आचार संहिता के उल्लंघन पर होगी कार्रवाई ..

कोई भी व्यक्ति आग्नेयास्त्र या घातक हथियार का प्रदर्शन नहीं करेगा. कोई भी व्यक्ति कोई ऐसा उत्तेजक नारा नहीं लगाएंगे तथा ऐसा कोई आपत्तिजनक आचरण नहीं करेंगे जो आदर्श चुनाव आचार संहिता के प्रतिकूल हो, सोशल मीडिया पर भी किसी प्रकार की  ऐसी गतिविधि नहीं  की जानी चाहिए जिससे कि समाज में विद्वेष की भावना  उपजे अथवा किसी राजनीतिक दल या व्यक्ति विशेष का प्रचार हो. 

 

- जिले भर में लागू हुई धारा 144, सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक रखी जा रही नजर  
- सरकारी योजनाओं से लेकर राजनीतिक दलों तक के बैनर पोस्टर हटे

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: विधानसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने के लिए प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है. जिले भर में धारा 144 लगा दी गई है. प्रशासन सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक नजर रख रहा है.

जिला पदाधिकारी अमन समीर ने कहा कि धारा 144 के अंतर्गत भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता में परिभाषित किसी भी अपराध को करने तथा शांति भंग करने के उद्देश्य से पांच या उससे अधिक व्यक्ति किसी स्थान पर एकत्रित नहीं होंगे. कोई भी व्यक्ति आग्नेयास्त्र या घातक हथियार का प्रदर्शन नहीं करेगा. कोई भी व्यक्ति कोई ऐसा उत्तेजक नारा नहीं लगाएंगे तथा ऐसा कोई आपत्तिजनक आचरण नहीं करेंगे जो आदर्श चुनाव आचार संहिता के प्रतिकूल हो, सोशल मीडिया पर भी किसी प्रकार की  ऐसी गतिविधि नहीं  की जानी चाहिए जिससे कि समाज में विद्वेष की भावना  उपजे अथवा किसी राजनीतिक दल या व्यक्ति विशेष का प्रचार हो. आचार संहिता लागू होने के बाद किसी प्रकार के पोस्टर, पर्चा, आलेख, फोटो आदि अथवा किसी व्यक्ति विशेष के विरुद्ध अपमानजनक पर्चा, आलेख, फोटो आदि का प्रकाशन नहीं करेंगे, या नहीं चिपकाएंगे या नहीं लिखेंगे जिससे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन हो। यही नहीं, कोई भी व्यक्ति किसी धार्मिक स्थल का उपयोग राजनीतिक प्रचार के लिए नहीं करेंगे. मतदाताओं को डराने, धमकाने एवं किसी भी प्रलोभन में लाने का कार्य नहीं करेंगे. 


उधर आदर्श आचार संहिता के अनुपालन हेतु बैनर तथा पोस्टर हटाए जाने  के कार्य में तेजी लाई गई है। शुक्रवार को प्रशासन  के द्वारा पूरी रात बैनर-पोस्टर हटाने का काम चला जो शनिवार को भी जारी रहा. विभिन्न चौक-चौराहों पर नगर परिषद के कर्मी बैनर पोस्टर हटाते देखे गए.

उप निर्वाचन पदाधिकारी आशुतोष कुमार राय के मुताबिक जल्द से जल्द नगर से लेकर ग्रामीण इलाकों तक में लगे सरकारी योजनाओं से संबंधित राजनीतिक दलों के प्रचार प्रसार वाले बैनर पोस्टर हटाए जाएंगे. उन्होंने बताया कि, आदर्श आचार संहिता का अनुपालन हर हाल में सुनिश्चित कराना है.

















Post a Comment

0 Comments