जलजमाव में डूब गया पांडेय पट्टी ..

जल निकासी का यह मार्ग बंद होने के पश्चात अब ऐसा कोई रास्ता नहीं है जिससे कि पानी की निकासी हो सके. ऐसे में स्थिति यह हो गई है कि पूरे गांव में चारों तरफ सड़कों पर सालों भर जलजमाव की स्थिति बनी रह रही है.
 
- कई वर्षों से बनी है यही स्थिति, जलजमाव के कारण सड़क पर है झील का नजारा
- लोगों ने कहा, जनप्रतिनिधियों तथा प्रशासन सभी से छोड़ चुके हैं उम्मीद

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: सदर प्रखंड के पांडेय पट्टी पंचायत में ग्रामीण जनता कई वर्षों से  भीषण जलजमाव के कारण परेशान है. पंचायत के स्थानीय गांव में सर्वत्र जलजमाव है. बताया जा रहा है कि जल निकासी की व्यवस्था नहीं होने के कारण इस तरह की समस्या सामने आ रही है. हालात इतने गंभीर हो चुके हैं कि बारिश के पूर्व से ही वाहनों को कौन कहे पैदल चलना भी मुश्किल है. वहीं, 2 दिनों में हुई बारिश में स्थिति को और भी विकराल कर दिया है.

स्थानीय निवासियों अभय पांडेय तथा कुणाल कुमार पाठक के मुताबिक पांडेय पट्टी गांव से जल निकासी के लिए रेलवे लाइन के नीचे से बनी पुलिया ही एकमात्र रास्ता थी. बाद में रेलवे के द्वारा इस पुलिया को पाट दिया गया. बताया जा रहा है कि पुलिया के समीप नियमित रूप से पटरी चटकने जैसी घटनाओं के सामने आने के बाद रेलवे प्रशासन के द्वारा इस तरह का निर्णय लिया गया था. जल निकासी का यह मार्ग बंद होने के पश्चात अब ऐसा कोई रास्ता नहीं है जिससे कि पानी की निकासी हो सके. ऐसे में स्थिति यह हो गई है कि पूरे गांव में चारों तरफ सड़कों पर सालों भर जलजमाव की स्थिति बनी रह रही है.

इस संदर्भ में सामाजिक सह आरटीआई कार्यकर्ता संजय कुमार तिवारी बताते हैं कि जल निकासी की व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कई बार स्थानीय जन प्रतिनिधियों समेत रेलवे के अधिकारियों को पत्राचार किया गया. लेकिन उनके तरफ से अभी तक कोई ठोस पहल नहीं हुई है. मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास निधि से विधायक की अनुशंसा पर गांव के दूसरे तरफ से नाला निर्माण भी शुरू हुआ लेकिन वह भी अभी अधूरा है. 

इस संदर्भ में पंचायत की मुखिया उमरावती देवी के प्रतिनिधि इंद्रदेव सिंह से बात करने पर उन्होंने बताया कि, जल निकासी के लिए सदर विधायक संजय कुमार तिवारी की पहल पर पाण्डेय पट्टी ठाकुरबाड़ी से अस्कामिनी माता मंदिर तक नाला निर्माण किया जाना है. काम शुरू हुआ था लेकिन फंड की कमी के कारण बीच में रुक गया था. अधूरे पड़े काम को शुरू करने के लिए विधायक प्रतिनिधि ने मुखिया से अनापत्ति प्रमाण पत्र लिया है. ऐसे में उम्मीद है कि शीघ्र ही नाले का कार्य शुरू होगा, जिसके पूरा हो जाने पर जल निकासी की समस्या का समाधान हो सकता है.













Post a Comment

0 Comments