बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए समिति ने लिया निर्णय ..

बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि बाल गृह में जल्द ही पुस्तकालय का भी निर्माण कराया जाएगा वहीं, बच्चों को संग्रहालय के साथ-साथ ऐतिहासिक व रमणीय स्थलों का भी भ्रमण कराया जाएगा साथ ही बच्चों का हेल्थ कार्ड एवं आधार कार्ड बनाने का भी निर्देश दिया गया.





- बाल गृह समिति की बैठक में बच्चों को लेकर लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय
- बालगृह में जल्द से जल्द पुस्तकालय स्थापित किए जाने की कही बात

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला बालगृह समिति की बैठक बाल संरक्षण विभाग के सहायक निदेशक राजकुमार सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई. बैठक के दौरान आवासीय बच्चों स्किल डेवलपमेंट के लिए बातचीत की गई बैठक में उपस्थित बाल कल्याण विभाग के लोगों तथा अन्य बुद्धिजीवियों ने बताया कि स्किल डेवलपमेंट के लिए समाज में होने वाली छोटी-मोटी जानकारियों से बच्चों को नियमित रूप से अवगत कराया जाता है. उन्हें न्यूज़पेपर आदि भी उपलब्ध कराया जाए. साथ ही बाहरी दुनिया से अवगत कराने तथा उनके मानसिक व शारीरिक विकास के लिए बच्चों के नियमित रूप से सैर-सपाटे तथा खेलकूद की भी व्यवस्था की जाएगी. बैठक के दौरान निर्णय लिया गया कि बाल गृह में जल्द ही पुस्तकालय का भी निर्माण कराया जाएगा वहीं, बच्चों को संग्रहालय के साथ-साथ ऐतिहासिक व रमणीय स्थलों का भी भ्रमण कराया जाएगा साथ ही बच्चों का हेल्थ कार्ड एवं आधार कार्ड बनाने का भी निर्देश दिया गया. इस दौरान यह भी कहा गया कि बाल गृह की सुरक्षा आदि पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा.

बता दें कि पिछले दिनों जिला पदाधिकारी अमन समीर ने बालगृह का निरीक्षण किया था इस दौरान उन्होंने बच्चों के भोजन आदि से लेकर साफ-सफाई तथा सीसीटीवी कैमरे आदि को दुरुस्त किए जाने को लेकर निर्देश दिए थे. इसके साथ ही बच्चों को बाहरी दुनिया से अवगत कराने के लिए भी उन्होंने बालगृह के पदाधिकारियों को निर्देशित किया था. ऐसे में बालगृह समिति की यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण मानी जा रही है.

बैठक में प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. नरेश प्रसाद, जिला बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मदन सिंह, सदस्य डॉ. शशांक शेखर, नवीन कुमार, योगिता सिंह, शिक्षाविद भरत प्रसाद, सीपीओ नितेश कुमार बाल गृह के प्रभारी अधीक्षक शाहिद अली, काउंसलर श्वेता कुमारी समेत कई शिक्षक व बच्चे उपस्थित थे.














Post a Comment

0 Comments