गुरु की धरती पर विश्वामित्र अभियान, बच्चों में भरेगा मर्यादा पुरुषोत्तम सा ज्ञान ..

कार्यक्रम के विधिवत उद्घाटन के बाद डीएम के द्वारा बताया गया कि इस अभियान के माध्यम से 9 वीं एवं 10 वीं के बच्चों को पढ़ाया जायेगा. हर विषय के शिक्षक 30 से 35 बच्चों को हर रोज पढ़ायेंगे जिसकी लाइव रिकॉर्डिंग की जायेगी एवं जिला प्रशासन के यूट्यूब चैनल पर डाला जायेगा. एमपी हाई स्कूल में एक स्मार्ट क्लास रूम बनाया गया है, जहाँ कक्षाएँ संचालित की जाएगी.
अभियान को संबोधित करते डीएम 





- बोर्ड के साथ प्रतियोगी की परीक्षाओं की तैयारी कराएंगे अधिकारी
- प्रखंडों में लाइब्रेरी के निर्माण से पुस्तक पढ़ने में बढ़ेगी रुचि

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: जिला पदाधिकारी एवं समिति के द्वारा स्थानीय एमपी हाई स्कूल में अभियान विश्वामित्र की शुरुआत की गई. इस अभियान के द्वारा बोर्ड की तैयारी के साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी व बच्चों में आदर्श व संस्कार भरने की पहल भी की जाएगी. कार्यक्रम के विधिवत उद्घाटन के बाद डीएम के द्वारा बताया गया कि इस अभियान के माध्यम से 9 वीं एवं 10 वीं के बच्चों को पढ़ाया जायेगा. हर विषय के शिक्षक 30 से 35 बच्चों को हर रोज पढ़ायेंगे जिसकी लाइव रिकॉर्डिंग की जायेगी एवं जिला प्रशासन के यूट्यूब चैनल पर डाला जायेगा. एमपी हाई स्कूल में एक स्मार्ट क्लास रूम बनाया गया है, जहाँ कक्षाएँ संचालित की जाएगी.

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त छलांग अभियान भी चलाया जाएगा जिसका उद्देश्य गुरू एवं शिष्य परंपरा को पुनर्जीवित करना है. ऐसे चिन्हित इलाका जहाँ शिक्षा की पहुँच नहीं है, वहाँ के बच्चों को प्रेरित करने एवं अपने अंदर छुपे सपनों को पहचानने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है. शिक्षक स्वेच्छा से हर प्रखंड में चिन्हित जगहों पर जाकर बच्चों को पढ़ायेगें एवं प्रोत्साहित करेंगे.




वहीं बोधिकेन्द्र अभियान के अंतर्गत प्रत्येक प्रखंड में एक पुस्तकालय की स्थापना की जाएगी, जिसमें विविध विषयों से संबंधित पुस्तकों का संग्रह किया जाएगा. इस अभियान का उद्देश्य छात्रों में पढ़ने की प्रवृत्ति विकसित करना है. जिससे उनके व्यक्तित्व का बहुमुखी विकास हो सके. डिजिटल लाइब्रेरी भी स्थापित की जाएगी, जिसके संचालन हेतु कम्प्यूटर का दान करने के लिए अपील की जाएगी.


इसके साथ ही प्रखंडों में पुस्तकालय खोले जाएंगे। पुस्तकालय के संचालन हेतु लोगों से पुस्तकदान करने का अनुरोध किया जाएगा. जिला प्रशासन के वेबसाइट, फेसबुक एवं ट्वीटर पेज पर पुस्तकों की लिंक पब्लिश की जाएगी, जिसे ऑनलाइन क्रय कर दान किया जा सके. ऐसे लोग जो बक्सर में नही रह रहे हैं, उन्हे भी इस माध्यम से पुस्तक दान करने में असानी होगी.





डीएम ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के युग में प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करना अत्यन्त कठिन एवं साथ ही आवश्यक भी है. इसी उदेश्य के साथ प्रबोधन को लॉन्च किया जा रहा है, ताकि ऐसे बच्चों को सही मार्गदर्शन एवं सलाह प्रदान की जा सके. जिससे उनकी राह आसान हो जाए. इस कार्यक्रम के तहत प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने हेतु निःशुल्क कक्षाएँ चलायी जाएगी.

इसके साथ ही संवाद कार्यक्रम के द्वारा प्रत्येक माह एक समसामयिक विषय पर परिचर्चा आयोजित की जायेगी, जिसमें शिक्षाविद् एवं बुद्धिजीवी व्यत्तियों को वक्ता के रूप में आमंत्रित किया जाएगा. हर परिचर्चा की वीडियो बक्सर जिला प्रशासन के यूट्यूब, फेसबुक एवं ट्विटर पेज पर उपलब्ध होगी. एक सकारात्मक सोच एवं सही उदेश्य के साथ इस अभियान को जा रहा है. उन्होंने उम्मीद जताई कि यह अभियान एक शिक्षित, समृद्ध एवं सशक्त बक्सर में अपना किया योगदान देने में सफल होगा.

मौके पर उप विकास आयुक्त डॉ. योगेश कुमार सागर के साथ ही जिला व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एमपी उच्च विद्यालय के प्राचार्य समेत जिले के कई बुद्धिजीवी, शिक्षाविद तथा छात्र-छात्राएं मौजूद रहे सभी ने कार्यक्रम में वक्ताओं को ध्यान पूर्वक सुना व आत्मसात किया.








Post a Comment

0 Comments