लोकतंत्र की मजबूती के लिए कोरोना के एहतियात के साथ सम्पन्न हुआ मतदान, पहुँचे 55 फीसद मतदाता ..

शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए सभी मतदान कर्मियों की सभी पुलिसकर्मियों तथा मतदाताओं का आभार व्यक्त किया तथा मतदाताओं का आभार व्यक्त किया. उन्होंने बताया कि  6:00 बजे के बाद  जो मतदाता बूथ पर पहुंचे थे उनका मतदान कराया जा रहा है. उन्होंने सड़क दुर्घटना में मृत आंगनबाड़ी सेविका के परिजनों को चुनाव आयोग एवं अन्य जगहों से मिलने वाले मुआवजे को जल्द से जल्द दिलाने की बात कही.

 


- डीएम- एसपी ने संयुक्त प्रेस वार्ता के दौरान दी शांतिपूर्ण मतदान संपन्न होने की जानकारी
- ईवीएम जमा होने के बाद जारी हो पाएगा मतदान प्रतिशत का पूरा आंकड़ा

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जिले के सभी बूथों पर मतदाताओं ने पूरे जोशो-खरोश के साथ मतदान किया. इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी तमाम एहतियात किए गए थे. सुबह 7:00 बजे से लेकर शाम छह बजे तक हुए मतदान के बाद जिला पदाधिकारी अमन समीर ने एक प्रेस वार्ता कर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान के संपन्न होने की बात कही. उन्होंने बताया कि शाम 6:00 बजे तक मिले अंतिम आंकड़ों के मुताबिक बक्सर विधानसभा में 55.6 फीसद मतदाताओं ने मतदान किया ब्रह्मपुर में 53.6 फीसद, राजपुर में 58 फीसद तथा डुमराँव में 52.1 फीसद मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया डीएम ने बताया कि, यह आंकड़ा देर शाम तक ईवीएम मशीन जमा होने के बाद और भी बढ़ सकता है. उन्होंने बताया कि अब तक मिले आंकड़ों के मुताबिक पूरे जिले का समेकित मतदान प्रतिशत 55 रहा. उन्होंने शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए सभी मतदान कर्मियों की सभी पुलिसकर्मियों तथा मतदाताओं का आभार व्यक्त किया तथा मतदाताओं का आभार व्यक्त किया. उन्होंने बताया कि  6:00 बजे के बाद  जो मतदाता बूथ पर पहुंचे थे उनका मतदान कराया जा रहा है. उन्होंने सड़क दुर्घटना में मृत आंगनबाड़ी सेविका के परिजनों को चुनाव आयोग एवं अन्य जगहों से मिलने वाले मुआवजे को जल्द से जल्द दिलाने की बात कही.

विधि-व्यवस्था को लेकर एसपी नीरज कुमार सिंह ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए बताया कि मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा जिसके लिए सभी धन्यवाद के पात्र हैं. उन्होंने कहा कि प्रशासन को भी बेवजह परेशान नहीं किया गया. इसके अतिरिक्त इलेक्शन कमीशन तथा पुलिस हेड क्वार्टर का भी विशेष सहयोग रहा. जितने बलों की आवश्यकता थी उससे कहीं अधिक सुरक्षा बल प्रदान किए गए जिससे कि बेहतर तरीके से मतदान कार्य संपन्न कराने में सहायता मिली. अब 10 नवंबर को होने वाली मतगणना के बाद चुनाव को संपन्न माना जाएगा. प्रेस वार्ता में डीडीसी डॉ. योगेश कुमार सागर भी मौजूद रहे.

8 रही कोविड मतदाताओं की संख्या 14 थर्ड जेंडर:

जिला पदाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 समिति मतदाताओं की कुल संख्या 8 रही वही थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 14 है लेकिन इनमें कितने मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया यह अभी नहीं बताया जा सकता. वहीं, मतदान करने वाले महिला पुरुष मतदाताओं की संख्या भी सुबह तक बताई जाएगी.

