शहीद चितरंजन सिंह की शहादत को ग्रामीणों ने किया नमन ..

उन्होंने शहीद होने से पहले 2 आतंकवादियों को मार गिराया था. इस वीरता के लिए शहीद चितरंजन सिंह को मरणोपरांत राष्ट्रपति वीरता पदक से सम्मानित किया गया, जिसको शहीद की पत्नी इंदु देवी को सेना के लेफ्टिनेंट ने दिल्ली में सम्मानित करते हुए प्रदान किया. 

- चिलहरी में आयोजित कार्यक्रम में किया गया वीर योद्धा को नमन
- वर्ष 2001 में आतंकियों के साथ मुठभेड़ में वीरगति को प्राप्त हुए थे जिले के लाल

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: गुरुवार को आदर्श मध्य विद्यालय चिलहरी में कारगिल युद्ध के बाद शहीद हुए चिलहरी गांव के अमर सपूत वीर शहीद चितरंजन सिंह की 19 वीं शहादत दिवस श्रद्धा एवं शहीद की वीरता को नमन करते हुए मनाई गई.

महावीर सेवा संस्थान चिलहरी द्वारा आयोजित इस शहादत दिवस कार्यक्रम में वैश्विक महामारी कोरोना को ध्यान में रखते हुए बिना किसी विशेष कार्यक्रम के शहीद चितरंजन सिंह के तैल चित्र पर पुष्प अर्पित कर उनके अदम्य साहस एवं वीरता को याद किया गया एवं उन्हें श्रद्धांजलि दी गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्थान के सचिव राकेश रंजन सिंह तथा संचालन युवा सामाजिक कार्यक्रता मृग नाल राज ने की. कार्यक्रम में उपस्थित सभी वक्ताओं ने कारगिल युद्ध की समाप्ति के कुछ दिन बाद ही जम्मू कश्मीर राज्य के कुपवाड़ा जिले के नागरी जंगल में  20 अगस्त 2001 को आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ के दौरान शहीद हुए शहीद चितरंजन सिंह की वीर गाथा से प्रेरणा लेने की बात कहते हुए उन्हें भारत माता का सच्चा वीर सपूत बताया. जिन्होंने देश की सरहदों की रक्षा के लिए अपना प्राण न्योछावर कर दिया. 

विदित हो कि चिलहरी गांव के रहने वाले स्व. गुप्तेश्वर सिंह के बड़े पुत्र चितरंजन सिंह ने मात्र 30 वर्ष की उम्र में 12 वर्ष और 6 माह तक भारतीय सेना में देश की सेवा करते हुए देश के दुश्मनों द्वारा धोखे से आंख में गोली मारने से शहीद हो गए थे. वहीं, उन्होंने शहीद होने से पहले 2 आतंकवादियों को मार गिराया था. इस वीरता के लिए शहीद चितरंजन सिंह को मरणोपरांत राष्ट्रपति वीरता पदक से सम्मानित किया गया, जिसको शहीद की पत्नी इंदु देवी को सेना के लेफ्टिनेंट ने दिल्ली में सम्मानित करते हुए प्रदान किया. 

शहादत दिवस कार्यक्रम को संबोधित करने वाले मुख्य वक्ताओं में स्थानीय गांव निवासी भाजपा के वरिष्ठ नेता भगवान जी राय, सामाजिक कार्यक्रता राजीव रंजन सिंह, भाजपा के प्रखंड अध्यक्ष सतीश चन्द्र राय, ई. शशिकांत सिंह आदि थे. इस अवसर पर उपस्थित लोगों में शहीद के छोटे भाई पप्पू सिंह, जितेंद्र राय, मोहन पहलवान, श्रवण सिंह, राजू चौबे, अविनाश पाठक, गुड्डू राय, इकबाल अंसारी, जितेंद्र गुप्ता, राजीव राय, मिथिलेश यादव, सचिन कुमार आदि शामिल थे.













Post a Comment

0 Comments