सरकार का ही नहीं बल्कि, हर नागरिक का है समाज के प्रति कर्तव्य : अजय केशरी

बताया कि, अपनी कमाई का एक बहुत छोटा हिस्सा अगर देश और देशवासियों के कल्याण के लिए दान दिया जाए तो यह कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है. हर व्यक्ति ऐसा कर सकता है. हर जगह सरकार की मदद पहुंचे यह भी संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि, समाज में ऐसे कार्यक्रम होते रहे तो समाज हर जरूरतमंद तथा वंचित की जरूरतें पूरी हो जाएंगी. 




- साहित्यकार कुमार नयन की पत्नी की याद में जरूरतमंद विधवाओं को बाँटे गए कम्बल
- मौजूद रहे बुद्धिजीवी तथा सामाजिक लोग

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: साबित खिदमत फाउंडेशन की ओर से वरिष्ठ साहित्यकार व समाजसेवी कुमार नयन की पत्नी सुहाग रानी की स्मृति में जरूरतमंद विधवाओं को कंबल का वितरण किया गया. मौके पर आइआरएस अजय केशरी मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद रहे. कार्यक्रम का संचालन फॉउंडेशन के सचिव साबित रोहतासवी ने किया. इस दौरान नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन मीना सिंह, समाजसेवी राजकुमार सिंह, प्रसिद्ध समाजवादी नेता सिद्धेश्वरानंद बक्सरी, मिथिलेश कुमार सिंह, रेल बचाओ आंदोलन के संयोजक डॉ. निसार अहमद, प्रसिद्ध शिशु रोग विशेषज्ञ डॉक्टर तनवीर फरीदी, संस्था के निदेशक डॉ. दिलशाद आलम, मुर्शीद रजा खान, शिक्षक असलम खान रुस्तम खान, दीपचंद दास समेत कई लोग मौजूद रहे.






मौके पर मुख्य वक्ता के तौर पर बोलते हुए आइआरएस अजय केशरी ने कहा कि, यह कार्यक्रम किसी भी तरह से मार्केटिंग का प्रयास नहीं है बल्कि, यह कार्यक्रम इस स्तर पर आयोजित करना केवल उन लोगों को प्रेरित करना है. जो लोग सक्षम होते हुए भी लोगों की मदद करने से कतराते हैं. श्री केशरी ने बताया कि, अपनी कमाई का एक बहुत छोटा हिस्सा अगर देश और देशवासियों के कल्याण के लिए दान दिया जाए तो यह कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है. हर व्यक्ति ऐसा कर सकता है. हर जगह सरकार की मदद पहुंचे यह भी संभव नहीं है. उन्होंने कहा कि, समाज में ऐसे कार्यक्रम होते रहे तो समाज हर जरूरतमंद तथा वंचित की जरूरतें पूरी हो जाएंगी. उन्होंने यह भी कहा कि, लॉकडाउन के दौरान सरकारी मदद से पहले ऐसे संगठनों ने लोगों को मदद पहुंचाई. उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे कार्यक्रम लोगों में एक आंदोलन पैदा करते हैं जो आंदोलन देश को केवल भौतिक स्तर पर ही नहीं बल्कि आत्मीय पैमाने पर भी समृद्ध और उच्च बनाते हैं.






चिकित्सक डॉ. तनवीर फरीदी ने कहा कि, हर व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुरूप देश के कल्याण के लिए दान कर सकता है. साबित खिदमत फाउंडेशन के द्वारा आयोजित इस तरह के कार्यक्रम से लोगों के विचार बनाते हैं तथा वह समाज के लिए कुछ करते हैं. उन्होंने दिवंगत देवी सुहाग रानी को याद करते हुए कहा कि, उन्होंने अपने बच्चों को जो संस्कार दिए हैं वह उनमें उनकी छवि के रूप में जिंदा है. समाजवादी नेता मिथिलेश सिंह ने आईआरएस केशरी पिता के द्वारा समाज के लिए किए गए कार्यों को याद किया साथ ही उन्होंने कुमार ने की धर्मपत्नी की के साथ जुड़ी अपनी स्मृतियों को भी साझा किया.

नगर परिषद के पूर्व चेयरमैन मीना सिंह ने साबित खिदमत फाउंडेशन के द्वारा किए जा रहे कार्यक्रम की सराहना की तथा कहा कि, समाज को भी इस कार्यक्रम से प्रेरणा लेनी चाहिए डॉ. निसार अहमद, सिद्धेश्वरानंद बक्सरी तथा दीपचंद दास ने भी इस तरह के आयोजनों की सराहना की. कार्यक्रम के दौरान साबित ख़िदमत फाउंडेशन के हरेंद्र यादव, बेबी, शाहनवाज आलम, समर खान, शबीना, आशीष पांडेय उपस्थित रहे इस दौरान दर्जनों जरूरतमंद महिलाओं को कम्बल वितरण किया गया.







Post a Comment

0 Comments