ऑनलाइन निबंधन करने पर ही धान की होगी खरीद, 48 घंटे के अंदर होगा भुगतान : डीएम

बताया कि साधारण किस्म के धान की खरीद  1868/- रुपये प्रति क्विंटल तथा ग्रेड ए किस्म की धान की कीमत 1888/- रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से की जाएगी. डीएम ने बताया कि, पिछले बार जहां 6000 किसानों का निबंधन हुआ था अबकी बार 1987 किसानों का निबंधन अब तक किया गया है. उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने निबंधन नहीं कराया वह जल्द करा लें, अन्यथा उनके धान की खरीद नहीं की जाएगी.





- किसानों को प्रताड़ना से बचाने के लिए सहकारिता पदाधिकारी करेंगे जांच
- 142 डिफाल्टर पैक्सों को दूसरे पैक्स से किया जाएगा टैग

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: जिला पदाधिकारी अमन समीर ने प्रेस वार्ता करते हुए जानकारी दी कि धान की अधिप्राप्ति हेतु सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में कुल एक लाख मैट्रिक टन धान की खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया गया हैं. धान अधिप्राप्ति की अवधि 23 नवंबर से 31 मार्च तक निर्धारित की गई है. साथ ही सीएमआर देने की अवधि 23 नवंबर से 31 जून तक निर्धारित है. विशेष परिस्थिति में 1 महीने का समय यानि कि, 31 जुलाई 2020 तक का समय दे दिया गया है. 

उन्होंने बताया कि साधारण किस्म के धान की खरीद  1868/- रुपये प्रति क्विंटल तथा ग्रेड ए किस्म की धान की कीमत 1888/- रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से की जाएगी. डीएम ने बताया कि, पिछले बार जहां 6000 किसानों का निबंधन हुआ था अबकी बार 1987 किसानों का निबंधन अब तक किया गया है. उन्होंने कहा कि जिन किसानों ने निबंधन नहीं कराया वह जल्द करा लें, अन्यथा उनके धान की खरीद नहीं की जाएगी. उन्होंने बताया की गैर रैयत किसान से 75 क्विंटल धान की खरीद की जा सकती है. वहीं 48 घंटे के अंदर भुगतान भी कर दिए जाने का प्रावधान है. उन्होंने कहा कि किसी भी किसान की प्रताड़ना नहीं हो इसके लिए जाँच की जाएगी. यह जाँच जिला सहकारिता पदाधिकारी के स्तर पर की जाएगी. इसके अतिरिक्त उन्होंने यह भी बताया कि 142 पैक्स डिफाल्टर हैं जिन्हें दूसरे पैक्स से टैग किए जाने का कार्य किया जा रहा है.















Post a Comment

0 Comments