मनरेगा से जिले में लगाए गए लक्ष्य से ज्यादा पौधे ..

इस लक्ष्य के विरुद्ध मनरेगा ने अकेले 1 लाख 99 हज़ार पौधे लगाए हैं. साथ में ही जीविका के द्वारा भी तकरीबन एक लाख पौधों का रोपण किया गया है इसके अतिरिक्त अन्य विभागों के द्वारा भी पौधारोपण हुआ है.
समाहरणालय परिसर में पौधारोपण करते प्रभारी जिलाधिकारी

 

- विभिन्न विभागों को मिला था 2.51 लाख पौधारोपण किए जाने का लक्ष्य
- मनरेगा ने किया लक्ष्य से ज्यादा पौधों का रोपण

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: बिहार पृथ्वी दिवस के मौके पर जिले में विभिन्न जगहों पर पौधारोपण का कार्यक्रम आयोजित किया गया. समाहरणालय परिसर में प्रभारी जिलाधिकारी अरविंद कुमार के नेतृत्व में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान उन्होंने बताया कि जिले में मनरेगा के अंतर्गत 1 लाख 94 हज़ार वृक्ष लगाने थे. वहीं, जीविका के द्वारा 95,663 कृषि वानिकी के अंतर्गत 37,149, सरकारी संस्थाओं पर 5,829, थर्मल पावर के द्वारा 2500, पीएसयू आर्मी सीआरपीएफ के द्वारा 2000 तथा लोकल एनजीओ के द्वारा 949 पौधे लगाए जाने का लक्ष्य था. इस लक्ष्य के विरुद्ध मनरेगा ने अकेले 1 लाख 99 हज़ार पौधे लगाए हैं. साथ में ही जीविका के द्वारा भी तकरीबन एक लाख पौधों का रोपण किया गया है इसके अतिरिक्त अन्य विभागों के द्वारा भी पौधारोपण हुआ है.

प्रभारी जिला पदाधिकारी के द्वारा दिए गए आंकड़ों के मुताबिक मनरेगा और जीविका ने ही मिलकर कुल लक्ष्य को पूरा कर दिया. इसके अतिरिक्त अन्य विभागों के द्वारा भी पौधे लगाए गए हैं. सोन नहर प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता ई.राकेश कुमार गुप्ता के नेतृत्व में प्रमंडलीय परिसर एवं आवासीय परिसर में कुल 100 पौधों का रोपण किया गया. मौके पर सहायक अभियंता राजकुमार महतो, कनीय अभियंता दीनबंधु कुमार, प्रधान लिपिक अशोक कुमार, रोकड़ पाल सत्यनारायण सिंह तथा समाजसेवी सुधीर सिंह मौजूद रहे.

 इसके अतिरिक्त जदयू के जिला उपाध्यक्ष रविराज के द्वारा भी पौधारोपण किया गया. जदयू शिक्षा प्रकोष्ठ का जिला अध्यक्ष राजेश चौबे, जदयू के प्रदेश महासचिव अशोक कुमार सिंह, व्यवसायी नेता पंकज मानसिंहका समेत कई लोगों ने पौधारोपण किया. 


राजपुर से आई प्ले आई लर्न विद्यालय के प्राचार्य योगेंद्र कुमार, उप प्राचार्य पुष्पा देवी ने सपरिवार पौधारोपण किया. वहीं, भाजपा नेत्री उषा देवी ने नगर के सिविल लाइंस मोहल्ले में पौधारोपण किया. 

मनरेगा के तहत ग्राम पंचायत काजीपुर में मुखिया श्री भगवान यादव के द्वारा नौ यूनिट वृक्षों का रोपण किया गया. मौके पर पंचायत रोजगार सेवक जितेंद्र कुमार सिंह, वार्ड सदस्य अनिल कुमार, पंकज राम, मनीराम सिंह तथा वार्ड सदस्य मो. इम्तियाज अंसारी, पूर्व मुखिया काजी उजैर आलम भी उपस्थित रहे.















Post a Comment

0 Comments