परिवहन मंत्री ने किया था शिलान्यास, तय समयावधि पूरी होने पर भी सड़क निर्माण नहीं हुआ शुरु ..

बताया जा रहा है कि परिवहन मंत्री द्वारा चुनावी वर्ष में लाभ लेने के लिए आनन-फानन में शिलान्यास का कार्य किया गया मंत्री के हाथों शिलान्यास होने के बाद स्थानीय ग्रामीणों को सड़क निर्माण की काफी आस जग गई थी. लेकिन, उनकी यह आस ना तो अब तक पूरी हो सकी और ना ही चुनाव से पूर्व पूरी होती दिखाई दे रही है. 


- हाल धनसोई-छतुपुर मार्ग की पौने दो किलोमीटर की सड़क का.
- पिछले वर्ष नवंबर में शुरू करना था काम, इस वक्त 21 अगस्त तक करना था पूरा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जनहित से जुड़े कार्यों को लेकर नेता भले ही अपनी तत्परता के ढोल पीटे लेकिन, जमीनी  हकीकत यह है कि सही ढंग से मॉनिटरिंग नहीं होने के कारण विकास की कई योजनाएं अधर में लटक जाती हैं. ऐसा ही एक मामला जिले के राजपुर प्रखंड में सामने आया है जहाँ धनसोई से छतुपुर ग्राम तक तकरीबन पौने दो किलोमीटर सड़क के निर्माण का कार्य को तय समयावधि बीतने के बाद भी शुरु ही नहीं किया जा सका है. मजे की बात यह है कि अपने विधानसभा क्षेत्र में परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला ने स्वयं अपने हाथों इस योजना का शिलान्यास किया था. लेकिन, शिलान्यास कराने के बाद भी संवेदक द्वारा काम को शुरु तक नहीं किया गया और निर्धारित समयावधि भी खत्म हो गयी. आश्चर्यजनक रूप से विभागीय अभियंता भी इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं.

इस बाबत मिली जानकारी के अनुसार ग्रामीण कार्य विभाग पथ प्रमंडल के द्वारा तियरा-धनसोई   मेन रोड से छतुपुर ग्राम तक लगभग पौने 2 किलोमीटर पथ के निर्माण का कार्य लगभग 70 लाख रुपये लाख की लागत से रोहित कुमार सिंह नामक संवेदक को कराना था. विभाग द्वारा उनसे एकरारनामा भी कर लिया गया. जिसमें यह लिखा गया था कि 22 नवंबर 19 से कार्य प्रारंभ कर 21 अगस्त 20 तक उसे पूरा कर लिया जाएगा लेकिन यह कार्य शुरु भी नहीं हो सका. 

बताया जा रहा है कि परिवहन मंत्री द्वारा चुनावी वर्ष में लाभ लेने के लिए आनन-फानन में शिलान्यास का कार्य किया गया मंत्री के हाथों शिलान्यास होने के बाद स्थानीय ग्रामीणों को सड़क निर्माण की काफी आस जग गई थी. लेकिन, उनकी यह आस ना तो अब तक पूरी हो सकी और ना ही चुनाव से पूर्व पूरी होती दिखाई दे रही है. 

बताया जा रहा है कि यह सड़क इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि यह इस क्षेत्र कई इलाकों को होते हुए इलाके को रोहतास से जोड़ती है. स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि शिलान्यास के बाद उम्मीद जगी थी तय समयावधि में कार्य पूरा होकर जनता को इसका लाभ मिलने लगेगा. लेकिन आश्चर्य है कि 21 अगस्त 2020 को कार्य पूर्ण होने की तिथि समाप्त होने पर भी यह कार्य शुरु तक इस पथ पर एक भी गिट्टी भी देखने को नहीं मिल रही है. चुनावी वर्ष होने के कारण स्थानीय विधायक के  लिए भी यह सड़क बहुत महत्वपूर्ण थी. सड़क का निर्माण विधिवत समय से पूरा हो जाता तो इलाके की जनता इलाके की जनता तो सरकार के सुशासन का एहसास होने लगता लेकिन, चुनावी वर्ष में भी ग्रामीण कार्य विभाग के संवेदक के द्वारा काम का शिलान्यास कराकर उसे ठंडे बस्ते में डाल देने से जनमानस के आशाओं पर पानी फिर गया है. हालांकि, विभागीय अधिकारी काम में विलंब होने के कारण बरसात बताते हैं. 

इस बाबत पूछे जाने पर कार्यपालक अभियंता ने बताया कि सड़क निर्माण की स्वीकृति और शिलान्यास होने के बावजूद भी निर्माण शुरु नहीं करना एक गंभीर मामला है. उन्होंने बताया कि ऐसे लापरवाह संवेदक को विभाग ने नोटिस भेज दिया है कि सड़क निर्माण कार्य समय से पूरा नहीं होने के कारण टाइम एक्शन के साथ इकरारनामा के 10 फीसद की राशि काट ली जाएगी. उन्होंने कहा कि, सड़क निर्माण के संवेदक रोहित कुमार सिंह यदि दो महीने के अंदर काम पूरा नहीं करेंगे तो उनके विरुद्ध दंडात्मक कार्रवाई भी की जाएगी. इस संदर्भ में परिवहन मंत्री संतोष कुमार निराला से संपर्क करने के लिए उनके मोबाइल फोन पर कॉल किया गया लेकिन, कॉल नहीं मिलने के कारण उनका पक्ष नहीं ज्ञात हो सका.














Post a Comment

0 Comments