गोपाष्टमी के मौके पर विधि - विधान से की गई गौ पूजा ..

कार्यक्रम के दौरान सबसे पहले गऊ व बछड़ों को विधिवत स्नान कराया गया. तत्पश्चात उनके अंगों में मेहंदी, हल्दी, रोली, आदि के छापे लगाए गए तथा गौ माता का लोगों ने विशेष तरीके से श्रृंगार किया. मौके पर धूप, दीप, पुष्प, अक्षत, रोली, गुड़, जलेबी, वस्त्र और जल से गौ माता की पूजा की गई व आरती उतारी गई. इसके बाद गो ग्रास निकालकर लोगों ने परिक्रमा की. 
गौ-पूजन करती महिलाएं




- सचिव ने कहा गौ रक्षा का संकल्प लेने की आवश्यकता
- गौशाला को स्वावलंबी बनाने की भी हो रही पहल

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: गाय हमारी संस्कृति  से जुड़ी हुई है. हमारे देश में गाय को  माता का स्थान दिया गया है. देशी गाय के दूध को तो अमृत कहा जाता है. ऐसे में हर भारतीय का यह कर्तव्य है कि वह गौ रक्षा का संकल्प लें. गोपाष्टमी के मौके पर  यह बातें आदर्श गौशाला समिति के सचिव अनिल मानसिंहका ने कही. उन्होंने कहा कि, आदर्श गौशाला को स्वावलंबी बनाने के लिए राज्य सरकार की मदद से योजना बनाई जा रही है लेकिन, हर भारतीय नागरिक को भी गौ रक्षा का संकल्प लेने की आवश्यकता है.






गोपाष्टमी के मौके पर नगर के स्टेशन रोड स्थित आदर्श गौशाला में रविवार को आयोजित विशेष कार्यक्रम के दौरान श्रद्धालुओं ने गौ माता की विधि विधान से पूजा की तथा उनकी रक्षा का संकल्प लिया. इस दौरान श्रद्धालुओं ने अक्षत, रोली, धूप, दीप, पुष्प आदि से गौमाता की पूजा कर उनकी परिक्रमा की तथा मिष्ठान का भोग लगाया. मौके पर जहां, गायों के श्रृंगार किया गया वहीं, हवन, पूजन आदि भी किए गए. 






कार्यक्रम की अध्यक्षता समिति के संरक्षक रोहतास गोयल व संचालन सचिव अनिल मानसिंहका ने किया. कार्यक्रम के दौरान सबसे पहले गऊ व बछड़ों को विधिवत स्नान कराया गया. तत्पश्चात उनके अंगों में मेहंदी, हल्दी, रोली, आदि के छापे लगाए गए तथा गौ माता का लोगों ने विशेष तरीके से श्रृंगार किया. मौके पर धूप, दीप, पुष्प, अक्षत, रोली, गुड़, जलेबी, वस्त्र और जल से गौ माता की पूजा की गई व आरती उतारी गई. इसके बाद गो ग्रास निकालकर लोगों ने परिक्रमा की. मौके पर आचार्यों ने कहा कि गौ माता की सेवा से दूसरा कोई महान पुण्य कार्य नहीं है. उन्होंने कहा कि जिस घर में गो पालन होता है वहां वास्तु दोष स्वत: समाप्त हो जाता है.


कार्यक्रम में बैकुंठ नाथ शर्मा, सत्यदेव प्रसाद, अनुराग पांडेय, प्रमोद पांडेय, पंकज मानसिंहका, हरिशंकर गुप्ता, सुरेश राय, रेडक्रॉस बक्सर के उपाध्यक्ष डॉ. शशांक शेखर, रेडक्रॉस सचिव सह गौशाला समिति सदस्य डॉ. श्रवण कुमार तिवारी, वार्ड पार्षद जय तिवारी, अजय मानसिंहका, अशोक जायसवाल समेत शहर के अनेग गणमान्य लोग और बड़ी संख्या में महिलाएं मौजूद थीं.







Post a Comment

0 Comments