किला मैदान के झंडोत्तोलन का होगा लाइव प्रसारण, व्यवस्थाओं का डीएम एसपी ने लिया जायजा ..

समारोह में केवल अतिविशिष्ट महानुभावों एवं वरीयतम पदाधिकारियों को ही आमंत्रित किया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह स्थल पर आम जनता को संक्रमण के प्रभाव के कारण आमंत्रित नहीं किया जाएगा. वहीं, स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से स्वतंत्रता सेनानियों एवं विशिष्ट नागरिकों को भी आमंत्रित नहीं किया जाएगा. 


- कोरोना संक्रमण काल के मद्देनजर जिला पदाधिकारी ने जारी किया दिशा निर्देश
- नहीं निकाली जाएंगी झांकियां, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे आयोजित

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: कोविड-19 के प्रकोप के मद्देनजर बिहार सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग प्राप्त निर्देशालोक के अनुसार अबकी बार झंडोतोलन का मुख्य समारोह किला मैदान बक्सर में आयोजित होगा. कार्यक्रम में परेड के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना होगा. जिला पदाधिकारी अमन समीर एवं एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा ने गुरुवार को परेड की रिहर्सल का जायजा लेने के साथ-साथ बैरिकेडिंग तथा मंच की व्यवस्था आदि का भी निरीक्षण किया. जिला पदाधिकारी अमन समीर के द्वारा बताया गया कि समारोह में केवल अतिविशिष्ट महानुभावों एवं वरीयतम पदाधिकारियों को ही आमंत्रित किया जाएगा. स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह स्थल पर आम जनता को संक्रमण के प्रभाव के कारण आमंत्रित नहीं किया जाएगा. वहीं, स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से स्वतंत्रता सेनानियों एवं विशिष्ट नागरिकों को भी आमंत्रित नहीं किया जाएगा. 



उन्होंने बताया कि समारोह में भाग लेने हेतु सभी महानुभावों को आमंत्रण e-crad के माध्यम से भेजा गया है. विभिन्न विभागों के द्वारा निकाली जाने वाली झाँकियों का प्रदर्शन भी स्थगित कर दिया गया है. समारोह में परेड में भाग लेने वाले जवानों के बीच सोशल डिस्टेसिंग कायम रखा जाएगा. परेड में सैप के जवान, पुरूष सशस्त्र बल, महिला सशस्त्र बल एवं गृह रक्षा वाहिनी के जवान शामिल होंगे. बच्चों से संबंधित एनसीसी एवं स्कॉट का परेड शामिल नहीं किया जाएगा. 

इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाला संध्याकालीन सांस्कृतिक कार्यक्रम स्थगित रहेगा. समारोह स्थल पर आगन्तुकों, वाहन, स्टेज, पोडियम आदि के लिए सेनिटाईजेशन एवं थर्मल इमेजिंग की समुचित व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग के द्वारा की जाएगी. समारोह का लाईव प्रदर्शन (सोशल मिडिया, फेसबुक वेवकास्ट आदि से) की व्यवस्था की जाएगी. महादलित कस्बे में  वहीं, पूर्व की भाँति पदाधिकारीगण जाकर झंडोतोलन करेंगे. मुख्य समारोह स्थलों के अतिरिक्त सभी प्रमुख कार्यालयों में पूर्ववत झंडोतोलन का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. 

सिविल सर्जन बक्सर को झण्डोतोलन के समय किला मैदान में चिकित्सकीय उपचार हेतु एक ऐम्बुलेंस की व्यवस्था करने को कहा गया है वहीं नप के कार्यपालक पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि किला मैदान का साफ-सफाई कराना सुनिश्चित करेंगे. कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य प्रमण्डल को निदेश दिया गया है कि किला मैदान में पानी का टैंकर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे. कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण को निदेश दिया गया कि परेड ग्राउंड के सौर्दंयीकरण का कार्य कराना सुनिश्चित करेंगे. कार्यपालक अभियंता भवन प्रमण्डल को निदेश दिया गया है कि किला मैदान की बैरिकेडिंग एवं रंग-रोधन का कार्य करवाना सुनिश्चित करेंगे. नजारत उप समाहर्ता को निदेश दिया गया कि परेड में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान लाने वाले को अवार्ड देना सुनिश्चित करेंगी.













Post a Comment

0 Comments