छात्राओं की पढ़ाई की बाधा को नितीश सरकार ने किया दूर : अंजुम आरा

लड़कियों को स्कूल पहुंचाने उन्हें बेहतर शिक्षा देने के लिए नीतीश सरकार ने कई अहम कदम उठाए. जिसका परिणाम स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है. उक्त बातें जनसंपर्क अभियान के दौरान एनडीए समर्थित जेडीयू प्रत्याशी अंजुम आरा ने जनसंपर्क अभियान के दौरान कही. 


- कहा, सैकड़ों वर्ष से वंचित लड़कियों को मुख्यमंत्री ने दिलाया अधिकार
- एनडीए समर्थित डुमराँव विधानसभा प्रत्याशी अंजुम आरा ने चलाया सघन जनसंपर्क

बक्सर टॉप न्यूज़, डुमरांव: इतिहास के पन्नों को यदि पलट कर देखा जाए तब लड़कियों की शिक्षा की काली सच्चाई सामने आती है. सैकड़ों वर्षो से लड़कियों को शिक्षा से वंचित रखा गया था. अंग्रेजी हुकूमत के दौरान समाज सुधारकों ने लड़कियों को शिक्षा से जोड़ने के लिए संघर्ष किया. लेकिन, सफलता नाम मात्र की मिली थी. आजादी के बाद भी हालत में सुधार नहीं हुआ. लड़कियां की दूरी स्कूल से दूर बनी रही. परंतु जब से सूबे में नीतीश कुमार की सरकार बनी. तब से आमूलचूल परिवर्तन दिखाई दे रहा है. लड़कियों को स्कूल पहुंचाने उन्हें बेहतर शिक्षा देने के लिए नीतीश सरकार ने कई अहम कदम उठाए. जिसका परिणाम स्पष्ट रूप से दिखाई दे रहा है. उक्त बातें जनसंपर्क अभियान के दौरान एनडीए समर्थित जेडीयू प्रत्याशी अंजुम आरा ने जनसंपर्क अभियान के दौरान कही. 


उन्होंने कहा कि, मैट्रिक और इंटर तक शिक्षा प्राप्त कर सके. इसके लिए पोशाक, साइकिल, छात्रवृत्ति जैसी योजनाओं की सौगात दी गई. यदि पिछले 5 साल के डुमरांव विधानसभा आंकड़ों को देखा जाए, तो सत्र 2015-16 में 4 हजार 329, सत्र 16-17 में 4 हजार 712, सत्र 17- 18 में 4 हजार 7 79, सत्र  18 -19 में 4 हजार 991 व सत्र 2019-20 में 5 हजार 17 छात्राओं ने मैट्रिक की परीक्षा उत्तीर्ण की है. अंजुम आरा ने कहा कि कक्षा नौ में छात्राओं को साइकिल योजना के अंतर्गत 3 हजार, पोशाक के लिए 15 सौ व छात्रवृति के लिए 18 सौ रुपए की राशि दी जाती है. कक्षा दस में पोशाक के लिए 15 सौ व छात्रवृति के लिए 18 सौ की सौगात दी जाती है. 

इसके अतिरिक्त अन्य योजनाओं का भी लाभ दिया जा रहा. जिस कारण हर अभिभावक अपनी बच्चियों को स्कूल भेज रहें हैं. नीतीश कुमार के प्रयास से लड़कियों के शिक्षा के स्तर में काफी बदलाव आया है. जनसंपर्क अभियान के तहत एनडीए प्रत्याशी में आथर, भादर, बेलहरी रेंका, पांडेयपुर, अमसारी, नेनुआ गांव का दौरा किया. इस दौरान जेडीयू प्रवक्ता ओम प्रकाश सिंह सेतू, बलराम पांडेय, दिनेश सिंह, वीरेंद्र सिंह लाला, प्रीती पटेल, भरत मिश्रा, सरदार सिंह कुशवाहा, कमलेश गुप्ता,  सेराज अंसारी सहित अन्य मौजूद थे.


















Post a Comment

0 Comments