राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर शिक्षा, स्वास्थ्य, समानता और पोषण के महत्व पर किया जागरूक ..

इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश में लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली सभी असमानताओं के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना, बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना, बालिका शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना आदि है.





 - आईसीडीएस के निर्देश पर आंगनबाड़ी केंद्र पर आयोजित थे कार्यक्रम
- पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का लिया गया संकल्प

बक्सर टॉप न्यूज, बक्सर: राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर आईसीडीएस के  कार्यक्रम पदाधिकारी के निर्देश पर सदर प्रखंड के बाल विकास परियोजना के अंतर्गत मॉडल सेंटर ठोरा तथा चक्की परियोजना में बेदौली आंगनबाड़ी केंद्र समेत अन्य जगहों पर अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. तथा बालिका शिक्षा, स्वास्थ तथा पोषण आदि के संदर्भ में जानकारी एवं जागरूकता के साथ-साथ असमानता को लेकर भी जागरूकता फैलाई गई. इस दौरान पौधारोपण आदि भी किया गया. 




बता दें कि, राष्ट्रीय बालिका दिवस भारत में हर साल 24 जनवरी को मनाया जाता है. इसकी शुरुआत महिला एवं बाल विकास, भारत सरकार ने 2008 में की थी. इस दिन को विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसमें सेव द गर्ल चाइल्ड, चाइल्ड सेक्स रेशियो, और बालिकाओ के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षित वातावरण बनाने सहित जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करना शामिल है. इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश में लड़कियों द्वारा सामना की जाने वाली सभी असमानताओं के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाना, बालिकाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना, बालिका शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के महत्व पर जागरूकता बढ़ाना आदि है.











Post a Comment

0 Comments