प्रशासनिक तथा पुलिस पदाधिकारियों का संयुक्त एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न ..

सबो को सजगतापूर्वक अपने अपने दायित्वों का निर्वहन करने हेतु निदेश दिया. आदर्श आचार संहिता के सख्ती से अनुपालन हेतु लगातार क्षेत्र का भ्रमण करने को कहा गया. सीमावर्ती राज्य एवं जिलों से आनेजाने वाहनों की चेकिंग हेतु सघन अभियान चलाने को कहा गया.


- स्थानीय नगर भवन में आयोजित किया गया था एक दिवसीय प्रशिक्षण
- डीएम ने सबको सजगता पूर्वक दायित्व का निर्वहन करने का दिया निर्देश
 
बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: विधानसभा चुनाव के मद्देनजर  सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों, अंचलधिकारियों, सेक्टर पदाधिकारियों एवं संबद्ध पुलिस पदाधिकारियों तथा थानाध्यक्षों का संयुक्त रूप से सम्पूर्ण चुनावी प्रक्रिया के निर्वहन हेतु एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन नगर भवन बक्सर में आयोजित किया गया. प्रशिक्षण सत्र को सम्बोधित करते हुए जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह- जिला पदाधिकारी ने सबो को सजगतापूर्वक अपने अपने दायित्वों का निर्वहन करने हेतु निदेश दिया. आदर्श आचार संहिता के सख्ती से अनुपालन हेतु लगातार क्षेत्र का भ्रमण करने को कहा गया. सीमावर्ती राज्य एवं जिलों से आनेजाने वाहनों की चेकिंग हेतु सघन अभियान चलाने को कहा गया. सी-विजिल ऐप के प्रशिक्षण के लिए एन.आई.सी. की टीम प्रशिक्षण स्थल पर मौजूद थी. सी-विजिल ऐप्प पर आने वाली शिकायतों को तत्काल निपटाने का निदेश दिया गया. सबों के स्मार्ट मोबाइल में सी-विजिल ऐप्प को पूर्व मे ही डाउनलोड कराया जा चुका है. सीमावर्ती राज्य से शराब की तस्करी न होने पाये इसके लिए सीमावर्ती थानों को सजग होने का निदेश पुलिस अधीक्षक ने दिया. दियारा क्षेत्रों मे लगातार सघन पेट्रोलिंग करने को कहा गया. सबों को ई.वी.एम. एवं वी.वी.पैट को चलाने हेतु पूर्ण ट्रेनिंग लेने को भी कहा गया. ताकि चुनाव के दिन ई.वी.एम. एवं वी.वी.पैट के खराब होने की सूचना मिलने पर तत्काल पहूॅचकर छोटी गलतियों को दूर कर सकें. 


सभी सेक्टर पदाधिकारियों को अपने से संबंधित मतदान केन्द्रो का नजरी नक्शा बनाकर आवागमन की स्थिति की पूर्ण जानकारी रखने को कहा गया. सेक्टर पदाधिकारियों एवं पुलिस पदाधिकारियों को प्रतिदिन अपने से संबंधित बूथों का निरीक्षण कर सभी मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया. इस संबंध में सभी आवश्यक सहयोग संबंधित विभाग के पदाधिकारियों से लेने को कहा गया. मतदान केद्रों के आसपास के क्षेत्रों में भ्रमण कर अपराधिक प्रवृति के लोगों के बारे में पूर्ण जानकारी रखने एवं उनके गतिविधियों पर नजर रखने को कहा गया. सभी सेक्टर पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र के निर्वाची पदाधिकारी से लगातार संपर्क में रहेंगे एवं क्षेत्र की गतिविधियों की पूर्ण जानकारी देते रहेंगें. मतदान केन्द्र पर दीवाल लेखन, फर्नीचर की उपलब्धता, विद्युत कनेक्शन की स्थिति, रैम्प की स्थिति, शौचालय एवं पेयजल की उपलब्धता के संबंध में निरीक्षण कर प्रतिवेदन शीघ्र देने को कहा गया. महादलित टोला एवं कमजोर वर्ग के लोगो से मिलकर उनके बीच मतदान के प्रति किसी भी तरह की समस्या को जानने को भी कहा गया ताकि वे निर्भीक होकर अपना मतदान कर सकें. कोविड-19 संक्रमण की स्थिति को देखते हुए मतदाताओं के बीच सोशल डिस्टेंशिग के साथ मास्क का प्रयोग अनिवार्य करने हेतु जागरूकता फैलाने को भी कहा गया. अपने क्षेत्र के दिव्यांग, वयोवृद्ध मतदाताओं की जानकारी रखने एवं उनकों मतदान दिवस के सम्पूर्ण सुविधा उपलब्ध कराने को भी कहा गया ताकि वे सुगमतापूर्वक अपना मत दे सकें. प्रशिक्षण के दौरान सभी महत्वपूर्ण कोषांगो के नोडल पदाधिकारियों ने भी आवश्यक जानकारी उपस्थित लोगो को दी. 

प्रशिक्षण में पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार सिंह, उप-विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, अपर-समाहर्ता चंद्रशेखर झा, वरीय उप-समाहर्ता स्थापना शाखा वरीय पदाधिकारी, सभी सेक्टर पदाधिकारी, एवं पुलिस पदाधिकारी उपस्थित थे.















Post a Comment

0 Comments