मतदान को लेकर पेश हैं झलकियां:

एक साथ मतदान को पहुंची नयी व पुरानी पीढ़ी:

मतदान केंद्रों पर सुबह से ही भीड़ लगनी शुरू हो गई थी मतदान करने के लिए युवा मतदाताओं के साथ-साथ वृद्ध मतदाताओं ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया तथा एक साथ मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान किया। युवाओं ने बुजुर्ग मतदाताओं का पूरा सहयोग भी किया.


सुबह से ही पहुंच गए थे मतदाता, 11 बजे तक 20 फीसद से ज्यादा मतदान: 

मतदान केंद्रों पर मतदाता सुबह से ही पहुंच गए थे 11:00 बजे तक 20 फीसद से ज्यादा मतदान हुआ था। शिवपुरी के समीप बूथ संख्या 29 पर तो 11 बजे तक 750 में से 300 मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग कर दिया था। महदह गाँव के बूथ संख्या 182 से 185 तक सभी बूथों पर भी सुबह 7 बजे से 9 बजे तक तेजी से मतदान हुआ फिर दिन भर धीरे - धीरे लोग आते रहे। शाम चार बजे से फिर मतदान की रफ्तार बढ़ी.


हाथों में दस्ताने, चेहरे पर मास्क लगा डाला वोट:

मतदान करने के लिए पहुंचे हर मतदाता ने अपने मताधिकार के प्रयोग से पूर्व हाथों को अच्छी तरह सैनिटाइज करने तथा डिस्पोजल दस्ताने पहनने के साथ ही मास्क का प्रयोग करते हुए मतदान किया. कोरोना काल में पहली बार हो रहे चुनाव में इस नए तरीके ऐसे मतदान कर लोगों ने मजबूत लोकतंत्र के निर्माण के साथ ही कोरोना को हराने का संकल्प भी लिया.

अबला बनी सबला, चाय नाश्ता बना पहुंची मतदान केंद्र:

मतदान को लेकर महिलाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। सुबह उठने के बाद चाय-नाश्ता बनाने के साथ ही मतदान केंद्रों पर महिलाओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया. घूंघट व पर्दा कर भी महिलाएं पूरे उत्साह के साथ लोकतंत्र के महापर्व में शामिल हुई. दिन में 11:00 बजे तक काफी संख्या में महिलाएं मतदान केंद्रों पर पहुंच रही थी. सारीमपुर में तो महिला मतदाताओं की भीड़ देखते हुए उन्हें बाहर ही रोकना पड़ा.


सेल्फी प्वाइंट ढूंढते नजर आए मतदाता:

नगर के एमपी हाई स्कूल स्थित मतदान केंद्र के अतिरिक्त विभिन्न मतदान केंद्रों पर मतदान करने के बाद सेल्फी लेने वालों की होड़ लगी रही. मताधिकार का प्रयोग करने के बाद सबने अपनी सेल्फी को फेसबुक पर पोस्ट किया. एमपी हाई स्कूल मतदान केंद्रों को  आकर्षक ढंग से सजाया गया था हालांकि, मतदान केंद्र पर सेल्फी प्वाइंट ढूंढते मतदाताओं को निराशा हाथ लगी.


एक-एक फोटो को गिनते रहे कार्यकर्ता, चेहरे पर आते-जाते रहे खुशी व गम के भाव:

मतदान केंद्रों में पहुंचने वाले तथा मतदान कर जाने वाले मतदाताओं से पूछताछ कर प्रत्याशियों के समर्थक अपने फोटो आंकड़ा लेते रहे. इस दौरान मतदाताओं के रिएक्शन से उनके चेहरे पर खुशी व गम के भाव आते और जाते रहे. एमपी हाई स्कूल के समीप कुछ उत्साही कार्यकर्ता मतदान केंद्र की तरफ बढ़े तो मौके से गुजर रहे एसडीएम ने उन्हें फटकार लगाकर पीछे रहने की बात कही.


मतदान के बाद हार जीत के गणित में उलझे रहे मतदाता

मतदान कर अपने घरों को पहुंचे मतदाता भले ही अपने मताधिकार के प्रयोग को पूरी तरह से गोपनीय रखने की बात कहते रहे लेकिन, हार-जीत को लेकर सभी अपने-अपने समीकरण बैठाते रहे. देर शाम तक मतदाता किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सके. ऐसे में सभी को अब मतगणना का इंतजार है.


















Post a Comment

0 Comments