नप तथा पथ निर्माण विभाग के असहयोग से नहीं पूरा हो रहा जलापूर्ति का काम ..

इसी बीच शहरी आवास एवं विकास विभाग के द्वारा नया बाजार में बिछाई गई जलापूर्ति पाइप में भी पिछले 1 महीने से टूटी पड़ी है. लेकिन, उसको दुरुस्त नहीं किया जा सका है. ऐसे में जब जलापूर्ति शुरू की जाती है तो टूटे पाइप से निकल कर पानी सड़कों पर बहने लगता है. साथ ही लोगों को भी जलापूर्ति नहीं हो पाती. 
नया बाज़ार में टूटी हुई पाइप से बहता पानी

 

- कभी नाला निर्माण तो कभी सड़क निर्माण के दौरान तोड़ दी जा रही पाइप
- कोइरपुरवा के समीप पीएचइडी की पाइप टूटने के बाद बंद कर दी गई है बड़ी आबादी की सप्लाई

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: शहरी आवास एवं विकास विभाग  की महत्वकांक्षी शहरी जलापूर्ति योजना "अमृत" के तहत नगर के विभिन्न मुहल्लों में जलापूर्ति पाइप बिछाने का काम तेजी से किया जा रहा है. प्रथम फेज़ में कई मोहल्लों में जलापूर्ति को प्रारंभ कर दिया गया है और अब दूसरे फेज का काम किया जा रहा है लेकिन, नप तथा पथ निर्माण विभाग के द्वारा असहयोग के कारण जलापूर्ति का कार्य लगातार प्रभावित हो रहा है. 

हालात यह हैं कि, एक तरफ जहां शहरी आवास एवं विकास विभाग के द्वारा जलापूर्ति योजना के प्रथम फेज का काम पूरा कर द्वितीय फेज का काम किया जा रहा है वही पथ निर्माण विभाग तथा नगर परिषद जैसे विभागों के द्वारा पुराने किए गए कार्यों को भी क्षतिग्रस्त कर दिया जा रहा है. इससे न सिर्फ जलापूर्ति में बाधा पहुंच रही है वहीं, सड़क पर चलने वाले लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इतना ही नहीं जलापूर्ति योजना का कार्य भी प्रभावित हो रहा है.

पहले जहां कोरोना तथा फिर विधानसभा चुनाव को लेकर एक तो कार्य पूर्व से ही काफी विलंब से चल रहा है वहीं, कभी नगर परिषद के द्वारा नाली निर्माण तो कभी पथ निर्माण विभाग के द्वारा सड़क निर्माण के दौरान जलापूर्ति की पाइपें तोड़ दी जा रही हैं. पाइपें टूटने के बाद उनके पुनर्निर्माण में काफी विलंब हो रहा है जिससे स्थिति नारकीय हो जा रही है साथ ही दुर्घटनाओं की भी आशंका बनी रही है.

पिछले दिनों जहां नगर के स्टेशन रोड के विश्राम सरोवर के पास पीएचइडी की पाइप टूट जाने से एक बड़ी आबादी की जलापूर्ति बंद कर दी गयी है वहीं, बाजार समिति रोड में भी जलापूर्ति की पाइप टूटने से सड़क के किनारे एक व्यक्ति के मकान के निचले तल में जलजमाव हो गया था.  काफी मशक्कत के बाद बाजार समिति में पाइप को दुरुस्त किए जाने का काम किया जा रहा है. इसी बीच शहरी आवास एवं विकास विभाग के द्वारा नया बाजार में बिछाई गई जलापूर्ति पाइप में भी पिछले 1 महीने से टूटी पड़ी है. लेकिन, उसको दुरुस्त नहीं किया जा सका है. ऐसे में जब जलापूर्ति शुरू की जाती है तो टूटे पाइप से निकल कर पानी सड़कों पर बहने लगता है. साथ ही लोगों को भी जलापूर्ति नहीं हो पाती. 

कहते हैं अभियंता:

पथ निर्माण के विभाग अथवा नप के द्वारा निर्माण के दौरान टूटी पाइपों के बारे में जानकारी तक नहीं दी जाती इतना ही नहीं उसे आनन-फानन में मिट्टी से भर दिया जाता है जिससे कि, पुनः दुरुस्त करने में काफी परेशानी होती है.

विपरेन्द्र कुमार
साइट इंजीनियर, 
गणाधिपति कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड


















Post a Comment

0 Comments