगी हैं. वे मानव जीवन का आधार हैं, परन्तु आज मानव इनके इस महत्व व् उपयोग को न समझते हुए इनकी उपेक्षा कर रहा है. गौण लाभों को महत्व देते हुए इनका लगातार दोहन करता चला जा रहा है. जितना वृक्ष कटते हैं, उतने लगने भी चाहिए, परन्तु ऐसा नहीं हो रहा है और इनकी संख्या लगातार घटती जा रही है. 

वृक्षारोपण के बाद युवाओं ने  पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए शपथ भी लिया. कार्यक्रम में मुख्य रूप से मुन्ना यादव, अजय मिश्रा , संतोष कुमार, गोलू सैनी, बिट्टू प्रसाद, अभय सिंह, मनीष सिंह, उमेश गुप्ता, प्रमोद सिंह,  प्रद्युमन खरवार समेत पुलिस के जवान भी मौजूद रहे.











Post a Comment

0 Comments