महिला मंडल कारा का होगा विस्तार, बनेंगे अतिरिक्त वार्ड ..

जेल में जगह की कमी तथा कैदियों की बढ़ती तादाद के मद्देनजर जेल के भवन के विस्तार की योजना बनाई गई है. साथ ही महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होगी. इतना ही नहीं सरकार ने जेलों में मां के साथ रहने वाले बच्चों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करने के साथ-साथ उनके कल्याण, सामाजिक, शैक्षणिक और सांस्कृतिक विकास की व्यवस्था करने के उद्देश्य से बच्चों के लिए शैक्षणिक माहौल बनाने की बात भी कही है. 

 




- भू मापी के बाद शुरु की जाएगी निर्माण की पहल
- महिला बंदियों का जीवन स्तर सुधारने के लिए कोर्ट ने भी दिया था निर्देश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: महिला कैदियों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए कारा प्रशासन के द्वारा महिला मंडल कारा के विस्तार के साथ अतिरिक्त भवन बनाए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है. मंडल कारा की जमीन की मापी के लिए अंचलाधिकारी से कारा प्रशासन ने अनुरोध किया है. मापी हो जाने के बाद कारा के विस्तार का रास्ता साफ हो जाएगा, जिसके बाद कैदियों की संख्या बढ़ने पर भी उन्हें वहां रखने में कोई विशेष असुविधा नहीं होगी.




इस बाबत कारा अधीक्षक राजीव कुमार ने बताया कि, कारा के चारों ओर मजबूत चारदीवारी के निर्माण के साथ-साथ कारा में बैरकों की संख्या भी बढ़ाई जाएगी. इतना ही नहीं कारा में कैदियों की सुविधाओं में भी इजाफा किया जाएगा. उन्होंने बताया कि हाल ही में महिला मंडल कारा में कैंटीन इसी योजना के तहत एक अच्छी शुरुआत है. आगे भी कैदियों की सुविधा तथा सुरक्षा को लेकर बेहतर इंतजाम किए जाएंगे. जिसके लिए कारा की जमीन को चिन्हित करते हुए उसकी मापी करा कर जल्द ही भवन निर्माण विभाग को प्रोजेक्ट भेजा जाएगा जिसकी स्वीकृति के बाद कार्यारंभ होगा.





दरअसल, राज्य सरकार की तरफ से उच्चतम न्यायालय के आदेशानुसार प्रदेश की जेलों में महिला कैदियों की स्थिति में सुधार के लिए कारा एवं सुधार विभाग द्वारा इस तरह का कदम उठाया जा रहा है. अच्छे आचरण वाली महिला कैदियों के लिए अलग आभार और अन्य महिला कैदियों के लिए नए भवन बनाए जाएंगे. नए भवन में एक साथ सैकड़ों महिला कैदी रह सकती हैं. इसमें आधुनिक स्नानागार तथा मनोरंजन के साधनों को भी महिलाओं के लिए प्रदान किया जाएगा.

कैदियों के साथ रह रहे बच्चों के लिए भी होगी विशेष व्यवस्था:

जेल में जगह की कमी तथा कैदियों की बढ़ती तादाद के मद्देनजर जेल के भवन के विस्तार की योजना बनाई गई है. साथ ही महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होगी. इतना ही नहीं सरकार ने जेलों में मां के साथ रहने वाले बच्चों के मौलिक अधिकारों की रक्षा करने के साथ-साथ उनके कल्याण, सामाजिक, शैक्षणिक और सांस्कृतिक विकास की व्यवस्था करने के उद्देश्य से बच्चों के लिए शैक्षणिक माहौल बनाने की बात भी कही है. बच्चों को बेहतर भोजन तथा मनोरंजन के लिए व्यवस्थाओं को और भी दुरुस्त किया जाएगा.










Post a Comment

0 Comments