जल संचय को लेकर युवा समाजसेवी ने चलाया अभियान ..

सोमवार को डुमराँव प्रखंड के महरौरा और नोनियाडेरा गांव में युवाओं ने जल बचाने को लेकर लोगो के बीच जागरूकता अभियान चलाया. इस अभियान का नेतृत्व युवा समाजसेवी अजय राय ने किया. इस दौरान युवाओं ने तख्ती पर लिखे संदेशों के माध्यम से लोगो को दैनिक जीवन मे उपयोग होने वाले जल की महत्व के बारे में बताया तथा जल की बर्बादी न करने की अपील की. 




- लोगों से की अपील जल की बर्बादी रोकने का करें प्रयास
- जल-जीवन-हरियाली अभियान को भी धरातल पर उतारने की कर रहे कोशिश

बक्सर टॉप न्यूज़, बक्सर: एक प्रसिद्ध का नारा है जल ही जीवन है लेकिन, इस नारे को आत्मसात करने वाले लोग बहुत कमी होते हैं. लेकिन युवा समाजसेवी अजय राय जल संचय के प्रति काफी गंभीर हैं. वह सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल-जीवन-हरियाली को धरातल पर लागू करने को लेकर काफी मशक्कत कर रहे हैं. अजय सोमवार को डुमराँव प्रखंड के महरौरा और नोनियाडेरा गांव में युवाओं ने जल बचाने को लेकर लोगो के बीच जागरूकता अभियान चलाया. इस अभियान का नेतृत्व युवा समाजसेवी अजय राय ने किया. इस दौरान युवाओं ने तख्ती पर लिखे संदेशों के माध्यम से लोगो को दैनिक जीवन मे उपयोग होने वाले जल की महत्व के बारे में बताया तथा जल की बर्बादी न करने की अपील की. 



बता दें कि जलपुत्र से प्रसिद्ध युवा समाजसेवी अजय आने वाले समय में होने वाले जल संकट को लेकर काफी चिंतित रहते हैं तथा नगर के प्रत्येक गली-मोहल्ले घूम-घूमकर तख्ती पर लिखे सन्देश के माध्यम से लोगो को जागरूकता करते हैं. अजय का यह अभियान धीरे-धीरे अब गांव की ओर भी बढ़ने लगा है. वह पीएचइडी तथा सरकारी नलकों से बहते पानी की बर्बादी रोकने को लेकर अब तक हज़ारों की संख्या में नलके में टोटी लगा चुके हैं. अजय सोशल मीडिया के माध्यम से प्राप्त हुए सूचना के आधार पर भी पानी बचाने के लिए निकल पड़ते हैं. वाहन के अभाव में भी कभी-कभार दो-चार किलोमीटर की पैदल दूरी तय कर नलके में टोटी लगाने के पहुंच जाते हैं.  

युवा समाजसेवी अजय राय के नेतृत्व में चल रहे इस अभियान का सकारात्मक परिणाम भी दिखने लगा है. लोग भी अब जल संचय के प्रति जागरूक हो रहे हैं. अजय राय का कहना है जल के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल होगा. समय रहते लोगों को जल की महत्वा को समझना होगा नहीं तो आने वाले समय में बूंद-बूंद पानी के लिए भटकना पड़ेगा.











Post a Comment

0 Comments